खैरागढ़ उपचुनाव जीतने पर कांग्रेस ने किया 24 घंटे में जिला बनाने का वादा

0
187

कांग्रेस ने 23 बिंदुओं पर जारी किया उप चुनाव के लिए घोषणा पत्र

जिले का नाम खैरागढ़-छ़ुईखदान-गडई रखा जाएगा

रायपुर। खैरागढ़ उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है। घोषणा पत्र में कांग्रेस ने चुनाव जीतने पर 24 घंटे के भीतर खैरागढ़ को जिला बनाने की घोषणा करने का एलान किया है। जिले का नाम खैरागढ़-छ़ुईखदान-गडई रखा जाएगा। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया की उपस्थिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने यह घोषणा पत्र जारी किया।

23 बिंदुओं के घोषणा पत्र में कांगेेस ने कहा है कि पूर्व विधायक देवव्रत सिंह के सम्मान में खैरागढ़ शहर में उनकी जीवंत मुर्ति स्थापित की जाएगी। खैरागढ़ में उप चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस ने प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया की उपस्थिति में मंत्रियों और विधायकों की बैठक के बाद घोषणा पत्र जारी किया। कांग्रेस ने खैरागढ़ विधानसभा के अंतर्गत आने वाले साल्हेवारा को पूर्ण तहसील बनानेऔर एसबीआई बैंक स्थापना के प्रयास होंगे। जालाबांधा को उप तहसील और ग्राम जालाबांधा में सहकारी बैंक खोला जाएगा। वहीं साल्हेवारा और खैरागढ़ में स्वामी आत्मा नंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, जालाबांधा एवं बाजार अतरिया एवं महाविद्यालय, साथ ही बाजार अतरिया में हाईटेक बस स्टैण्ड, छुईखदान में रानी अवंतिबाई लोधी के नाम से कृषि महाविद्यालय और शासकीय महाविद्यालय साल्हेवारा का नाम रानी दुर्गावती के नाम पर किया जाएगा। गंडई, साल्हेवारा और छुईखदान में 50 बिस्तर अस्पताल खोला जाएगा। इसके अलावा साल्हेवारा में वनोपज प्रसंस्करण केंद्र, छुईखदान में धान अनुसंधान केंद्र, छुईखदान और गंडई में टमाटर की खेती बहुतायत होती है। यहां पर फूड प्रोसेसिंग केंद्र, छिंदारी बांध में वाटर फिल्टर प्लांट की स्थापना कर पेयजल की व्यवस्था का प्रयास होगा।

इंदिरा कला संगीत विवि को केंद्रीय विवि का दर्जा

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में यह भी कहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी के विजयी होने पर हंदिरा कला संगीत विवि को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने का प्रयास किया जाएगा। वहीं खैरागढ़ महोत्सव को पुन: शुरू करते हुए शासन द्वारा इसके लिए राशि प्रदान किया जाएगा। यहां नर्मदा, घटियारी और डोगेश्वर महादेव के मंदिर का जीर्णेाद्धार कर पर्यटन केंद्र बनाया जाएगा। वहीं बांसकुआं झरना, मंडीपखोल गुफा और बैताल रानी घाटीको भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।