लॉक डाउन के दूसरे दिन ही प्रशासन के नियमो को ताक में रखकर एक माइक्रोफाइनेंस कंपनी के कर्मचारी पहुचे अपनी किस्त की राशि वसूलने…….

0
457

डौंडी : ( चैनल इंडिया )जिला प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 22 सितंबर से पुरे जिले में लॉकडाउन लगाया है। इस बार ज्यादा सख्ती से लगाए गए लॉकडाउन में जहां बाजार बंद करवाया गया है। वहीं लॉकडाउन में गुरुवार को प्रशासन के नियमो को ताक में रखकर एक माइक्रोफाइनेंस कंपनी के कर्मचारी द्वारा अपने किस्त की राशि वसूलने के लिए राजहरा थाना क्षेत्र के वार्ड 9 में पहुंचने का मामला सामने आया है । अब देखना होगा की प्रशासन एैसे नियम के उलंघन करने वालो पर क्या कार्यवाही करता है। आपको बता दे की माइक्रोफाइनेंस कंपनी महिलाओं को समूह के माध्यम से व्यवसाय व अन्य जरूरत मंदो को लोन देती है, जिसकी अदायगी इन्हे  किस्तों में देनी होती है। देश में लगे लॉक डाउन के धीरे धीरे अनलॉक होने के बाद लोगो के काम धंधे शुरू होते ही कुछ माइक्रो फाइनेंस कंपनी के लोग महिलाओं के बीच किस्त की राशि लेने पहुंचने लगे कुछ महिलाओं ने बताया की उन्हे व्यवसाय में मंदी का हवाला दिया जाता रहा फिर भी किस्तों की राशि लेने में ये लोग डटे रहे। फिर भी महिलाओं द्वारा किस्त की राशि दी जाती रही वहीं इस समय कोरोना महामारी की वजह से माइक्रोफाइनेंस कंपनी से कर्ज लेने वाले छोटे-मोटे व्यापारी और परिवार की परेशानी बढ़ गई

This image has an empty alt attribute; its file name is image-7.png

है। कोरोना की वजह से स्थिति में सुधार तो नहीं हुआ है, लेकिन कंपनी कर्ज अदायगी के लिए दबाव बना रही है। अब इस दबाव का प्रत्यक्ष उदहरण देख लीजिए कि गुरुवार को कम्पनी के कर्मचारी लॉकडाउन होने के बावजूद किस्त की राशि लेने पहुंच गए। इस बीच लोगो ने जब लॉकडाउन की स्थिति में आने का कारण पूछा और आदेश दिखाने को कहा गया तो वे कुछ भी दिखाने से बचते हुए कम्पनी के आदेश का हवाला देते रहे अब यहां देखने वाली बात होगी प्रशासन ने कोरोना महामारी पर काबू पाने के उद्देश्य से जो लॉकडाउन किया गया है और इस बीच इतने सख्त लॉकडॉउन में इन्हे राशि किस्त वसूली की कैसे इजाजत मिल गई और प्रशासन इन पर क्या कार्यवाही करती है ये देखने वाली बात होगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-4.png

“क्या कहते है प्रशासन अधिकारी”

इस लाकडाउन में बाहरी व्यक्ति ईपास से आ सकते है, लोकल व्यक्ति है तो दिक्कत नही। माइक्रोफाइनेंस कर्मचारी इस लाकडाउन में लोन वसूली में आने पर कार्यवाही हेतु निर्देश आदेश में नही लिखा है।

नायाब तहसीलदार नितिन ठाकुर
तहसील कार्यालय डौंडी