विकास का आधार, बाल्य – युवावस्था का प्राण तत्व है खेल : बघेल

0
95
  • विधायक ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन में पहुंचे बस्तर के विधायक लखेश्वेर बघेल

बस्तर विकासखंड बस्तर के ग्राम इच्छापुर 2 में विधायक ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इसके समापन समारोह में क्षेत्रीय विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल मुख्य अतिथि थे। फाइनल मुकाबला कुम्हड़ाकोट और इच्छापुर के बीच हुआ। कुम्हाड़ाकोट ने विधायक ट्राफी पर कब्जा जमा लिया। राजीव युवा मितान क्लब के तत्वावधान में समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। विधायक बघेल ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की युवा शक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने और गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लब योजना प्रारंभ की गई है। राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर युवा साथी खेल, सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं और जन जागरूकता फैलाने का काम कर रहे हैं।विधायक ट्रॉफी टूर्नामेंट के इस फाइनल मुकाबला कुम्हड़ाकोट और इच्छापुर के मध्य खेला गया। मैच काफी रोमांचक रहा।

इच्छापुर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में 98 रन बनाए। कुम्हड़ाकोट के बल्लेबाजों ने भी अपने उत्कृष्ट खेल का लोहा मनवाते हुए 10 ओवर की लास्ट गेंद में फाइनल मैच अपने नाम कर लिया। कुम्हड़ाकोट ने 1 विकेट से जीत हासिल की।बस्तर विधायक बविप्रा अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने उद्योगों को खेलों से जोड़ा जा रहा है। खिलाड़ियों को सुविधा मुहैया कराने छत्तीसगढ़ सरकार ठोस कदम उठा रही है। मोबाइल फोन के आने से बच्चे पारंपरिक खेलों और खेल मैदानों से दूर होते जा रहे हैं। खेलों का बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व निर्माण में भी अति महत्वपूर्ण योगदान है। स्थानीय स्तर पर बेहतर सुविधाएं दिलाने का प्रयास करें, तो बच्चों में खेलों के प्रति जुनून पैदा होगा, जो उन्हें काफी आगे तक ले जाने में सहायक होगा।

रोतमा में भी हुई क्रिकेट प्रतियोगिता

ग्राम पंचायत रोतमा में भी राजीव गांधी युवा मितान क्लब द्वारा क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन गया था। इसका समापन बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल की उपस्थित में हुआ। बघेल ने खिलाड़ियों को आशीर्वचन देते हुए उन्हें जीत की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर गणेश बघेल, ईश्वर पाणीग्रही, मानसिंह कवासी, मानसिंह बघेल, राम्याराम मौर्य, हेमराज बघेल, नीलम कश्यप, लखेश्वर मंडावी, रुपसाय, रघुनाथ, जितेंद्र तिवारी, राजेश कुमार, लखेश्वर, बीरसिंह बघेल, समदु एवं बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्त्ता व ग्रामवासी मौजूद थे।