मुख्यमंत्री बघेल की नीतियों का नतीजा है सबसे कम बेरोजगारी दर: जैन

0
67
  • रोजगाररत आबादी में युवाओं की अधिकता भारत की विशेषता
  • बस्तर विश्वविद्यालय के अंतर महाविद्यालयीन युवा उत्सव में शामिल हुए संसदीय सचिव रेखचंद जैन


जगदलपुर :- युवा राष्ट्र की धरोहर हैं। देश की प्रगति व विकास का आधार युवा ही हैं। युवाओं के देश में आज अगर छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी दर है, तो यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल नेतृत्व व दूरगामी नीतियों का परिणाम है।


शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय में बुधवार को आयोजित अंतर महाविद्यालयीन युवा उत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते जगदलपुर के विधायक व संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने उक्त बातें कही। उन्होने आगे कहा कि भारत की कार्यशील जनसंख्या में लगभग 60 फीसद हिस्सा युवाओं का है, जिसे जनान्किकी लाभांश के रूप में परिभाषित किया गया है। चीन में जहां 2040 के आसपास यह लाभांश समाप्त हो जाएगा, वहीं भारत में 2055- 56 तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी। जैन ने कहा कि देश में जहां बेरोजगारी दर सितंबर 2022 में 6. 50 प्रतिशत थी वहीं छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की दूरदर्शिता एवं कुशल नेतृत्व के कारण इसी अवधि में बेरोजगारी दर मात्र 0.12 प्रतिशत रही। देश में सबसे कम बेरोजगारी दर मुख्यमंत्री की गोठान जैसी योजनाओं के कारण है। गो उत्पादों का जैसा इस्तेमाल छत्तीसगढ़ में किया जा रहा है, उसका विस्तार राष्ट्रीय स्तर पर किया जाना जरूरी है। राष्ट्रीय स्तर पर मुख्यमंत्री की योजनाओं की सराहना होने के साथ उनका सम्मान भी हो रहा है। संबोधन के दौरान विधायक जैन ने युवाओं को समर्पित करते कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, की पंक्तियां सुनाई और इसे जीवन में अमल में लाने का आव्हान भी किया।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ. बीएल झा व कुलपति प्रो. डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने भी प्रेरक उद्बोधन दिया। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव अभिषेक कुमार बाजपेयी, डॉ. शरद नेमा, डॉ. स्वपन कोले, डॉ. विनोद कुमार सोनी, डॉ. सजीवन कुमार, सोहन मिश्रा समेत अन्य प्राध्यापक, सैकड़ों छात्र- छात्राएं मौजूद थे। कार्यक्रम में हेमू उपाध्याय, अमर सिंह समेत अन्य कांग्रेस जन सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आनंदमूर्ति मिश्रा व रानी मैथ्यू ने किया। कार्यक्रम के अंत में विधायक रेखचंद जैन व अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।