राज्य अतिथि सयैद हाशिमुद्दीन का जगदलपुर आगमन

0
364

जगदलपुर – 19 मार्च 2022 शनिवार को इराक से महान सूफी संत हज़रत अब्दुल कादिर जीलानी गौसे आजम के वंशज सयैद हाशिमुद्दीन अल गिलानी अल बगदादी का जगदलपुर बस्तर छत्तीसगढ़ में आगमन हो रहा है, राज्य शासन ने उन्हें राज्य अतिथि का दर्जा दिया है।

उनके आगमन पर शहर में व्यापक तैयारी की गई हैं । इनका मजार शरीफ बगदाद शरीफ इराक में है, वे 20 मार्च तक यहाँ रहेंगे। वे 12ः10 बजे जगदलपुर एयरपोर्ट पहुचेंगे इसके बाद स्थानीय मुस्लिम कब्रिस्तान में जाकर एक कार्यक्रम में शामिल होंगे, इसके बाद रात में स्थानीय जमाल मिल ग्राउंड में उनके सम्मान में एक बहुत बड़ा आयोजन किया जाएगा, इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से कई लोगों का जगदलपुर आगमन हो रहा है। जिनके ठहरने का इंतेजाम आम मुस्लिम जमात जगदलपुर की तरफ से किया जा रहा है। उन्हें राज्य अतिथि का दर्जा दिए जाने पर अंजुमन इस्लामिया कमेटी ने विधायक रेखचंद जैन और राज्य शासन का आभार माना है।

ज्ञात हो कि सयैद हाशिमुद्दीन अल गिलानी, सूफी संत गौसे आजम की 19वीं पीढ़ी हैं । गौसे आजम को मानवता और भाईचारे के पैगाम के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है, भूखों को खाना खिलाना और बेसहारों की मदद करना जैसी शिक्षा आपकी मुख्य सीखो में से एक है, आज भी पूरे दुनिया में मुस्लिम समाज ग्यारहवीं के नाम से लंगर चलता है, विभिन्न धर्मो के बीच भाईचारे का पैगाम लेकर गौसे आजम बस्तर की भूमि पर आ रहे हैं, जो हम सभी के लिए गर्व की बात है।