ठेकेदार द्वारा स्ट्रीट लाईट लगाने के नाम पर लाखों के वारे-न्यारे

0
60

जगदलपुर/सुकमा। अधिकारियों और नेता विकास कार्यो को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का दावा करते है लेकिन सुकमा जनपद के जिम्मेदार अधिकारी ठेकेदारों से सांठगांठ कर पंचायत के विकास कार्यो की राशि को डकारने में लगे है जिससे अधिकारी नेता की छवि भी धूमिल हो रही है। ऐसा ही एक मामला सुकमा जनपद पंचायतों में लगाये गये स्ट्रीट लाईट का है जहां ठेकेदारों ने घटिया लाईट लगाने के नाम पर लाखों डकार लिये है जिसका कमीशन जनपद से लेकर जिला पंचायत के अधिकारियों तक पहुंचाये जाने की खबर है। घटिया निर्माण कर लेकर आबकारी मंत्री एवं क्षेत्र के विधायक एक बिजली ठेकेदार को जमकर फटकार लगाते हुए कार्यक्रम स्थल से खदेड़ा था। ज्ञातव्य है कि शासन निकाय क्षेत्रों की तरह पंचायतों के चौक- चौराहों एवं गलियो में बिजली लगाकर रौशन करने के प्रयास में जुटी है। इस कार्य के लिए सुकमा जिले के सुकमा जनपद के सभी पंचायतों में लाखों की लागत से 14वें विड्डा के तहत स्ट्रीट लाईट वर्ष 2020-21 में लगाया गया था। उक्त कार्य कुछ स्थानीय ठेकेदारों द्वारा किया गया था। आज आलम यह है कि घटिया स्ट्रील लाईट अधिकांश बंद हो चुके है और पंचायत की गलियो में एक बार फिर अंधेरा छा गया है।

दुगने से अधिक दामों पर खरीदा गया लाईट :

स्ट्रीट लाईट लगाने में ठेकेदार एवं ज्मिेददार अधिकारी द्वारा जमकर घालमेल किया गया है जिसमें सचिव की भी अहम भूमिका रही है। सुकमा जनपद के अधिकांश पंचायतों में दुगने से अधिक दामों पर स्ट्रीट लाईट खरीदी का बिल पंचायतों को प्रस्तुत कर राशि का आहरण किया गया है। शहर के कई नामी बिजली से जुड़े कारोबारियों से संपर्क किया गया तो स्ट्रीट लाईट का दाम 1800 से 2500 रूपए प्रति नग बताया गया जबकि पंचायतों में ठेकेदारों द्वारा 5500 से 6000 रूपये का बिल जमा कर राशि निकाली गई है।

कमीशन के खेल में लाखों के वारे-न्यारे :

पंचायतों में लगाई गई स्ट्रीट लाईट की खरीदी में लाखों के वारे-न्यारे किए गये है जिसमें कमीशन का खेल भी जमकर हुआ है। विशेष सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि बिल पास कराने में कमीशन की राशि जनपद से लेकर जिला पंचायत के ज्मिेदार अधिकारियों तक बटा है। मामले की जांच की जाये तो ठेकेदार के साथ-साथ अधिकारी भी बेनकाब हो सकते है पर जांच कौन करेगा सभी ने कमीशन बंटवारे में डुबकी लगाई है।

ठेकेदार को मंत्री की फटकार:

सुकमा जिले के गादीरास में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान आबकारी मंत्री से मिलने एक बिजली ठेकेदार पहुंचा था जिसे मंत्री ने जमकर फटकार लगाते हुए कार्यक्रम स्थल से खदेड़ा था जिसकी चर्चा अधिकारियों के बीच भी हुई थी। बिजली कई ऐसे ठेकेदार एक बार फिर पंचायतों में पांच पसारने लगे है।