पदोन्नति फर्जीवाड़े की जांच शुरू

0
4772
  • जांच में सहयोग के लिए पांच प्राचार्य को जेडी ने आज बुलाया
  • शिक्षकों की काउंसिलिंग कराए बगैर दे दी गई मनमानी पदोन्नति


जगदलपुर. बस्तर संभाग में खासकर बस्तर जिले में सहायक शिक्षकों की पदोन्नति में किए गए फर्जीवाड़े की जांच शुरू हो गई है. इस मामले में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण बस्तर ने जिले के पांच प्रचार्यों को आज 3 नवंबर को अपने कार्यालय में तलब किया है. बस्तर जिले में बिना काउंसिलिंग प्रक्रिया के सैकड़ों सहायक शिक्षकों को पदोन्नति दे दी गई है. अब इस बड़े फर्जीवाड़े में विभागीय अधिकारी और अनेक कर्मचारियों पर गाज गिरने की संभावना प्रबल हो गई है.
ज्ञात हो कि शिक्षा जिला बस्तर में प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक शालाओं के लगभग 1200 सहायक शिक्षकों को पदोन्नत कर प्रधान पाठक बनाया गया है. पदोन्नति के लिए शिक्षकों की काउंसिलिंग कराने का विभागीय प्रावधान है, मगर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा इस प्रावधान का पालन ना करते हुए पदोन्नति प्रक्रिया पूरी की गई है. पदोन्नति देने के लिए शिक्षकों से जिला शिक्षा कार्यालय जगदलपुर के तीन कर्मियों, शिक्षक संघ के कुछ पदाधिकारियों और कांग्रेस व भाजपा के कतिपय नेताओं द्वारा कई करोड़ रुपयों की वसूली की जाने की बात उजागर हुई है. अनेक संगठनों ने इस भ्रष्टाचार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. हाल ही में जिला व जनपद पंचायतों की शिक्षा समितियों के भाजपाई पदाधिकारियों ने बस्तर के संभाग आयुक्त को ज्ञापन भी सौंपा था. ज्ञापन में सारी पदोन्नतियों और पदस्थापना को रद्द कर काउंसिलिंग कराकर नए सिरे से पदोन्नति प्रक्रिया पूरी करने की मांग की गई है. इसके बाद संयुक्त संचालक लोक शिक्षण बस्तर ने मामले पर संज्ञान लेते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है. इसी सिलसिले में बस्तर जिले की विभिन्न शालाओं में पदस्थ प्राचार्यों को अपने कार्यालय में 3 नवंबर को बुलाया है.
इन प्राचार्यों को किया है तलब
संयुक्त संचालक लोक शिक्षण बस्तर ने विभागीय पत्र जारी कर सहायक शिक्षकों की पदोन्नति में की गई धांधली की जांच में सहयोग करने के लिए बस्तर शिक्षा जिले की विभिन्न शालाओं और कार्यालय में सेवारत प्राचार्यों को 3 नवंबर की सुबह 11 बजे अपने कार्यालय में बुलाया है. जिन प्राचार्यों को जवाइंट डायरेक्टर ने तलब किया है, उनमें शासकीय बहु उद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जगदलपुर के प्राचार्य बीएस रामकुमार, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नयानार के प्राचार्य प्रणव बैनर्जी, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय जगदलपुर में पदस्थ प्राचार्य सीएम चौधरी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दरभा के प्राचार्य एमजी काछी एवं कन्या शिक्षा परिसर परचनपाल के प्राचार्य अभय राम नोन्हारे शामिल हैं.