विधायक निधि की राशि का ऐसा दुरूपयोग

0
84
  • 6 माह में भी नहीं बन सका स्कूल का साईकिल स्टैंड
  • विधायक निधि से स्वीकृत हुआ है स्टैंड का निर्माण

बकावंड जनपद पंचायत बकावंड की कई ग्राम पंचायतों में विधायक निधि की राशि का जमकर दुरूपयोग हो रहा है। विधायक निधि से स्वीकृत कार्यों को समय पर पूर्ण न कराकर सरपंच और पंचायत सचिव द्वारा विधायक की छवि धूमिल की जा रही है। कुछ ऐसी ही करतूत छिदीगांव पंचायत में सामने आई है, जहां की उच्चतर प्राथमिक शाला में साईकिल स्टैंड निर्माण के लिए विधायक निधि से स्वीकृत 6 लाख 50 हजार रु. की मंजूरी मिली थी। इस राशि में गड़बड़ी कर आधा अधूरा काम कराया गया है। छह माह बाद भी साईकिल स्टैंड का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है।विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने बकावंड विकासखंड की ग्राम पंचायत छिदीगांव के हायर सेकंडरी स्कूल में साईकिल स्टैंड निर्माण के लिए 6 लाख 50 हजार रुपए की स्वीकृति दी थी। स्टैंड का निर्माण छह माह पहले ही सरपंच और पंचायत सचिव द्वारा शुरू कराया गया था।

स्टैंड के नाम पर लोहे के पाईप को आढ़े टेढ़े गड़ाकर ऊपर बहुत ही पतली टीन की चादर डाल दी गई है। स्टैंड की लंबाई चौड़ाई इतनी कम है कि वहां बड़ी मुश्किल से दस साईकिललें ही रखी जा सकती हैं। स्टैंड के भूतल का सीमेंटीकरण भी नहीं कराया गया है, नतीजतन वहां कीचड़ हो गया है। विद्यार्थियों व शिक्षक शिक्षिकाओं के वाहनों को कीचड़ भरी जमीन पर रखना पड़ रहा है। साईकिल स्टैंड बनाने के नाम पर सचिव और सरपंच महज खानापूर्ति कर रहे हैं। छिदीगांव स्कूल में दूर दराज के गांवों से पढ़ने हेतु आने वाले विद्यार्थियों को बारिश हो या गर्मी का मौसम, अपनी साईकिलें खुले आसमान तले खड़ी करनी पड़ती है। बारिश के दिनों में छात्र छात्राओं को साइकिल को कीचड़ में मजबूरन रखना पड़ता है। जिसके चलते साईकिलों में जंग लगने और गर्मी के दिनों में टायर ब्रस्ट अथवा पंचर हो जाने की समस्या से जूझना पड़ता है। छात्र छात्राओं को घर लौटने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसकी शिकायत ग्राम पंचायत सरपंच सचिव को करने पर भी आज तक उन्होंने साइकिल स्टैंड निर्माण पूर्ण नहीं कराया है।अभिभावकों और छात्र छात्राओं का कहना है कि लगभग साल भर से साइकिल स्टैंड अधूरा पड़ा है। निर्माण कार्य आगे नहीं बढ़ रहा है। जिसके चलते साइकिलें कीचड़ में खड़ी करना पड़ती है और घर जाते समय साइकिल पंचर या हवा खुली रहने की वजह से हम को रात को पहुंचते हैं।

वर्सन

जल्द पूर्ण करवाएंगे कार्य

साईकिल स्टैंड के निर्माण में विलंब की जानकारी मिली है। सरपंच और सचिव से कहकर जल्द काम पूरा कराएंगे। दुष्यंत सिंह ठाकुर सब इंजीनियर,जनपद पंचायत, बकावंड