तहसील साहू संघ दल्ली राजहरा के शपथ ग्रहण एवं विदाई समारोह के मुख्य अतिथि ताम्रध्वज साहू

0
329

तहसील साहू संघ दल्ली राजहरा के शपथ ग्रहण एवं विदाई समारोह में मुख्य अतिथि गृह मंत्री छत्तीसगढ़ शासन ताम्रध्वज साहू ने कहा कि संख्या बड़ा होना मायने नहीं रखता विचार बड़ा होना चाहिए तहसील साहू संघ दल्ली राजहरा के शपथ ग्रहण एवं विदाई समारोह में आए मुख्य अतिथि गृह मंत्री माननीय ताम्रध्वज साहू ने अपने अतिथि उद्बोधन में कहा कि तोरण लाल साहू ने समाज को बहुत आगे बढ़ाने के लिए बहुत मेहनत किया है । उनको बहुत-बहुत धन्यवाद! युवराज साहू के टीम की यह दूसरा कार्यकाल कार्यकाल है l समाज के पूर्व अध्यक्षओ से प्रेरणा लेकर समाज को आगे बढ़ाने में प्रयास करना चाहिए l शपथ लेने का मतलब कसम खाना है उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए आपने शपथ लिया है उसके अनुरूप समाज के उपयोगी काम करना चाहिए l समाज के पदाधिकारी रहने पर उन्हें पद का दुरुपयोग और अहम में ना रहे आप जितने ज्यादा झुकेंगे l उतनी ज्यादा लोगों को जोड़ेंगे संगठन का मतलब है जोड़नाl जितने लोगों को आप जुड़ेंगे उतना आपका कद ऊंचा होगा और आपके समाज मजबूत होगा l आपको अपने कार्य करने का लक्ष्य बनाना चाहिए कि मुझे अपने समाज के लिए यह काम करना है l आज से 32 वर्ष पहले जब मैं जिला दुर्ग का साहू समाज का अध्यक्ष था 1993 के समय बहुत बड़ा कार्यशाला हुआ वैसा कार्यक्रम आज तक नहीं हुआ है l वह भी बिना सहयोग के नाम उनका रखा था हम लोगों ने साहू महाकुंभ l उन्होंने गायत्री परिवार की तरह हर साल एक बुराई को छोड़ने का संकल्प लेने को कहा l समाज में आपका संख्या बड़ा होना मायने नहीं रखता आपका विचार बड़ा होना चाहिए l हमें अपने विचारों को शुद्धता और विचारों में परिपक्वता लाना चाहिए ।

समाज में प्रचलित बुराइयों के संबंध में उन्होंने कहा कि समाज में यह नियम है शादी में साड़ी प्रथा यह प्रथा हमेशा हमेशा के लिए बंद होना चाहिए l दिखावा इर्षा द्वेष जैसे छोटे-छोटे चीज जिसे आसानी से दूर किया जा सकता है l उसका पालन करना चाहिए l सगाई में फिजूल खर्च के बारे में उन्होंने कहा कि सगाई में लड़का पक्ष के पूरे परिवार मां बहन भाई दीदी सभी एक साथ लड़की पक्ष के घर जाएं तथा वहां के महिला पुरुष एक साथ मिलकर बैठकर खाना बनाएं और एक साथ बैठकर आनंद लें और उसमें सगाई करें l उसे समाज में एकरूपता आएगी और फिजूलखर्ची भी बचेगी l वर्तमान युग में सामाजिक समरसता बहुत आवश्यकता है l अन्य समाज के लोगों के बीच मेल मिलाप रखें तथा एक दूसरे की भावना का आदर करें l अतिथि महिला एवं बाल विकास मंत्री छत्तीसगढ़ शासन माननीय अनिला भेड़िया ने मां कर्मा की जयकारे के साथ अपना उद्बोधन दिया उन्होंने सर्वप्रथम आदरणीय मंत्री जी का अपने विधानसभा क्षेत्र में आने के लिए धन्यवाद दिया l जिस तरह सामाजिक क्षेत्र में आगे रहते हैं उसी तरह धार्मिक एवं राजनीतिक क्षेत्र में भी मंत्री जी आगे रहते हैं l जिस तरह पूर्व अध्यक्ष ने समाज को आगे बढ़ाने के काम किये हैं उसी तरह यूवराज साहू जी को भी समाज को आगे बढ़ाने का प्रयास करने चाहिए l उन्होंने साहू समाज के संदर्भ में कहा कि हमारे साहू समाज छत्तीसगढ़ में सबसे शिक्षित और अग्रणी समाज कहा जाता है यह अन्य समाज के लिए भी प्रेरणा का विषय है लिए कार्यक्रम की शुरुआत तहसील के युवा मोर्चा अध्यक्ष गजेंद्र साहू साथ उनके टीम के द्वारा बीएसपी गेस्ट हाउस से अगवानी कर कार्यक्रम स्थल मां कर्मा मंदिर प्रांगण में लाया गया l गृह मंत्री माननीय ताम्रध्वज साहू जी महिला बाल विकास मंत्री माननीय अनिला भेड़िया जिला साहू संघ के अध्यक्ष सोमन लाल साहू जी एवं अन्य अतिथि गण मां कर्मा के मंदिर में पूजा अर्चना के बाद राज्य के गीत अरपा पैरी के धार के गायन के बाद कार्यक्रम की शुरुआत की गई l तहसील साहू संघ के विभिन्न प्रकोष्ठ के द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया l जिसमें समस्त 15 परिछेत्र के पदाधिकारी गण,युवा प्रकोष्ठ, मां कर्मा महिला समूह lकार्यक्रम मे पुराने तहसील साहू संघ की टीम को विदाई दिया गया l इसके बाद समाज के बेटियों के द्वारा छत्तीसगढ़ी में गीत नृत्य प्रस्तुत किया गया l शपथ ग्रहण समारोह में जिला साहू संघ के अध्यक्ष श्री सोमन लाल साहू जी के द्वारा तहसील साहू संघ के अध्यक्ष युवराज साहू जी उपाध्यक्ष रेखु राम साहू जी एवं महिला उपाध्यक्ष श्रीमती संगीता साहू जी को शपथ दिलाया गया l इसके बाद सचिव कार्यकारिणी कमेटी न्याय प्रकोष्ठ महिला प्रकोष्ठ युवा प्रकोष्ठ मां कर्मा मंदिर संचालन समिति को शपथ दिलाई गया l स्वागत भाषण तहसील साहू संघ के पूर्व अध्यक्ष श्री तोरण लाल साहू ने किया उन्होंने कहा कि माननीय अध्यक्ष महोदय का आगमन राजहरा में तीसरी बार हुआ है । उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। हमारे लिए यह बहुत गर्व की बात है कि हमारे समाज का मुख्य अतिथि हमारे समाज का मुखिया है। तहसील साहू संघ के नए अध्यक्ष युवराज साहू नें कहा कि ताम्रध्वज साहू जी साहू जी मेरे पिता तुल्य हैं जिनकी प्रेरणा से मै सामाजिक और राजनीतिक में आया हूं । ईन्होंने मुझे रास्ता दिखाया इसके फलस्वरूप में दूसरी बार तहसील साहू संघ के अध्यक्ष पद पर पदस्थ हूं । जब मैं जिला साहू संघ बालोद के अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी के समय जिला में युवा मोर्चा का अध्यक्ष था । उस समय मैंने 45 लोगों से देहदान और 35 लोगों से नेत्रदान कराया था ।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

वर्तमान में मेरा राजनीतिक पहुंच बहुत अच्छे हैं जिसका हमारे समाज को भी लाभ मिलेगा । मुझे विश्वास है कि हमारे समाज ऐसे छाप छोड़ेगा जो अन्य समाज के लिए अनुकरणीय रहेगा l उन्होंने अपने संस्मरण में कहा कि मै और तोराण लाल साहू जी के साथ सरकार के द्वारा संचालित कार्यक्रम कुष्ठ रोग और प्लस पोलियो अभियान को पूरे 15 परीक्षेत्र के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाएं थे । इसके लिए कलेक्टर के द्वारा हमें सम्मानित किया गया था युवराज साहू ने गृह मंत्री जी से ₹200000 मंदिर के नव निर्माण तथा ₹200000 सामुदायिक भवन की नव निर्माण के लिए मांग की । जिला साहू संघ से आए सोमन लाल साहू जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि आदरणीय मंत्री जी जब तहसील साहू संघ के प्रदेश अध्यक्ष थे । तब उन्होंने समाज के लिए एक नियमावली बनाई थी जिसका आज तक हमारा समाज पालन करता आ रहा है। प्रदेश के सभी साहू समाज के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को इनका जानकारी होना अति आवश्यक है ।समाज के मुख्य बुराई मृत्यु भोज इसे सामाजिक रूप से बहिष्कृत करना होगा तथा प्रदेश में पदाधिकारियों का सद्भावना यात्रा चल रहा है उसका हम पूरे जिले में जोश के साथ स्वागत करेंगे। इसके लिए हम लोग अभी से तैयार हैं । कार्यक्रम का आयोजन सफल रहा जिसमें कार्यक्रम को सफल बनाने में तहसील साहू संघ के पूरे पदाधिकारियों, पूर्व पदाधिकारियों युवा प्रकोष्ठ महिला प्रकोष्ठ सभी लोग तन मन धन से सहयोग कियाl मंच संचालन रेखु राम साहू उपाध्यक्ष तहसील साहू संघ दल्ली राजहरा ने किया । आभार प्रदर्शन घना राम साहू सचिव तहसील साहू संघ ने किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम की जिम्मेदारी श्रीमती द्रोपति साहू एवं भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी दीपक साहू परिछेत्री अध्यक्ष राजहरा बाबा ने किया l कार्यक्रम में राधा साहू विमला साहू बिना साहू पीयूष कुमार साहू हीरेंद्र कुमार साहू भूमिका साहू अजीत कुमार साहू कमल नारायण श्रीमती दामिनी साहू दीपक साहू सेवक राम साहू पुष्पा साहू खूब लाल साहू चंपा साहू शंकर साहू किशन साहू जय राम साहू श्रीमती लोचन साहू सुदर्शन साहू राम साहू खिलावन साहू चंपा साहू छन्नू साहू कृपा साहू रिनेश्वरी साहू श्रीमती रेवती साहू शशि साहू श्रीमती रामेश्वरी साहू श्रीमती कुंती साहू भादू राम साहू श्रीमती ललिता साहू पुरुषोत्तम साहू रामदास साहू श्रीमती अनसूया साहू श्रीमती कुंती साहू दिनेश साहू श्रीमती ललिता साहू मनोहर साहू पुनाराम साहू श्रीमती महेश्वरी साहू पूर्णिमा साहू जीवन लाल साहू निलेश्वरी साहू कमल किशोर साहू शंकर लाल साहू श्रीमती भुनेश्वरी साहू सुमित राम साहू सरवन कुमार साहू श्रीमती शिवकुमारी साहू श्रीमती मीना साहू गायत्री साहू श्रीमती त्रिवेणी श्रीमती सुनीता साहू श्रीमती मन बाई साहू श्रीमती खिलेश्वरी साहू श्रीमती तुमेश्वरी साहू श्रीमती मनीषा साहू श्रीमती पंच बाई साहू श्रीमती निर्मला साहू श्रीमती ललिता साहू श्रीमती खेमिन साहू उपस्थित थे