कमिश्नर धावड़े ने बीजापुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों किया दौरा

0
56

जगदलपुर 14 सिम्बतर 2022/ संभाग के सर्वाधिक बाढ़ प्रभावित बीजापुर जिले में कमिश्नर श्री श्याम धावड़े ने बुधवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर राजेंद्र कटारा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रवि साहू सहित राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कमिश्नर श्री धावड़े ने बाढ़ से हुए मकान क्षति, फसल-पशु क्षति का सर्वे कार्य को जल्द करवाकर मुआवजा राशि देने के निर्देश दिए। साथ ही सर्वे कार्य में जनप्रतिनिधियों को जोड़ने के निर्देश दिए।

उन्होंने गंगालूर रोड़ में स्थित क्षतिग्रस्त पोंजेर नाला का निरीक्षण कर पुल निर्माण कार्य को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। पोंजेर नाला के समीप में स्थित सुरक्षा कैम्प के पास रिटेनिंग वाल बनाने के सम्बंध में चर्चा किए। यह गंगालूर क्षेत्र को जोड़ने का मुख्य सड़क होने के कारण कमिश्नर ने नाला में पुल का निर्माण ऊंचाई देकर बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग-63 भोपालपटनम मार्ग में बाढ़ से क्षतिग्रस्त एनएच मार्ग का निरीक्षण किए जिसमें चिंताबागू नदी में मिलने वाले कोड़ेपाल नाला, मोदकपाल नाला में बने क्षतिग्रस्त पुलों का जायजा लिए। उन्होंने आवागमन सुचारू रूप से संचालित करने हेतु क्षतिग्रस्त पुल और सड़क का मरम्मत तत्काल करवाने के निर्देश दिए।

पेगड़ापल्ली आश्रम का निरीक्षण
कमिश्नर ने बाढ़ में डूबे पेगड़ापल्ली आश्रम का निरीक्षण कर बच्चों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। आश्रम में बच्चों के बाढ़ में भीगे तखत, बेड, गड्डे को धूप में सुखवाने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने बच्चों को दी जा रही भोजन व्यवस्था का भी निरीक्षण कर अधीक्षक और सरपंच को व्यवस्था में सुधार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने खाना बनाने वाली महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चाकर सप्ताह के मीनू के आधार पर भोजन देने के निर्देश दिए।

दम्पाया रोड़ के पुल निर्माण करने वाले के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश
कमिश्नर धावड़े ने बाढ़ से क्षतिग्रस्त दम्पाया रोड़ के पुल के गुणवत्तायुक्त निर्माण नहीं करने के खिलाफ जाँच कर कार्यवाही के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बीजापुर को दिए। कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान पाया कि पुल निर्माण में तकनीकी खामी और निर्माण में लोहे का छड़ का उपयोग नहीं किया जाना पाया। पुल से सम्बंधित निर्माण एजेंसी और ठेकेदार के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

मद्देड़ के पोषण पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण
कमिश्नर अपने बीजापुर प्रवास के दौरान उप स्वास्थ्य केंद्र के समीप डी एम एफ मद से निर्मित 10 बेड पोषण पुनर्वास केंद का निरीक्षण किए। यहाँ पर भर्ती बच्चो के ग्रोथ रेट, पोषण व्यवस्था, गंभीर कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य में सुधार की स्थिति का आंकलन किए। उन्होंने एन आर सी के स्वास्थ्य कर्मियों को व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। इस अवसर डिप्टी कलेक्टर मनोज बंजारे, कमिश्नर के वरिष्ठ निज सहायक एच.जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बीजापुर दौरा के दौरान कमिश्नर ने तिमेड के समीप इंद्रावती नदी में बने नए पुल का अवलोकन किया।