वेज रिवीजन व अनुकंपा नियुक्ति सहित 17 मांगों पर सीटू ने की सेल चेयरमैन से चर्चा

0
1644

सेल चेयरमैन सोमा मंडल के राजहरा आगमन पर हिन्दुस्तान स्टील एम्पलाइज यूनियन (सीटू )के पदाधिकारियों ने उनसे मुलाकात कर वेज रिवीजन एवं अनुकंपा नियुक्ति, सहित 17 मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा तथा मांगों पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है की 11 जून को सेल चेयरमैन सोमा मंडल ने राजहरा दौरा किया। इस अवसर पर उन्होंने यूनियनों से मुलाकात संबंधित कार्यक्रम में सभी यूनियन के पदाधिकारियों से संयुक्त रूप से बैठक की। इस बैठक में सीटू की ओर से अध्यक्ष प्रकाश क्षत्रिय एवं सचिव पुरुषोत्तम सिमैया ने हिस्सेदारी की । चेयरमैन से चर्चा करते हुए यूनियन के अध्यक्ष प्रकाश क्षत्रिय ने कहा कि वर्तमान में वेज रिवीजन ही कर्मचारियों का सबसे ज्वलंत मुद्दा है। वेज रिवीजन में प्रबंधन के नकारात्मक प्रस्ताव के कारण कर्मचारियों में बेहद आक्रोश है। इसलिए वर्तमान लाभ व सुविधाओं को यथावत रखते हुए, पूरे एरियर्स के साथ प्रबंधन को जल्द से जल्द सकारात्मक वेज रिवीजन कर देना चाहिए ।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में अपने और अपने परिवार की जिंदगी को दांव पर लगाकर देश और कंपनी की सेवा करने वाले सेल कर्मचारियों में हमारे सैकड़ों कर्मचारियों का दुखद निधन हुआ है। लेकिन उनके परिवार को अनुकंपा नियुक्ति एवं क्षतिपूर्ति नहीं दिए जाने से कर्मियों मे आक्रोश है और प्रबंधन की छवि लगातार खराब होती जा रही है। जबकि कई सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों एवं केन्द्र व राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के लिये अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान कर दिया है।इसलिए अनुकंपा नियुक्ति पर जल्द से जल्द निर्णय लिया जाए । इसी तरह उन्होंने कहा कि खदान कर्मचारियों के डी.आर.स्कीम की राशि विगत 5 माह से लंबित है जिस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिए जाने से कर्मचारियों के मनोबल पर गिरावट आ रही है। इसलिए नान फाइनेंशियल रिवार्ड को जल्द से जल्द कर्मचारियों में वितरित किया जाना चाहिए। यूनियन के सचिव पुरुषोत्तम सिमैया ने स्पष्ट रूप से कहा की खदानों के अस्पतालों एवं टाउनशिप की हालत बेहद खराब है इसलिए हमारे ज्ञापन में दी गई मांग के अनुसार तमाम विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्त कर अस्पताल को सुसज्जित किया जाए, एवं टाउनशिप में मरम्मत का बजट बढ़ाया जाए । सेल पेंशन स्कीम पर प्रबंधन अपना एकतरफा फैसला वापस लेते हुए एनजेसीएस में ही अंतिम निर्णय ले।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

सेल स्तर पर सभी कर्मचारियों के प्रमोशन एवं छुट्टियों की विसंगतियों को दूर करते हुए जूनियर इंजीनियर पदनाम की समस्या को जल्द से जल्द सुलझाया जाए । डी रिजर्वेशन की समस्या का स्थाई समाधान कर रिक्त पड़े पदों पर कर्मचारियों को पदोन्नत किया जाए। लौह अयस्क खान समूह में मेन पावर की बेहद कमी है इसलिए खदानों में विशेष भर्ती के द्वारा मेन पावर की कमी को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों संयंत्र के कुछ कर्मचारियों ने वेज रिवीजन को लेकर आंदोलन किया था, जिन पर निराधार आरोप लगाकर उन्हें निलंबित किया गया है अतः उनका निलंबन तत्काल वापस लिया जाना चाहिए। श्री सिमैया ने स्पष्ट रूप से कहा कि संयंत्र के उत्पादन एवं लाभ में ठेका मजदूरों की महत्वपूर्ण भूमिका है इसलिए इसे नजरअंदाज न करते हुए ठेका मजदूरों को वेतन भत्ते, छुट्टी एवं मेडिकल सुविधा प्रदान करने हेतु प्रबंधन द्वारा ठोस कार्रवाई की जानी चाहिए। यूनियन द्वारा उठाए गए समस्त विषयों पर चर्चा करते हुए चेयरमैन श्रीमती सोमा मंडल ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण हेतु निर्देशित किया। वेज रिवीजन पर उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द वेज रिवीजन संपन्न करने के प्रयास प्रबंधन द्वारा जारी है। अन्य मुद्दों पर सकारात्मक विचार करने का आश्वासन चेयरमैन द्वारा दिया गया है।इस बैठक के दौरान ही यूनियन ने चेयरमैन को 17 सूत्रीय लिखित ज्ञापन भी सौंपा है ।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png