राज्य में किसानों की मांग के अनुसार रसायनिक उर्वरकों की पूर्ति की मांग को लेकर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने किया जंगी प्रदर्शन.

0
79

केंद्र की मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश में उत्पन्न खाद बीज की समस्या पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त कर जिला अध्यक्ष राजीव शर्मा, संसदीय सचिव व विधायक रेखचन्द जैन व महापौर सफिरा साहू ने भरी हुंकार.

बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर के आव्हान पर किसानों को तत्काल राहत पहुंचाए जाने हेतु छत्तीसगढ़ को अविलंब भरपूर मात्रा में खाद मुहैया कराए जाने की मांग.

बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में केंद्र की मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश में उत्पन्न खाद बीज की समस्या को लेकर जिला मुख्यालय के आड़ावाल में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर माननीय प्रधानमंत्री जी के नाम पर जगदलपुर तहसीलदार के माध्यम से ज्ञापन सौंपा।

धरना को संबोधित करते हुए शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खरीफ 2021 सीजन के लिए केंद्र सरकार से 11.75 लाख टन रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति की मांग की गई थी किंतु माह जुलाई तक छत्तीसगढ़ को मात्र 5.26 लाख मैट्रिक टन रासायनिक खाद प्रदाय की गई बीते 6 वर्षों की तुलना में इस साल खरीफ सीजन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य को अब तक रसायनिक उर्वरकों की आधी अधूरी मात्रा ही मिल पाई है जिसके कारण प्रदेश का किसान अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को लेकर असमंजस की स्थिति में भटक रहा है तथा खाद्य की कमी से किसान बेहद परेशानी का सामना कर रहे है जब तक केंद्र की भाजपा सरकार प्रदेश सरकार के द्वारा रसायनिक खाद बीज की आवश्यकता व मांग के अनुरूप किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए ठोस और निर्णायक कदम नहीं उठाएगी और उसकी आपूर्ति नहीं करेगी तब तक कांग्रेस केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ आंदोलन निरंतर जारी रहेगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg

संसदीय सचिव विधायक रेखचंद जैन रसायनिक खाद बीज पर्याप्त मात्रा में आवश्यकतानुसार उपलब्ध नहीं कराए जाने पर केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्रीय मोदी सरकार कांग्रेस शासित राज्यों के साथ हमेशा से सौतेला व्यवहार करते आ रही है राज्य सरकार की मांगों के अनुरूप ना तो कोई कार्य कर रही है ना ही राज्य सरकार को करने दे रही है यह देश की बहुत बड़ी विडंबना है यदि किसानों को उनकी मांग के अनुरूप संसाधन मुहैया नहीं कराए जाएंगे तो उनकी खेती किसानी पूरी तरह प्रभावित होगी केंद्र सरकार की दोहरी नीति के कारण किसान खेती किसानी को लेकर असमंजस की स्थिति में है।

धरना प्रदर्शन को महापौर सफिरा साहू ने सम्बोधित करते हुए कहा कि जहां एक तरफ प्रदेश की भूपेश सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है और दूसरी तरफ केंद्र की मोदी सरकार कुठाराघात करने पर आतुर है यहां उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाली कहावत निर्मित हो गई है प्रदेश के भाजपाई अपने आलाकमान के सामने किसानों की समस्याओं को अवगत कराने का साहस नहीं जुटा पा रहे हैं और उल्टा प्रदेश सरकार के खिलाफ किसानों को गुमराह करने के लिए आंदोलन प्रदर्शन कर औपचारिकता पूरी कर रहे हैं यदि हकीकत में वह किसान हितेषी हैं तो अपने आकाओं के समक्ष उनकी पीड़ा को बताएं और इस गंभीर समस्या का समाधान करें अन्यथा घर बैठ जाएं प्रदेश की भूपेश सरकार ऐसी ताकतों के खिलाफ लड़ने के लिए सक्षम है।

मोदी नुआयं फंदी आय…

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में आड़ावाल में किसान को धरना-प्रदर्शन किया गया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

इस दौरान आईटी सेल व सोशल मीडिया प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही को बोलने का मौका दिया गया। श्री पानीग्राही बस्तर के स्थानीय बोली भतरी में अपनी बातों को किसानों की खाद की समस्यायों को रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लेते हुए कहा मोदी नुआयं फंदी आय। फंदी मतलब झूठा -फरेबी।

केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खाद-बीज देने में कटौती कर रहें हैं। जबकि भूपेश बघेल सरकार गोधन न्याय योजना के माध्यम से खेतों में खाद पहुंचा रहें हैं। यह सब भाजपा को नहीं दिख रहा है। स्थानीय नेतृत्व शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा व संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने स्थानीय बोली में किसानों की बात रखने के लिए उनकी हौसला अफजाई किया। इस दौरान किसान गण, कांग्रेसी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने भी बहुत सराहा।

इस धरना प्रदर्शन को सतपाल शर्मा, नगरनार ब्लॉक अध्यक्ष वीरेंद्र साहनी, लैखन बघेल, जलन्धर नाग, जिला महामंत्री अनवर खान , दिनेश सिंह,योगेश पाणिग्राही ,सायरा खान, प्रवीण जैन सहित प्रमुख वक्ताओं ने भी संबोधित कर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। कार्यक्रम का संचालन विजय सिंह द्वारा किया गया ।