निगम में कमीशनखोरी, करोड़ों की मशीन हुई कबाड़ : पाण्डेय

0
46
  • महापौर सफीरा साहू, सभापति कविता साहू, अधिकारी – कर्मचारी पूरी तरह दोषी : संजय पाण्डेय

जगदलपुर नगर निगम की सामान्य सभा बैठक में लगाए गए प्रश्नों पर चर्चा नहीं कराने के कारण नाराज भाजपा पार्षदों और भाजपा नेताओं ने एसएलआरएम सेंटर प्रवीण वार्ड और एसएलआरएम सेंटर डोंगा घाट शिव मंदिर वार्ड का दौरा किया। भाजपा दल आज प्रातः 11 बजे प्रवीण वार्ड पहुँच कर वहाँ पर कार्यरत सेंटर में महिला स्वसहायता समूह की सदस्याओं से बात की। सेंटर में अव्यवस्था, अनियमितताएं और दूषित वातावरण से वार्ड में फैल रही गंदगी के संबंध में भी वार्ड वासियों से बातचीत की गई। विदित हो कि निगम की सामान्य सभा में पार्षदद्व्य राजपाल कसेर एवं निर्मल पाणिग्रही के द्वारा एसएलआरएम सेंटर में चल रही अनियमितता के संबंध में प्रश्न लगाए गए थे। नेता प्रतिपक्ष संजय पाण्डेय ने कहा कि महापौर सफीरा साहू की बहुमत वाली तानाशाही और अध्यक्षा कविता साहू के कांग्रेसी व्यवहार के कारण इन प्रश्नों पर कोई चर्चा नहीं होने दी गई और सदन की बैठक को तानाशाहीपूर्वक समाप्त करने की घोषणा कर दी गई। संजय पांडे ने कहा है कि सदन में प्रश्न पर चर्चा क्यों नहीं कराई गई, इसकी वजह स्थल पर जाने पर पता चलता है। क्योंकि इन दो सेंटरों में लगभग डेढ़ करोड़ रु. से ज्यादा की लागत से वैट कंपोस्ट मशीन दिसंबर 2022 में खरीदी गई थी। तबसे यह मशीन बंद पड़ी है। जून 2023 में इसे चलाने का प्रयास किया गया, परंतु सफलता नहीं मिली और इसकी मोटर ख़राब हो गई। मोटर आज पर्यंत नहीं बन सकी है। प्रवीर वार्ड में उसका चैनल चलता है परंतु वहाँ से 1 किलो खाद का उत्पादन अभी तक नहीं किया गया है। इन मशीनों के साथ लगभग 10 लाख रुपए की जी कंपोज़िंग पाउडर भी निगम को मिलना था, निगम को नहीं मिला। ऊपर ही ऊपर 10 लाख रुपये निगम के नेता और अधिकारी हज़म कर गए। दो साल पहले 45 लाख रु. में खरीदी गई पटका मशीन, बेलन मशीन एक दिन भी नहीं चलाई जा सकी है। पांडे ने कहा है कि केंद्र सरकार के पैसे का ऐसा बेजा उपयोग और भ्रष्टाचार के अलावा कुछ भी नहीं है। जो सुविधाएं सेंटर की महिलाओं को मिलनी थी और जिसके दम पर उनकी आय के साधन बढ़ने थे, वह सब पूरी तरह से भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ गए हैं। इसके लिए निगम मेयर सफीरा साहू, सभापति कविता साहू ,अधिकारी और कर्मचारी पूरी तरह से दोषी हैं।

एक किलो खाद का भी उत्पादन नहीं हुआ : कसेर

नगर निगम में भाजपा पार्षद दल के सचेतक राजपाल कसेर ने कहा है कि महिलाओं का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए केंद्र सरकार ने यह उपक्रम चलाया है। उसका पूरी तरह दुरूपयोग हो रहा है। नगर निगम के कर्ताधर्ता सिर्फ अपना कमीशन खाने मे व्यस्त हैं। बदले में किसी भी प्रकार की सुविधा या समूह की सदस्यों की आय बढ़ाने के लिए उपाय नहीं किए जा रहे हैं। प्रवीर वार्ड और डोंगाघाट में कंपोस्ट मशीनों से 1 किलो भी गोबर खाद पैदा नहीं की गई है।जबकि इन मशीनों को खरीदे लगभग छह माह बीत गए हैं।*बॉक्स**रिहायशी इलाके में किया जा रहा है कचरा डंप : निर्मल*शिव मंदिर वार्ड के पार्षद निर्मल पाणीग्रही ने बताया कि जब से सेंटर बना है, तबसे डोंगाघाट के लोगों का जीना दूभर हो गया है। सेंटर से सौ मीटर दूर एक बड़े गड्ढे में नगर निगम अपना कचरा डंप कर रहा है। कचरa लेकर आने वाले ड्राइवरों का कहना है कि आयुक्त और सेनेटरी इंस्पेक्टर हेमंत श्रीवास ने उन्हें यहां कचरा डम्प करने के लिए कहा है। वस्तुतः यह जगह कचरा फेंकने के लिए नोटिफाईड ही नहीं है। निगम के जिम्मेदार अपना डीजल बचाने और भ्रष्टाचार करने के लिए रिहायशी इलाक़े में गंदगी फैला रहे हैं। यदि निगम यहां कचरा डंप करना बंद नहीं करेगा तो वो शीघ्र वार्ड वासियों के साथ जाकर एफआईआर दर्ज कराएंगे।

जनता की सेहत से खिलवाड़ : योगेश

प्रवीर वार्ड निवासी योगेश ठाकुर ने कहा है कि एसएलआरएम सेंटरों में किसी भी प्रकार की दवाइयों का छिड़काव नहीं होता है। सफाई के लिए कोई मानक तय नहीं है। इसके कारण पूरे क्षेत्र में मक्खी और मच्छर का प्रकोप है। गत वर्ष इसी वजह से यहां डेंगू का प्रकोप फैल गया था और दर्जनों लोग इस रोग की चपेट में आ गए थे। दल का नेतृत्व कर रहे संजय पांडे ने कहा है कि यदि 10 दिनों में जिम्मेदारों लोगों पर कार्रवाई नहीं की गई और इन मशीनों से उत्पादन शुरू नहीं किया गया, तो भारतीय जनता पार्टी धरना प्रदर्शन व आंदोलन करेगी। दल में संजय पांडे, निर्मल पाणिग्रही, राजपाल केशर, धनसिंग नायक, योगेश ठाकुर, योगेश शुकला, अतुल कौशल, पंकज आचार्य, रवि कश्यप, रमन चौहान, योगेश मिश्रा, राज पाण्डे, प्रेम यादव, प्रेम सेठिया, वार्ड के नरेंद्र गुप्ता, विकास गुप्ता, बुधराम एवं अन्य वार्डवासी शामिल थे।