दासा का भुगतान न करने पर 7 जनवरी 2022 से होगी राजहरा समूह के सभी खदानों में अनिश्चितकालीन हड़ताल

0
347

आज एटक, इंटुक और खदान मजदूर संघ भिलाई संबंद्ध भारतीय मजदूर संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने संयुक्त रूप से एक ज्ञापन डायरेक्टर इंचार्ज मिलाई इस्पात संयंत्र, इस्पात भवन भिलाई को मुख्य महाप्रबंधक खदान आई ओ सी राजहरा के द्वारा सौंपा और बी.एस.पी. के बंधक खदानों में कार्यरत नियमित कर्मियों को नये वेतनमान के 10% के हिसाब से दासा राशि का भुगतान करने एवं 01.04.2020 से नये वेतनमान की दर से 10 प्रतिशत दासा राशि का भुगतान करने एवं ठेका श्रमिकों को रूपये 150/- प्रतिदिन के हिसाब से दासा राशि भुगतान करने बाबत् पुनःस्मरण पत्र दिया एवं इस मांग को तत्काल पूरा न करने पर दिनांक 07-01-2022 से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का नोटिस भी दिया तीनों श्रम संगठनों के नेताओं ने मुख्य महाप्रबंधक खदान को ज्ञापन के माध्यम से बताया कि समस्त खदान कर्मियों को वेतन पुनर्निधारण के पश्चात पुराने बेसिक के 10% राशि का भुगतान दासा के रूप में किया जा रहा है, जिसके विरोध में पूर्व में दिनांक 26.11.2021 को हम सभी अधोहस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा अधिशासी निदेशक खदान एवं रावघाट तथा अन्य अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा गया था तथा अधिशासी निदेशक खदान एवं रावघाट से इस मुद्दे पर चर्चा भी हुई थी। उक्त चर्चा में उपस्थित सभी अधिकारियों ने शीघ ही मुद्दे पर कर्मचारीहित में निर्णय लेने की बात कही थी किन्तु आज तक इस पर पहल नहीं की गई और पुराने वेतनमान के 10% राशि का ही भुगतान दासा के रूप में किया जा रहा है। पूर्व में वर्ष 2012 के वेतन पुनर्निधारण के पश्चात भी बी.एस.पी. द्वारा पुराने वेतनमान के 10% राशि का भुगतान दासा के रूप में किया गया था, जबकि आर.एम.डी की खदानों में नये वेतनमान के 10% राशि का भुगतान किया गया था। बी.एस.पी. प्रबंधन के इस हठधर्मिता से आंदोलित होकर राजहरा खदान कर्मियों ने 4 दिवसीय हड़ताल किया था। जिसके पश्चात नये वेतनमान के 10% राशि दासा के रूप में दिया जाना शुरू किया गया। वर्तमान में पुनः बी.एस.पी. प्रबंधन द्वारा पुराने बेसिक के 10% राशि को दासा के रूप में भुगतान करने पर बी.एस.पी. के खदान कर्मियों आक्रोशित हैं एवं प्रबंधन के आश्वासन के बावजूद सकारात्मक पहल न होते देख हम सभी अधोहस्ताक्षरकर्ता यूनियन के पदाधिकारी भी प्रबंधन के हठधर्मिता से नाखुश हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is movies.jpg

सगस्त खदानों में आज ठेका श्रमिक भी कंधे से कंधा मिलाकर कम्पनी के उत्पादन में सहयोग कर रहे हैं, विगत दिनों डायरेक्टर (इंचार्ज) का आगमन राजहरा में हुआ था। तब हमने उनके आगमन पर हम श्रमिक संगठनों ने यह मांग किये थे कि चूंकि नियमित कर्मचारियों के साथ ठेका श्रमिक भी काम करते हैं, और वे भी दासा के हकदार हैं। इस पर प्रबंधन ने सैद्धांतिक रूप से अपनी सहमति दी थी। अतः हम सभी यह मांग करते हैं कि सभी ठेका श्रमिकों को भी 150/- रूपये प्रतिदिन की दर से दासा राशि का भुगतान किया जावे।
अगर बी.एस.पी. प्रबंधन द्वारा हमारे इस यथोचित मांग को नहीं माना जाता है अथवा किसी प्रकार की विलम्ब की जाती है, तो दिनांक 07.01.2022 से सभी खदानों के नियमित कर्मी व ठेका श्रमिक अनिश्चित कालिन हड़ताल के लिए बाध्य हो जायेंगे। जिससे होने वाले नुकसान की सम्पूर्ण जिम्मेदारी केवल बी.एस.पी. प्रबंधन की होगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से एटक से कमलजीत सिंह मान,तोरणलाल साहू, दान सिंह चन्द्राकार इंटुक से तेजेन्द्र सिंग प्रसाद,मो,कलाम, खदान मजदूर संघ भिलाई संबंद्ध भारतीय मजदूर संघ से एम पी सिंग, मुश्ताक अहमद अंसारी शामिल हुए ,साथ ही बड़ी संख्या में तीनों श्रम संगठनों के सदस्य गण भी शामिल हुए एटक से रामप्रताप बरेठ, राजेश साहू, देवेन्द्र उईके,श्रीवासलू, रामपाल, सुनील सिंह,हेंमत कुमार, मनोज परेरा, अंसारी,पवन गंगबोईर,राजशेखर मोहंती,आसकरण साहू, मोती जार्ज, कुलदीप सिंह,जसकेतन बीसी,इंटुक से फारूखी ,गौतम वर्मा खदान मजदूर संघ भिलाई संबंद्ध भारतीय मजदूर संघ से अजीत मलिक,ओ पी सोनी, महेंद्र साहू,नरेश यदु,नागेश जैन आदि कर्मों शामिल हुए।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png