तबादलों और पदस्थापना में मनमानी, डीईओ रायपुर तलब

0
58
  • बस्तर जिले के शिक्षा विभाग में हुई मनमानी से नाराज हैं वरिष्ठ अफसर
  • आवेदक शिक्षकों व कर्मियों को भी बुलाया संचालक लोक शिक्षण ने
  • जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ सख्त एक्शन ले सकते हैं संचालक


अर्जुन झा
जगदलपुर. बस्तर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा शिक्षकों और विभागीय कर्मियों के ताबदलों और पदस्थापना में की गई भर्राशाही से संचालक लोक शिक्षण खासे नाराज हैं. जिला शिक्षा अधिकारी को इस मामले में संचालक लोक शिक्षण के रायपुर स्थित कार्यालय में 21 अक्टूबर को मय दस्तावेज पेश होने के लिए आदेश जारी किया गया है. संभावना है कि बस्तर जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ विभागीय संचालक सख्त एक्शन ले सकते हैं.
बस्तर जिले का शिक्षा विभाग अवैध उगाही के मामले में काफ़ी बदनाम हो चला है. जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों व कर्मचारियों के ताबदले, शिक्षकों की पदोन्नति व पदस्थापना में जमकर भर्राशाही की गई है. डीईओ कार्यालय के तीन बाबुओं तथा शिक्षक संघ के कुछ पदाधिकारियों के सहयोग से शिक्षकों से लाखों की वसूली की जाने की चर्चा आम हो चली है. बीमारियों से ग्रस्त तथा शारीरिक रूप अक्षम शिक्षक शिक्षिकाओं को सड़कों से जुड़े तथा आवागमन की सुविधा वाले गांवों में पदस्थ करने का विभागीय प्रावधान है, लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी ने ऐसे शिक्षक – शिक्षिकाओं को सुविधा रहित दूर दराज के गांवों में स्थानंतरित कर दिया. वहीं पदोन्नति और पदस्थापना में भी संचालक लोक शिक्षण द्वारा निर्धारित मापदंडों का खुलेआम उल्लंघन करते हुए पदोन्नति प्राप्त शिक्षक – शिक्षिकाओं को शिक्षक विहीन और एकल शिक्षकीय शालाओं में पदस्थ करने के बजाय धन बल के प्रभाव में आकर उनकी पसंद की शालाओं पदस्थ कर दिया गया. वहीं एकल शिक्षकीय तथा कम शिक्षकों वाली शालाओं के पदोन्नत शिक्षक – शिक्षिकाओं को भी उनकी पुरानी शाला से हटाकर अन्य शालाओं में पेस्टिंग दे दी गई है. जबकि संचालक लोक शिक्षण ने ऐसी शालाओं का विशेष ध्यान रखने व पदोन्नत शिक्षकों को यथा संभव उनकी मूल शाला में ही पदस्थ करने की हिदायत दे रखी थी. डीईओ की इस मनमानी के चलते जिले के दर्जनों स्कूल अब शिक्षक विहीन हो चले हैं. वहीं दूसरी ओर शिक्षा विभाग व ट्रायबल विभाग के ताबदला चाहने वाले शिक्षकों एवं कर्मियों के आवेदनों की अनदेखी करते हुए उनके साथ घोर अन्याय किया गया है.
आवेदनों और दस्तावेजों के साथ होगी डीईओ की पेशी
लोक शिक्षण संचालनालय के अपर संचालक द्वारा 14 अक्टूबर को बस्तर जिला शिक्षा अधिकारी समेत राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के नाम पत्र जारी किया गया है. इसमें जिला स्तर पर किए गए स्थानंतरण के विरुद्ध शिक्षकों व कर्मियों के जो आवेदन प्राप्त हुए हैं तथा जो स्थानांतरण आदेश जारी किया गया है, उनकी मूल प्रतियों के साथ जिला शिक्षा अधिकारी को संचालक लोक शिक्षण कार्यालय रायपुर में 21 अक्टूबर को सुबह 11 बजे अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के लिए कहा गया है. साथ आवेदकों की भी उपस्थिति सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है ।