टाईगर ब्वॉय चेन्द्रु के स्मृति में आयोजित रात्रिकालीन टेनिस बॉल क्रिकेट का हुआ शुभारंभ

0
127

डॉ एस वली आज़ाद

जिला मुख्यालय नारायणपुर प्लस वन के तत्वाधान में रात्रिकालीन टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता सीजन 5 टाइगर बाय चेंदरू मंडावी की स्मृति में आयोजक पंकज जैन (जिला नारायणपुर व्यापारी संघ के अध्यक्ष) एवं श्री पीयूष गजेन्द्र साहू (मुक्ता रेस्टोरेंट) के संयृक्त स्पॉसरशीप में प्रतिवर्ष की भांति जिला नारायणपुर में टाईगर ब्वॉय चेन्द्रु के स्मृति में आयोजित रात्रिकालीन टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का किया शुभारंभ किया गया। जायसवाल ने सद्भावना मैच के तहत् ‘‘नागरिक-11, नारायणपुर’’ और ‘‘जिला प्रशासन, नारायणपुर’’ के बीच मैच की शुभारंभ किया, जिसमें आईपीएस अक्षय कुमार की नेतृत्व वाली जिला प्रशासन की टीम टॉस जीतकर विजयी रही। जायसवाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर मैंच की शुभारंभ किया गया इसके बाद प्रमोद नेलवाड़ (नगर पालिका उपाध्यक्ष) द्वारा चेन्द्रु ब्वाय के पारिवारिक सदस्यों को श्रीफल और सॉल भेंट किया गया। विदित हो कि इस प्रतियोगिता का आयोजन पिछले पॉच साल से खेल परिसर ग्राउण्ड, नारायणपुर में किया जा रहा है, जिसमें शामिल होने के लिये पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश से हर साल लगभग 60-70 टीम भाग लकर खेलने आती है। खेल में सम्मिलित होने प्रत्येक टीम के लिये प्रवेश शुल्क 2500/- (शब्दों में – पच्चीस सौ) रूपये मात्र है जबकि प्रथम और द्वितीय पुरूस्कार क्रमशः 66,666/- (शब्दों में – छियासठ हजार, छः सौ छियासठ) रूपये और 33,333/- (शब्दों में – तैंतीस हजार, तीन सौ तैंतीस) रूपये और ट्राफी है।

टाईगर ब्वॉय चेन्द्रु स्मृति :

रात्रिकालीन टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता-2021’’ की शुभारंभ के दौरान एसपी श्री गिरिजा शंकर जायसवाल (आईपीएस) के साथ आईएएस पोषण चन्द्राकर (सीईओ जिपं), आईएफएस शशीगानंदन के. (डीएफओ), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अक्षय कुमार (आईपीएस), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज चन्द्राकर, उप पुलिस अधीक्षक अनुज कुमार, उप पुलिस अधीक्षक प्रशांत खाण्डे, आरआई दीपक साव, पंकज जैन (व्यापारी संघ के अध्यक्ष), गजेन्द्र साहू (मुक्ता रेस्टोरेंट), प्रमोद नेलवाड (नगर पालिका उपाध्यक्ष), बोधन देवांगन, प्रदेश महासचिव (युवा कांग्रेस) , रघु मानिकपुरी, (वरिष्ठ कांग्रेस नेता) और सुनील राठौर, ए.के.फारूकी सुनील कथूरिया कमलजीत सहित चेन्द्रु ब्वॉय की धर्म पत्नी और उनके पारिवारिक सदस्य और जिले के गणमान्य नागरिको सहित सैकड़ों खिलाड़ी उपस्थित रहे। क्रिकेट प्रतियोगिता की शुभारंभ के दौरान एसपी जायसवाल ने चेन्द्रु ब्वॉय की धर्मपत्नी और उनके पारिवारिक सदस्यों को उनके हर जरूरतों खासकर शैक्षणिक जरूरतों की पूर्ति के लिये पुलिस विभाग को तत्पर रहने तथा हर संभव मदद के लिये सीधे पुलिस अधीक्षक से मिलने की सलाह दी।

उल्लेखनीय है कि बीसवीं सदी के 60 की दशक में चेन्द्रु ब्वाय, बस्तर मोगली और टाईगर ब्वाय चेंदरू के नाम से पूरी दूनिया में विख्यात रहे चेंदरू मंण्डावी, नारायणपुर के आईकॉनिक शख़्स रहे हैं जिनका निधन वर्ष-2013 में नारायणपुर में ही हुआ है। चेन्द्रु ब्वाय ने भारत सहित दूनिया के विभिन्न राष्ट्रों के प्रशासकों, पत्रकारों और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित किया, जिनमें अमेरिका, जापान, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन के प्रशासक, पत्रकार और पर्यटक भी सम्मिलित रहे हैं। ये शख़्स न सिर्फ टाईगर को भौतिक रूप से सामने देखने वरन् टाईगर ब्वाय चेंदरू और उनके टाईगर की जीवन शैली के अध्ययन, अवलोकन और उनके साथ फोटो लेने आते थे। चेन्द्रु ब्वाय न सिर्फ बचपन से ही टाईगर को पाले थे वरन् वे बचपन से ही उनके साथ ही रहना, खाना और सोना भी करते थे ठीक वैसे ही जैसे हम आम जीवन में अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ जीवन व्यतीत करते हैं। चेन्द्रु ब्वाय को बस्तर के पहला भारतीय हॉलीबुड हीरो होने का भी गौरव प्राप्त है, सुभारम्भ रात्रि कालीन मैच के दौरान क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह और मैदान में दर्शको की भीड़ देखने को मिला।