नेशनल हाईवे -30 के बढ़ईगुड़ा टोल प्लाजा को किया गया सील

0
71
  • कांग्रेस विधायक के पुत्र के नेतृत्व में हुए आंदोलन के बाद कार्रवाई
  • मेंटेनेंस चार्ज वसूली के विरोध में छेड़ रखा है नागरिकों ने आंदोलन


बस्तर कांग्रेस विधायक के पुत्र के आंदोलन के बाद प्रशासन ने नेशनल हाईवे – 30 पर घाट लोहंगा बढ़ईगुड़ा गांव के पास स्थित टोल प्लाजा को सील कर दिया है। जब तक टोल प्लाजा सीलमुक्त नहीं होगा, तब तक वाहन बिना टैक्स अदा किए गुजरते रहेंगे।विधायक पुत्र के नेतृत्व में नागरिकों ने नेशनल हाईवे की बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट की मरम्मत न कराने के विरोध में मोर्चा खोल रखा है।


राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 बस्तर विकासखंड के फरसागुड़ा, घाट लोहंगा, बढ़ईगुड़ा, करंदटोला, भानपुरी, बस्तर आदि मुख्य गांवों के बीचों बीच से गुजरता है। राजमार्ग पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा प्रकाश व्यवस्था के लिए चार पांच वर्ष पूर्व लगवाई गई हाईमास्ट लाइट एवं स्ट्रीट लाइट को आज तक शुरु नहीं किया गया है। अंधेरा रहने के कारण रात के समय इन गांवों के आसपास आएदिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। नारायणपुर के कांग्रेस विधायक चंदन कश्यप के पुत्र एवं युवा कांग्रेस नेता निलय कश्यप का कहना है कि इन गांवों के कई लोग नेशनल हाईवे में हुए हादसों का शिकार बन चुके हैं। निलय कश्यप के नेतृत्व में इस मसले को लेकर पहले भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व जिला प्रशासन के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर लाइटों को चालू करवाने की मांग की जा चुकी है, मगर अब तक कोई पहल नहीं हुई है। निलय कश्यप का कहना है कि मेंटेनेन्स चार्ज के नाम पर घाट लोहंगा बढ़ईगुड़ा टोल प्लाजा में वाहनों से अच्छी खासी रकम की वसूली की जाती है, लेकिन हाईमास्ट और स्ट्रीट लाइट को जलाने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे आक्रोशित नागरिकों ने युवा कांग्रेस नेता निलय कश्यप के नेतृत्व में आज मोर्चा खोल दिया। सैकड़ों नागरिकों के साथ पहुंचे निलय कश्यप ने घाट लोहंगा बढ़ईगुड़ा टोल प्लाजा पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। लोग राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे थे। निलय कश्यप और नागरिकों का कहना था कि जब तक हाईमास्ट लाइट और स्ट्रीट लाइट शुरू नहीं हो जाती तब तक टोल प्लाजा में वाहनों से वसूली बंद रखी जाए। आंदोलन की जानकारी मिलने पर बस्तर के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं दंडाधिकारी श्री वर्मा तथा पुलिस के अधिकारी दल बल के साथ मौके पर पहुंच गए। एसडीएम श्री वर्मा ने अप्रिय स्थिति निर्मित होने की आशंका को देखते हुए घाट लोहंगा टोल प्लाजा को सील कर दिया। इसके बाद ही निलय कश्यप और नागरिक शांत हुए।
एहतियातन किया गया है सील
हाईमास्ट और स्ट्रीट लाइट को शुरू करने की मांग लोग लंबे समय से करते आ रहे हैं। नागरिकों के आंदोलन के कारण हालात बिगड़ने का अंदेशा था, इसलिए टोल प्लाजा को सील किया गया है।
-श्री वर्मा