श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ

0
98

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के वर्चुअल लोकार्पण में शामिल हुए विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन

जिले में तीन जगहों पर खोला गया जेनरिक मेडिकल स्टोर

राष्ट्रीय स्तर के सर्वे में देश का सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री चुने जाने पर दी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को बधाई एवं शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य में 84 दुकानों का शुभारंभ मुख्यमंत्री बघेल ने किया। श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाईयां उपलब्ध होगी। उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन डॉ. शिवकुमार डहरिया, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, विधायक मोहन मरकाम, मोहित राम केरकेट्टा और पुरुषोत्तम कंवर, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी, राज्य शहरी विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौमिल रंजन चौबे उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए विभिन्न जिलों से विधायक महापौर पार्षद सहित अनेक जनप्रतिनिधि जिले के कलेक्टर भी कार्यक्रम से जुड़े।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे। दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपये है, वह 130 रुपये में उपलब्ध होगा।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में आने वाले समय में प्रदेश के 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना है। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाइयां 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगीं।

जगदलपुर के बैलाकोठा स्थित नगर निगम कॉम्प्लेक्स में श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ कार्यक्रम में संसदीय सचिव रेखचंद जैन, महापौर सफीरा साहू, अध्यक्ष नगर निगम कविता साहू, कमिश्नर जी.आर चुरेन्द्र, सीसीएफ मोहम्मद शाहिद, वनमंडलाधिकारी स्टायलो मंडावी, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, सहायक कलेक्टर सुरुचि सिंह, आयुक्त नगर निगम प्रेम पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि संवेदनशील मुख्यमंत्री के रूप में आपने गरीब लोगों को सस्ती दवाई उपलब्धता हेतु जेनेरिक दवाई स्टोर का शुभारंभ कर राहत दिया है। उन्होंने कहा कि इन सस्ती दवा दुकानों की जानकारी सभी जनप्रतिनिधि जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। जैन ने मुख्यमंत्री को चिकित्सकों को भी सस्ती दवाइयों की पर्ची लिखने हेतु आदेश करने का निवेदन किये। महापौर सफीरा साहू ने सस्ती दवा दुकान खोलने के लिए मुख्यमंत्री का आभार मानते हुए दुकान की पहली ग्राहक पार्वती से मुख्यमंत्री से बात करवाई। पार्वती ने बताया कि वह बीपी की एक स्ट्रीप दवाई ली जिसकी कीमत मार्केट में 138 रूपए है जेनेरिक मेडिकल स्टोर में यह दवाई उसे 50 रूपए में मिली है। इसके लिए मुख्यमंत्री सहित शासन को धन्यवाद दी।

ज्ञात हो कि नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाईयां एवं सर्जिकल आइटम्स सस्ती दरों पर सुगमता उपलब्ध कराये जाने हेतु ’’मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना’’ अंतर्गत नगर पालिक निगम जगदलपुर क्षेत्र में 02 दुकानें एवं नगर पंचायत बस्तर क्षेत्र में 01 दुकान खोला गया है।