पोषण अभियान अंतर्गत जिला स्तरीय अभिसरण कार्ययोजना की बैठक संपन्न

0
850

जिले के सभी कुपोषित बच्चों को प्राथमिकता के साथ एनआरसी में भर्ती कराकर सुपोषित करें-कलेक्टर अभिजीत सिंह

सुनील कथूरिया – नारायणपुर | महिला एवं बाल विकास विभाग जिला नारायणपुर में पोषण अभियान अंतर्गत जिला स्तरीय अभिसरण कार्ययोजना वर्ष 2020-21 तैयार करने हेतु कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अभिसरण कार्ययोजना के मुख्य बिंदुओं तथा नवाचार पर चर्चा की गई। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों की आवश्यकताओं तथा समस्याओं के निदान हेतु भी सुझावात्मक गतिविधियों को कार्ययोजना में सम्मिलित किया गया।

बैठक के बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह ने जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा शिशुवती/गर्भवती माताओं को गृह भेंट कर स्तनपान सम्बन्धी जानकारी देकर सलाह एवं मागदर्शन, ऊपरी आहार को शत प्रतिशत उपलब्ध कराने के साथ ही पोषण आहार के विविधता एवं स्वच्छता पर परामर्श देना, आंगनबाड़ी केन्द्रों में शत-प्रतिशत पानी की उपलब्धता, आंगनबाड़ी केन्द्रों में शुद्ध पेयजल हेतु 100 मीटर की दूरी पर स्थापित पेयजल स्त्रोतों को जोड़ना, आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के लिए शौचालय निर्माण और स्वच्छता संबंधी उचित प्रबंधन एवं जागरूक करने, आंगनबाड़ी केन्द्रों में विटामिन ए, आईएफए टेबलेट, आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती माताओं का टीकाकरण, किशोरी एवं गर्भवती माताओं को समय-समय पर आयरन फोलिक एसिड की खुराक दिये जाने, आंगनबाड़ी केन्द्रों में सभी बच्चों का प्रत्येक माह लंबाई एवं वृद्धि पर निगरानी हेतु उचित उपकरण उपलब्ध कराने कहा।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कुपोषित बच्चों को प्राथमिकता के साथ एनआरसी में भर्ती कराकर उचित पोषण आहार एवं देखरेख कर सुपोषित अवस्था में लाने, आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच अनिवार्य रूप से करने, उचित देखभाल और गर्भवती महिलाओं का गर्भावस्था के दौरान वजन वृद्धि, स्व सहायता समूह के महिलाओं को स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता विषय पर प्रशिक्षित करने तथा पंचायत सदस्यों को अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल करने, स्वयं के संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका निर्माण हेतु कृषि एवं उद्यानिकी से मिलकर अनिवार्य रूप से किये जाने सहित आंगनबाड़ी केन्द्रों में सामग्री आपूर्ति प्रबंधन को समय पर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नारायणपुर राहुल देव, जिला कार्यक्रम अधिकारी रविकांत ध्रुर्वे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.आर गोटा, नगर पालिका अधिकारी मोबिन अली, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास के.एस. मसराम, जिला शिक्षा अधिकारी जी.आर मंडावी, कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी हरिमंगल सिंह, स्वस्थ भारत प्रेरक श्री पंकज साहू के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।