नगर पालिक निगम के तहत शहर की विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण

0
86

जगदलपुर नगर पालिक निगम के तहत आज सुबह महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने शहर के विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी सभापति यशवर्धन राव ,आयुक्त दिनेश कुमार नाग साथ उपस्थित थे । आगामी 25 व 26 जनवरी को माननीय भूपेश बघेल जी मुख्यमंत्री का जगदलपुर प्रवास के दौरान नगर पालिक निगम जगदलपुर की विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे । जिसके तहत आज विकास कार्यों का महापौर श्रीमती सफीरा साहू के द्वारा निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया । आज सुबह महापौर व आयुक्त ने शहर के अमागुडा चौक में चल रहे सौंदर्यकरण कार्य का जायजा लिया ,जिसमें महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने अमागुड़ा चौक में हो रहे सौंदर्यकरण कार्य का निरीक्षण करते तय समय पर सभी कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया ।

आज सुबह निरीक्षण के दौरान महापौर व आयुक्त ने शिव मंदिर वार्ड के डोगाधाट क्षेत्र में बायोगैस से बिजली उत्पादन संयंत्र की स्थापना के कार्यों का निरीक्षण किया । माननीय मुख्यमंत्री जी के जगदलपुर प्रवास के दौरान प्रदेश का पहला बायोगैस से बिजली उत्पादन संयंत्र की स्थापना का लोकार्पण करेंगे । जिसके संबंध में आज सुबह किए जा रहे कार्यों व अन्य तैयारियों का जायजा लेकर महापौर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया । बायोगैस से बिजली उत्पादन संयंत्र के संबंध में महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने बताया शहर के शिव मंदिर वार्ड के डोगाघाट क्षेत्र में प्रदेश का प्रथम बायोगैस से बिजली उत्पादन संयंत्र का स्थापना नगर निगम के द्वारा किया जा रहा है ,इस संयंत्र के स्थापना में लागत 33 लाख रुपए से संयंत्र की स्थापना किया जा रहा है । इस संयंत्र में प्रतिदिन 500 किलोग्राम गोबर व 50 लीटर पानी इनलेट चेंबर से गोबर और पानी का घोल तैयार किया जाएगा । इसके बाद यह धोल लोहे से ढके हुए और 15 फीट गहरे बायोगैस संयंत्र जाएगा ।

जिसमें बिजली उत्पादन करने के लिए मिथेन गैस की जरूरत पड़ती है जिसे गोबर से मिल जाएगा ,गोबर के सड़ने से उत्पन्न गैस एक पाइप के माध्यम से बायोगैस बैलून में स्टोर होता है इसके बाद जनरेटर के सहायता से 10 किलोबाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा । तथा शेष गोबर अवशिष्ट से खाद तैयार किया जाएगा । महापौर ने बताया उन सभी तैयारियों के संबंध में आज संयंत्र स्थापना का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों से आवश्यक तैयारियों के संबंध में चर्चा किया गया । इस दौरान उप अभियंता राजेश पांडे ,स्वच्छता विभाग के हेमंत श्रीवास ,कॉल मी सर्विस के लखपाल व अन्य उपस्थित थे ।