सघन ग्राम स्तरीय योजना निर्माण पहल से ग्रामीण आजीविका को मिल रहा बल ।

0
190

बकावण्ड:-

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन “बिहान” के तहत सघन ग्राम स्तरीय योजना निर्माण की कड़ी में, बस्तर जिले के बकावंड ब्लॉक में तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य रूप से ग्राम और परिवार स्तर की आजीविका से सम्बंधित योजना निर्माण, उनका केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ अभिसरण करके उनको कैसे एक सतत और मजबूत योजना का रूप दिया जाए विषय पर चर्चा की गयी है! इस प्रशिक्षण में मुख्यतः मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बकावण्ड, और बिहान के स्टाफ, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, सभी यंग प्रोफेशनल, सभी क्षेत्रीय समन्यवक, एवं सभी पीआरपी भाग लिये।

राजकुमार देवांगन ,जिला कार्यक्रम समन्वयक-आजीविका , बस्तर जिला ने ये जानकारी दी कि इस योजना निर्माण की पूरी प्रकिया को एक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से लागू किया जा रहा है जिसको सी. वी. एल. पी. एप्लीकेशन के नाम से जाना जाता है, जिसके तहत ग्राम एवं परिवार स्तरीय आजीविका से संबंधित संसाधनों का मानचित्रण करना , उससे जुड़े हुए समस्यायों की पहचान करना तथा उन समस्यायों का सरल समाधान हेतु विभिन्न विभागों के साथ अभिसरण स्थापित करने पर जोर दिया जा रहा है।

इस सी. वी. एल. पी (CVLP) मोबाइल एप्लीकेशन को TA- NRLM (टी.ए. – एन. आर. एल. एम) कार्यक्रम के तहत बनाया गया है! पहले दो दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम में ब्लॉक टीम से एरिया कोऑर्डिनेटर, पी आर पी, यंग प्रोफेशनल के साथ साथ बी . पी.एम. ने भाग लिया और तीसरे दिन में कृषि और पशु सखियों को मास्टर प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। उसके पश्चात अगले सप्ताह से इस पूरी प्रक्रिया को कार्य क्षेत्र में पूरे ब्लॉक में सभी कृषि सखी एवं पशु सखी को प्रशिक्षण का आयोजन कर आगे ले जाने की योजना है!

इसी पूरी प्रक्रिया को संचालित करने हेतु, ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन के तरफ़ से, (राज्य TA-NRLM टीम) से स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर, विनय राणा एवं अन्नू सिंह और एप्लीकेशन निर्माण में मदद करने वाली संस्था ध्वनि से निवेदिता ने सहयोग किया!

इस प्रशिक्षण में सीईओ, दीनानाथ राजपूत, सीईओ, भूमगादी महिला कृषक प्रोड्यूसर्स कंपनी, जगदलपुर के तरफ से सरकार की विपणन से संबंधित विभिन्न योजनाएं , जैसे PMFME पर विस्तृत जानकारी दी गयी एवं भूमगादी एफपीसी कैसे महिला किसानों को बाजार से जुड़ने एवं उनके उत्पाद को समुचित तरीके से बिक्री करने में मदद करेगी, इसपे भी जानकारी दीनानाथ ने दी।
ये परियोजना बकावंड के आजीविका बड़ाने मैं मिल का पत्थर साबित होगा ।
थलेश जोशी बी पी एम बकावंड