नकद भुगतान समेत सात सूत्रीय मांग को लेकर तेंदूपत्ता संग्राहको का प्रदर्शन, धारा 144 के बाबजूद जिला मुख्यालय में जुटी भीड़, प्रशासन से आश्वासन के बाद लौटे ग्रामीण

0
158

बीजापुर।। तेंदूपत्ता संघर्ष समिति के बैनर तले गुरुवार की सुबह सैकड़ो को संख्या में तेंदूपत्ता संग्राहको ने जिला मुख्यालय में प्रदर्शन की कोशिश की। हालांकि जिले में धारा 144 प्रभावशील होने से पुलिस ने सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते रैली की शक्ल में पहुचे ग्रामीणों को तूमनार मार्ग से वापस गाँव भिजवाया। प्रदर्शन करने पहुँचे ग्रामीण तुमनार मार्ग से जिला मुख्यालय में दाखिल हुए तथा इंद्रावती टाइगर रिजर्व कार्यालय के सामने एकत्रित हुए। इसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुँची, समझाइश देते ग्रामीणों को वापस भेजने की कार्रवाई शुरू हुई। संवाद के लिए प्रशासन की तरफ से एसडीएम देवेश ध्रुव मौके पर पहुँचे और प्रतिनिधि मंडल से चर्चा की । ग्रामीणों की मांग थी कि तेंदूपत्ता गड्डी 5 रुपये करने के साथ भुगतान ऑनलाइन ना होकर नकद में की जाए।

इसी तरह संग्राहक परिवार के बच्चों को छात्रवृत्ति, जंगली जानवरों के हमलों में परिवार के सदस्य की छति पर 5 लाख मुआवजा और गेम सेंचुरी इलाको में समितियों का गठन कर फड़ तय की जाए। इससे सम्बन्धित ज्ञापन उन्होंने जिला प्रशासन को सौंपा, एसडीएम के आश्वासन कि उनकी मांगें सरकार तक रखी जायँगी, इस पर प्रदर्शनकारी सन्तुष्ट हुए और वापसी को राजी हुए। प्रदर्शन करने पहुँचे ग्रामीण गंगालूर, भैरमगढ़ इलाके से पहुँचे थे।