आखिर आबकारी उपायुक्त का मोबाइल नंबर देने से क्यों कतरा रहे कर्मचारी?

0
134

मामला नया बस स्टैंड स्थित अंग्रेजी शराब दुकान का

पूर्व मैनेजर के विरुद्ध हुई कार्यवाई, उपायुक्त कार्यालय के कर्मचारी बचते नज़र आये

जगदलपुर

नया बस स्टैंड स्थित अंग्रेजी शराब दुकान में आरएसपी से अधिक मूल्य पर शराब विक्रय किये जाने को लेकर यहाँ के पूर्व-मैनेजर सह सेल्समेन के विरुद्ध कार्यवाई किये जाने की जानकारी विभागीय सूत्रों के हवाले से प्राप्त हो रही है. विडम्बना तो यह है कि मामले में जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय से कार्यवाई नहीं की गयी है, बल्कि उपायुक्त (आबकारी विभाग) की ओर से बर्खास्तगी की कार्यवाई होने की जानकारी मिल रही है.

क्या है मामला?
दरअसल, नया बस स्टैंड स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान की लगातार शिकायतें की जा रही थी यहाँ के पूर्व-मैनेजर सह सेल्स मैन द्वारा अपनी संरक्षण में आरएसपी से अधिक दाम पर धड़ल्ले से कई कंपनियों की शराब को ऊँचे दामों पर ग्राहकों को दिया जा रहा है. जिसके बाद मदिरा प्रेमियों ने भी अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया था की वे इसकी शिकायत आबकारी मंत्री से करेंगे. मामले के तूल पकड़ने के बाद भाजपा पार्षद व नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने आबकारी मंत्री, आबकारी विभाग के अधिकारी/कर्मचारी सहित पूर्व-मैनेजर आशा राम यादव को आड़े हाथ लेते हुए सबकी मिलीभगत से इस लूट को अंजाम दिया जाना करार दिया था. गौरतलब हो कि कुछ दिन पूर्व ही आशा राम को मैनेजर पद से हटा दिया गया है, साथ ही उपायुक्त कार्यालय से बर्खास्तगी की कार्यवाई भी किये जाने की जानकारी मिल रही है.

उक्त कार्यवाई के सम्बन्ध में मीडिया प्रतिनिधियों ने उपायुक्त कार्यालय से जानकारी लेने की कोशिश की तो यहाँ के कर्मचारियों ने बताया कि अधिकारी (उपायुक्त) के आने का कोई समय निश्चित नहीं है. जब कर्मचारियों से प्रत्यक्ष व दूरभाष पर चर्चा कर उपायुक्त का मोबाइल नंबर माँगा गया तो उन्होंने बताया कि अधिकारी द्वारा उन्हें निर्देश दिया गया है कि किसी भी व्यक्ति को उनका नंबर न दिया जाए.

कार्यालय की परिस्थितियों की माने तो उपायुक्त महोदय का दहशत कर्मचारियों के मध्य साफ़ झलक रहा था. यही नहीं, इनके गोलमोल जवाब से यह साफ़ हो रहा था कि कहीं न कहीं दुकान के कर्मचारियों को इनका मौन समर्थन प्राप्त है. बहरहाल, यह देखने वाली बात होगी की जनहित के इस मुद्दे पर विभाग के अधिकारी क्या कुछ उचित कार्यवाई करते हैं?

अधिकारी से चर्चा नहीं होने के कारण इस बात की पुष्टि नही हो सकी की दुकान के पूर्व मैनेजर पर क्या कुछ कार्यवाई की गई है?