कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी 13 को बस्तर में

0
113
  • कांग्रेस नेत्री के प्रवास को लेकर प्रमंत्री कवासी लखमा ने ली बैठक
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का किया जाएगा नागरिक अभिनंदन
  • प्रियंका के आगमन को लेकर पार्टी के लोगों में छाया जबरदस्त उत्साह

जगदलपुर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का 13 अप्रैल को बस्तर प्रवास तय हो गया है। उनके आगमन को लेकर कांग्रेस के लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा और उनके स्वागत की तैयारी जोरशोर से चल रही है। जिले के प्रभारी तथा छ्ग शासन के आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि प्रियंका गांधी की मौजूदगी में यहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नागरिक अभिनंदन भी किया जाएगा।इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बाद अब पहली बार कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी बस्तर दौरे पर आने वाली हैं। प्रियंका गांधी के बस्तर प्रवास को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी और बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 13 अप्रैल को प्रियंका गांधी बस्तर पहुंचेंगी। वे जगदलपुर शहर के ऐतिहासिक लालबाग मैदान पर आयोजित आमसभा को संबोधित करेंगी तथा महिला सम्मेलन में भी शामिल होंगी। प्रियंका गांधी के बस्तर प्रवास को लेकर आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने बस्तर संभाग के कांग्रेस नेताओं, पदाधिकारियों लोकसभा व राजयसभा सदस्यों, विधायकों एवं पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री लखमा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी कई बार बस्तर का दौरा कर चुकी थी। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी भी बस्तर संभाग के अबूझमाड़ क्षेत्र में आए थे। सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी कई बार बस्तर आ चुके हैं। नेहरू गांधी परिवार की बेटी एवं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी का बस्तर आगमन पहली बार हो रहा है। उन्होंने कहा कि बस्तरवासियों को गांधी परिवार से विशेष लगाव रहा है। इंदिरा गांधी के दौर में बस्तर के आदिवासी बंधु कांग्रेस को कम और इंदिरा गांधी एवं पार्टी के चुनाव चिन्ह को ज्यादा जानते थे। उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी में स्व. इंदिरा गांधी की छवि नजर आती है और चूंकि वे पहली बार बस्तर प्रवास पर आ रही हैं, इसलिए उनके स्वागत में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। लखमा ने प्रियंका गांधी के कार्यक्रम से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की और व्यवस्थाओं को लेकर जरूरी दिशा निर्देश भी दिए।

जोश से लबरेज हैं पार्टी के नेता और कार्यकर्त्ता

विधानसभा चुनाव से पहले हो प्रियंका गांधी के बस्तर प्रवास को लेकर स्थानीय कांग्रेसी नेताओ में भी काफी उत्साह नजर आ रहा है। सांसद दीपक बैज, जगदलपुर के विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं विधायक लखेश्वर बघेल, चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, नारायणपुर के विधायक चंदन कश्यप, भानुप्रतापपुर विधायक सावित्री मंडावी, बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी, बस्तर जिला शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एवं इंद्रावती बेसिन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा, जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष बलराम मौर्य, महापौर सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू तथा पार्टी के सभी पंचायती राज पदाधिकारी प्रियंका गांधी के प्रवास को लेकर अपने अपने स्तर पर तैयारियों में जुट गए हैं। ये नेता अपने क्षेत्रों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को कार्यक्रम में लाने के लिए कमर कस चुके हैं।

भूपेश बघेल का किया जाएगा नागरिक अभिनंदन

मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने चार वर्ष के कार्यकाल में बस्तर को बहुत कुछ दिया है। पोस्ट मेट्रिक छात्रावासों तथा आश्रमों में रहकर पढ़ाई करने वाले अनुसूचित जाति – जनजाति के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति और भोजन खर्च की राशि में अच्छी वृद्धि कर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने विद्यार्थियों को बड़ी राहत पहुंचाई है, यहां की माताओं व बहनों को स्वावलंबी बनाकर सम्मान के साथ जीने का जरिया उपलब्ध कराया है, आदिवासियों की परंपराओं और आस्था स्थलों के संरक्षण संवर्धन के लिए पर्याप्त राशि दी है। इस योगदान के लिए मैंने तथा रेखचंद जैन व अन्य विधायकों ने मुख्यमंत्री से मिलकर उनका नागरिक अभिनंदन करने की इच्छा उनके समक्ष व्यक्त की थी। हम 13 अप्रैल को प्रियंका गांधी की उपस्थिति मेंमुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नागरिक अभिनंदन भी करेंगे।