नगरनार स्टील प्लांट से ठेकेदार ने पार कर दिया करोड़ों रु. का लोहा

0
124
  • सात बार हाईवा वाहन से कर चुका था लोहा पार, आठवीं बार में हुआ खुलासा
  • नगरनार थाने में मामला दर्ज, ठेकेदार और वाहन चालक फरार

नगरनार एनएमडीसी के नगरनार स्टील प्लांट में चाकचौबंद सुरक्षा होने के बाद भी एक ठेकेदार सुरक्षा गार्डों से सांठगांठ कर करोड़ों का लोहा पार करने में कामयाब हो गया। खबर है कि इस महीने स्टील प्लांट में स्थित विभिन्न सहायक कंपनियों की साईट से हाईवा वाहन के जरिए सात बार लोहा चोरी कर कबाड़ी की दुकान तक पहुंचाया जा चुका था। आठवीं बार हाईवा से लोहा पार होने के बाद प्रबंधन की नींद खुली और चोरी का मामला थाने तक पहुंचा।नगरनार थाना प्रभारी जेपी गुप्ता ने अपनी टीम को अलर्ट करते हुए जांच शुरू की और चोरी का भंडाभोड़ किया। पुलिस ने भुवन कबाड़ी के ठिकाने से चोरी का माल बरामद कर दो आरोपियों को हवालात भेज दिया है। आरोपी ठेकेदार एवं चालक की तलाश तथा प्लांट की ड्यूटी में तैनात सिक्योरिटी गार्ड से पूछताछ की जा रही है।ज्ञातव्य हो कि 20 हजार करोड़ से अधिक की लागत से स्थापित हो रहे नगरनार स्टील प्लांट में कई कंपनियां कार्यरत हैं। इन कंपनियों की साईट पर चोरों की नजर थी। चोर कई माह से प्लांट के अंदर से लेाहे की चोरी कर कबाड़ी की दुकान तक पहुंचाते रहे । लोहा माफिया ठेकेदार सिक्योरिटी गार्ड से सांठगांठ कर आरबीबीआर, टाटा, बीएचएल सहित अन्य कंपनियों की साईट से करोड़ों का लोहा पार करता रहा। इसकी भनक प्रबंधन एवं सुरक्षा एजेंसी के जिमेदार अधिकारी को भी नहीं लग पाई।

करोड़ों का लोहा पार, प्रबंधन बेखबर

जानकारी मिली है कि एक ठेकेदार को प्लांट में रेत, गिट्टी की सप्लाई का काम मिला हुआ है। यह ठेकेदार अपने हाईवा वाहन से गिट्टी, रेतसप्लाई की आड़ में प्लांट से इसी वाहन के जरिए लोहा पार करता रहा। प्लांट की संपत्ति की सुरक्षा के लिए तैनात जवानो से सांठगांठ कर ठेकेदार हाईवा वाहन से आरबीपीआर एवं अन्य कंपनियों की साईट के लोहे को कबाड़ी की दुकान तक दो माह पूर्व पहुंचाता रहा। इसकी भनक प्रबंधक को भी नहीं लग पाई। ऐसी खबर है कि सिक्योरिटी में तैनात कर्मचारी को प्रति ट्रक लोहा पार करने के एवज में सिक्योरिटी गार्ड को ठेकेदार द्वारा अच्छी खासी रकम दी जाती थी। इसलिए सिक्योरिटी गार्ड अपना मुंह बंद रखता था। ऐसा करके ठेकेदार एनएमडीसी को करोड़ों का चापत लगा चुका है।

आठवीं बार चोरी करने पर फूटा भांडा

सूत्रों से जानकारी मिली है कि टाटा कंपनी के साईट से रेखा एजेंसी के हाईवा वाहन क्रमांक सीजी 17 केएस 3976 से इस माह सात बार लोहा पार कर कबाड़ी की दुकान तक पहुंचाया जा चुका था। आठवीं बार एच बीम चैनल गेट नं -2 से लोहा पार किया गया तब इसकी भनक प्रबंधन को लगी और मामला थाने तक पहुंचा। पुलिस ने चोरी किए गए लोहे को बरामद कर भुवन कबाड़ी के संचालक देवशरण साहू व गोपी को हवालात भेज दिया है।

ठेकेदार एवं चालक फरार

लंबे समय से एनएमडीसी से लोहे की चोरी करने वाला उमाशंकर एवं वाहन चालक फरार है। जिस हाईवा वाहन से लोहे की चोरी की गई थी उसका प्रवेश गेट इंट्री रजिस्टर पर दर्ज तो है लेकिन चालक के नाम का उल्लेख नहीं किया गया है। जानकारी मिली है कि उसी वाहन को पूर्व में भी प्लांट से चोरी का लोहा ले जाते पकड़ा गया था। यह मामला थाना भी पहुंचा था, लेकिन समझौता कर छोड़ दिया गया था। चोरी का लोहा ले जाते उक्त वाहन को प्लांट से बाहर निकलने में मदद करने वाले दो सिक्योरिटी गार्ड रातोंरात फरार हो गए। वर्तमान में सिक्योरिटी का जिम्मा एसआईएस कंपनी को दिया गया है।

सांठगांठ से चल रहा है खेल: बघेल

नगरनार के सरपंच लैखन बघेल ने आरोप लगाया है कि प्लांट के कुछ कर्मचारियों, सिक्योरिटी गार्ड एवं ठेकेदार की सांठगांठ के चलते कई माह से लोहा चोरी का खेल चल रहा है। उन्होंने कहा कि करोड़ों का लोहा अब तक पार हो चुका है और प्रबंधन को इसकी खबर तक नहीं होना यह जांच का विषय है।

मामले की जांच जारी

फरार ठेकेदार एवं वाहन चालक की गिरतारी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। प्लांट की सुरक्षा में तैनात कर्मचारी से पूछताछ जारी है। सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं। जो भी लोग संलिप्त पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।जेपी गुप्ता, थाना प्रभारी, नगरनार दोषियों को बशा नहीं जायेगा लोहा चोरी का मामला संज्ञान में आते ही नगरनार थाने में शिकायत दर्ज कराई गई, जिस पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। इस मामले से जुड़े लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।