भूपेश बघेल को मझधार में छोड़ आसमान में गोते लगा रहे ‘बाबा’

0
78
  • छ्ग सरकार पर ईडी, सीबीआई की तलवार, सिंहदेव विदेश में मस्त
  • टीएस सिंहदेव के आस्ट्रेलिया दौरे पर सियासी गालियारे में सवाल

अर्जुन झा

जगदलपुर एक तरफ छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ ईडी और सीबीआई मोर्चा खोले बैठी हैं, वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार के मंत्री टीएस सिंहदेव बाबा विदेश में सैर सपाटा करने में व्यस्त हैं। जब रोम जल रहा था, तब निरो चैन की बंशी बजाते बैठा था, उसे रोम की कोई परवाह ही नहीं थी। कुछ ऐसा ही हाल हमारे ‘बाबा’ साहब का भी है। बाबा साहब की सोच शायद यही है कि सरकार जाए भाड़ में, हम तो विदेश मजे करते रहेंगे जी। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव बाबा विधानसभा चुनावों से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया टूर पर निकल गए हैं। वे वहां खूब मजे कर रहे हैं, ऑस्ट्रेलिया की शीतल हवाओं के बीच मनभावन वादियों में सैर सपाटा कर रहे हैं, स्काई डाइविंग का लुत्फ उठा रहे हैं। स्काई डाइविंग करते एक फोटो टीएस सिंहदेव ने सोशल मीडिया पर भी पोस्ट की है।

इस फोटो को देख विरोधी दल के नेता भूपेश सरकार और उनके मंत्री टीएस सिंहदेव बाबा का मजाक उड़ाने से नहीं चूक रहे हैं। वहीं बाबा की यह आसमानी और हवाई गोताखोरी कुछ और ही कहानी बयां कर रही है। सियासी तिकड़मबाजी पर पैनी नजर रखने वाले जानकारों का कहना है कि बाबा तो सियासत के मंजे हुए खिलाड़ी हैं, वे कब किसे टंगड़ी मारके निकल जाएं, कहा नहीं जा सकता। इनफोर्समेंट डायरेक्टरेट व सीबीआई की टीमें हाथ धोकर भूपेश बघेल सरकार के पीछे पड़ी हैं। छ्ग की कांग्रेस सरकार पर शराब घोटाला, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के चावल के घोटाले के आरोप लग रहे हैं। इन कथित घोटालों की विभिन्न एजेंसियां जांच कर रही हैं। ऐसे बुरे दौर में राज्य सरकार का एक जिम्मेदार मंत्री और कांग्रेस का वरिष्ठ नेता होने के नाते टीएस सिंहदेव का भूपेश बघेल के साथ खड़े न रहना और विदेश में लाइफ एंजॉय करना लोगों के गले नहीं उतर रहा है। विपक्षी दल के नेता तो कांग्रेस के मंत्रियों की तुलना निरो से करने लगे हैं। इन नेताओं का कहना है कि वैसे भी टीएस सिंहदेव बाबा मुख्यमंत्री पद पाने की आस लगाए बैठे थे और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ उनका 36 का आंकड़ा रहा है। शायद यही वजह है कि मुश्किल की घड़ी में वे विदेश चले गए हैं।

सरकारी टूर पर ऑस्ट्रेलिया गए हैं बाबा

जानकारी मिली है कि छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव बाबा सरकारी टूर पर ऑस्ट्रेलिया गए हैं। उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के दस बड़े अफसरों का दल भी ऑस्ट्रेलिया के प्रवास पर गया हुआ है। सूत्र बताते हैं कि यह टीएस सिंहदेव और अफसरों का स्टडी टूर है। भले ही यह सरकारी टूर क्यों न हो मगर उसकी टाइमिंग के कारण विपक्ष द्वारा इस टूर के बहाने सरकार का जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है। जब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भूपेश बघेल सरकार चुनावी मोड में आ चुकी है। दूसरी तरफ ईडी और सीबीआई का शिकंजा सत्तारुढ़ दल के अनेक नेताओं तथा सरकारी अफसरों पर कसता जा रहा है। भूपेश बघेल सरकार परेशानहाल है, तब ऐसे समय में मंत्री टीएस सिंहदेव के ऑस्ट्रेलिया टूर को भूपेश बघेल के जले में नमक छिड़कने जैसा कदम माना जा रहा है। लोगों का कहना है कि टीएस सिंहदेव भूपेश बघेल की परेशानी का जश्न मनाने विदेश निकल गए हैं। इसे टीएस सिंहदेव की गैरजिम्मेदाराना हरकत के रूप में भी देखा जा रहा है।

बाबा के आसमानी गोते के कायल हुए भूपेश

मंत्री टीएस सिंहदेव बाबा भले ही अपने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मझधार में अकेला छोड़ विदेश चले गए हैं, लेकिन भूपेश बघेल राजधर्म और बंधुधर्म नहीं भूले। अपने सहयोगी मंत्री को ऑस्ट्रेलिया के आसमान में गोते लगाते देख भूपेश बघेल खुशी से झूम उठे। सोशल मीडिया पर सिंहदेव द्वारा डाली गई तस्वीर पर मुख्यमंत्री बघेल ने ट्वीट करते लिखा है – ‘आसमान में पहुंच की कोई सीमा नहीं, वाह!महाराज साहब.. आपने तो कमाल कर दिया।’ भूपेश बघेल की यह प्रतिक्रिया उनकी भलमनसाहत को दर्शाती है। शायद भूपेश बघेल इस बात से अनजान हैं कि टीएस सिंहदेव बाबा की यह आसमानी गौतखोरी टांग खिंचाई वाली राजनीति का एक हिस्सा है। उम्र के इस पड़ाव में बाबा की हवाई गौतखोरी सियासत की कुछ और ही कहानी बयां करती है।