संयुक्त खदान मजदूर संघ राजहरा का प्रतिनिधि मंडल माइंस हॉस्पिटल राजहरा की समस्याओं को लेकर चर्चा

0
81

संयुक्त खदान मजदूर संघ राजहरा का प्रतिनिधि मंडल माइंस हॉस्पिटल राजहरा की समस्याओं को लेकर डॉ मनोज डहरवाल, प्रभारी माइंस हॉस्पिटल राजहरा एवं मुख्य महाप्रबंधक (खदान एवं रावघाट) श्री समीर स्वरूप से चर्चा की। सचिव कमलजीत सिंह मान ने कहा कि माइंस हॉस्पिटल के मेल एवं फीमेल वार्ड में सुविधाओं का अभाव है, वहां पंखे कूलर आदि ठीक ढंग से नहीं चलते हैं। कूलर खराब पड़े हुए हैं। माइंस में आने वाले मरीजों को उचित सुविधा मिले, इसके लिए वार्डो को आधुनिक बनाया जाए। वार्डो में एयर कंडीशनर लगवाया जाय ताकि मरीजों को सुविधा हो तथा वार्ड में उन्हें आराम मिल सके।

अस्पताल में उपलब्ध अल्ट्रासाउंड मशीन काफी लंबे समय से खराब है, जिसकी मरम्मत के लिए बीच-बीच में उच्च प्रबंधन से यूनियन द्वारा इसके संबंध में चर्चा की जाती रही है, लेकिन अल्ट्रासाउंड मशीन अभी दो ढाई साल के बाद भी ठीक नहीं हो पाई है।

अभी पिछले महीने एक्स रे मशीन खराब हो गई है, जिसके कारण मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों की समस्या को देखते हुए जल्द से जल्द अल्ट्रासाउंड मशीन एवं एक्सरे मशीन को राजहरा माइंस हॉस्पिटल में मरम्मत कर उपलब्ध करवाया जावे।

प्रतिनिधियों ने आगे कहा कि माइंस हॉस्पिटल में अनेक सामान्य उपयोग की दवाइयां भी कई बार उपलब्ध नहीं रहती हैं, जैसे एमोक्सिसिलिन टेबलेट, खांसी का सिरप आदि उपलब्ध नहीं रहता है। माइंस हॉस्पिटल में विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की जानी चाहिए जिसमें स्त्री रोग विशेषज्ञ, ई एन टी एवं चाइल्ड स्पेशलिस्ट तुरंत आना चाहिए। इसी प्रकार नर्सिंग स्टाफ की बहुत कमी है तथा आने वाले 2 सालों में कुछ नर्स रिटायर हो जावेगी, जिससे उनकी और भी कमी हो जाएगी। इसलिए नर्सिंग स्टाफ की भर्ती की जावे। हॉस्पिटल में ड्रेसर व अटेंडेंट की भी कमी है ड्रेसर और अटेंडेंस की नियुक्ति की जावे। कैजुअल्टी में महिलाओं के वॉशरूम में अंदर से सिटकनी तक नहीं है, जो कि कभी कभी अप्रिय स्थिति पैदा कर देता है। दरवाजे की भी हालत एकदम जर्जर है, इस संबंध में सिविल विभाग में शिकायत दर्ज कराई गई है लेकिन आज तक ठीक नहीं हुआ।

प्रतिनिधियों ने यह मांग की कि वार्ड में ईसीजी मशीन की व्यवस्था की जावे। हॉस्पिटल में अभी पैथोलॉजी में कल्चर टेस्ट, विडाल टेस्ट आदि टेस्ट नहीं हो रहे हैं। पैथोलॉजी लैब में आवश्यक अधिक से अधिक टेस्ट हो सके इस प्रकार की व्यवस्था की जावे।

चर्चा में कमलजीत सिंह मान, दान सिंह चंद्राकर, आर पी बारेठ, तोरण लाल साहू, राजेश कुमार साहू, कुलदीप सिंह, पवन कुमार गंगबोईर, मोतीलाल जार्ज, श्रीनिवासलू, अखिलेश मसीह, सोमित कुमार साहू, समसुद्दीन अंसारी, धनराज साहू, आरबी सिंह, ओ पी शर्मा, श्याम सुंदर, प्रीतम पटेल, अरविंद पाठक आदि उपस्थित थे।