महिला बाल विकास ने जिस बाल विवाह को रूकवाया उसी नाबालिग की शादी कुछ ग्रामीणों ने करवाई, दुल्हा के खिलाफ मामला दर्ज

0
150

जगदलपुर। दो दिन पूर्व महिला बाल विकास विभाग ने जिस नाबालिग की शादी रूकवाई उसे ग्रामीणों ने उसी दिन उनकी शादी करवाई। यह मामला करपावण्ड थाना क्षेत्र के कोलावल पंचायत के पखनागुड़ा पारा है। नाबालिग की शादी कराने को लेकर ग्रामीणों में दो फाड़ हो चुका है। ज्ञातव्य हो कि 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियो की शादी कराना कानूनन जुर्म माना गया है। जानकारी के अनुसार बकावण्ड विकासखंड के कोलावल पंचायत का एक युवक सीमावर्ती राज्य उड़ीसा से 16 वर्षीय नाबालिग लड़की को शादी का प्रलोभन देकर अपने गांव कोलावल भगा ले आया था। नाबालिग की शादी कराने की सूचना करपावण्ड पुलिस को मिली तो करपावण्ड पुलिस महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाईजर के साथ मौके पर पहुंचे और नाबालिग की शादी रूकवा दी। नाबालिग को अपने घर जाने की समझाईश के बाद छोड़ दिया गया था। 

नाबालिग की हुई शादी:

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस एवं महिला बाल विकास के कर्मचारियों के वापस होते ही कुछ ग्रामीणों की मदद से पुन: उक्त नाबालिग की शादी करा दी गई जिसे लेकर कुछ ग्रामीणों में आक्रोश है। 

दुल्हा के खिलाफ दर्ज होगा मामला:

करपावण्ड थाना प्रभारी कुर्रे ने बताया कि नाबालिग की शादी रूकवाई गई थी। समझाईश के बाद भी उक्त नाबालिग की शादी कराई गई है तो यह जुर्म है। उन्होंने बताया कि शादी करने वाला युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर कर्रवाई की जायेगी। 

मैं क्या करू:

वहां के सुरपरवाईजर महिला बाल विकास विभाग के बीना साहू से जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मैं क्या कर सकती हॅू। नाबालिग का शादी होने से रूकवाया था लेकिन सरपंच के इशारे पर नाबालिग की शादी करा दी गई है जिसकी जानकारी परियोजना अधिकारी को दे दी गई थी। परियोजना अधिकारी श्री सेठिया से संपर्क करने का प्रयास किया गया तो साहब के मोबाईल की घंटी बजती रही फोन नहीं उठाया। जिसके चलते कोई जवाब नहीं मिल पाया।