शिविर में पचासों लोगों ने कराई सेहत की जांच, मिला उपचार भी

0
216
  • शहरी स्वास्थ्य मिशन ने किया था वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

जगदलपुर बस्तर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन जगदलपुर द्वारा शहर के शहीद पार्क में शनिवार को सुबह 6 से 11 बजे तक निशुल्क स्वास्थ्य एवं पोषण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में स्वास्थ्य विभाग के अलावा अन्य संस्थाओं ने भी सहयोग दिया। इनमें से प्रमुख तौर पर बस्तर फूड, चेतना चाइल्ड, शमिल हैं। शहरी कार्यक्रम प्रबंधक संजीव दुबे ने बताया कि यह शिविर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने व असंतुलित खानपान से होने वाली बीमारियों से बचाव, सामान्य मौसमी बीमारियों के उपचार व बचाव के उद्देश से आयोजितकिया गया था।उपस्थित लोगों ने लाईन में लेकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया।शिविर में लोगों की बीपी और शुगर लेवल की जांच कर उन्हें बीमारी से बचाव के उपाय बताए गए और नियंत्रण हेतु दवाएं दी गईं। डाइट एक्सपर्ट एवं खाद्य सलाहकार सरोज साहू और काव्या नायडू ने नियमित भोजन श्रृंखला एवं स्वस्थ व पौष्टिक आहार के संबंध में लोगों को जानकारी दी गई। साथ ही साथ उन्हें नियमित आहार जो उनके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं उसकी भी जानकारी दी गई।

एक भी नहीं मिला एचआईवी पॉजिटिव

260 से अधिक लोगों ने इस शिविरका लाभ उठाया। 208 लोगों की बीपी व शुगर जांच की गई। 112 लोग शुगर (मधुमेह) के मरीज और 78 उच्च रक्तचाप के प्रभावी पाए गए। सभी को लक्षणों के आधार पर उपचार दिया गया। साथ ही 32 लोगों की आंखों की जांच की गई। शिविर में 23 ऐसे लोग भी पहुंचे थे, जो सर्दी, खांसी, बुखार से प्रभावित थे। उन्हें जांच के बाद उचित उपचार दिया गया। शिविर में चेतना चाइल्ड द्वारा 17 लोगो की एचआईवी जांच की गई।खुशी की बात यह रही कि एक भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं मिला।

आईजी सुंदर राज ने भी कराया चेकअप

बस्तर रेंज के आईजी सुंदर राज पी. ने भी स्वास्थ शिविर में पहुंचकर गतिविधियों की जानकारी स्वास्थ विभाग की टीम से लेने के पश्चात बस्तर फूड फॉर्म और भूमिका दी दंतेवाड़ा द्वारा लगाए गए स्थानीय उत्पादों के संबंध में भी पूरी जानकारी हासिल की। इससे पहले आईजी ने भी अपना हेल्थ चेकअप कराया। इस दौरान बस्तर फूड फार्म की संचालिका शेख रजिया ने स्थानीय ऑर्गेनिक उत्पादों के संबंध में आईजी सुंदर राज पी को विस्तार से जानकारी दी। रजिया ने कहा कि उत्पादों का उपयोग अधिक से अधिक हो इसके लिए और प्रयास किए जाने की जरूरत है। शिविर के दौरान उपस्थित क्राइस्ट कॉलेज एमएसडब्ल्यू के विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे सहयोग की प्रशंसा करते हुए भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों में बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील की गई। स्वास्थ शिविर में प्रमुख रूप से सीएमएचओ डॉ. आरके चतुर्वेदी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सी. मैत्री, डॉ. केएम गुप्ता, डॉ. विराट तिवारी, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन जगदलपुर से प्रशांत श्रीवास्तव, नरेश मरकाम, पूजा विश्वास, शिवानी नायक, एलिसा जॉय, वर्षा नामदेव, संगीता राय, कमलबाती, लिंगराज, मोहन कश्यप, अन्य कर्मचारियों व समाजसेवियों का योगदान रहा।