तीन साल से फरार आरोपी पुलिस की गिरफ्त में, देश के कई राज्यों में जगह बदल कर पुलिस के चंगुल से फरार था ।

0
689

बालोद – थाना गुण्डरदेही के अपराध क्रमांक 90/2017, धारा 363,366क,376,417 भादवि के प्रकरण में उप जेल संजारी-बालोद में परिरूद्ध आरोपी के जेल प्रहरी को चकमा देकर फरार होने से थाना बालोद में धारा 224 भादवि का अपराध तथा उसके पश्चात् पुनः थाना गुण्डरदेही में धारा 363 भादवि का अपराध घटित करने वाला फरार आरोपी गिरफ्तार तथा अपहृता बरामद। 

पिछले 03 वर्षों से देश के विभिन्न राज्यों में जगह बदल-बदल कर पुलिस के चंगुल से फरार था आरोपी।

This image has an empty alt attribute; its file name is food-1-1024x690.jpg

बालोद पुलिस के द्वारा गठित विशेष टीम के द्वारा विभिन्न जगहों पर सघन पता-तलाश के पश्चात् आरोपी को जिला-जोधपुर राजस्थान से गिरफ्तार करने में सफलता पायी।

पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ रायपुऱ एवं पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज, दुर्ग के निर्देशानुसार ऑपरेशन मुस्कान के तहत जिला बालोद में गुम बालकों तथा गुम इंसानों के दस्तायाबी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री दौलत राम पोर्ते के मार्गदर्शन में इस हेतु पहल कर एक विशेष टीम गठित कर लगातार प्रयास किया जा रहा है। उक्त विशेष टीम श्री दिनेश कुमार सिन्हा उप पुलिस अधीक्षक बालोद के नेतृत्व में डीसीआरबी शाखा अंतर्गत सउनि श्री घनाराम कुलदीप, श्री गौकरण भंडारी, प्रधान आरक्षक टोमेन्द्र कुंजाम तथा अन्य स्टॉफ का एक विशेष टीम बनाया गया। और जिले में अब तक लंबित सभी गुम इंसान के डायरियों को थाना से पुलिस कार्यालय लाया गया जिसका अवलोकन पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देशन में किया गया। डायरियों के अवलोकन पर आरोपी तथा अपहृता एवं गुम इंसानों के संबंध में महत्वपूर्ण क्लू मिले, जिसके आधार पर उनके दस्तायाबी हेतु राज्यवार टीम भेजे जाने हेतु योजना बनाई गई। एक रूट में आने वाले विभिन्न अपहृतों एवं गुम इंसानों को एकीकृत टास्क के तहत एक संयुक्त टीम द्वारा दस्तायाबी किया गया।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-7.png

इसी क्रम में मध्यप्रदेश तथा राजस्थान रूट में गुम बालक व गुम इंसान की पता तलाश हेतु उप निरीक्षक श्री यामन देवांगन, प्रधान आरक्षक श्रीमती नर्मदा कोठारी, आरक्षक विवेक शाही तथा मनोज धनकर की टीम भेजी गई थी। टीम के द्वारा मध्यप्रदेश के जिला-सीहोर, भोपाल, राजस्थान राज्य के जिला-झालावाड़, कोटा, उदयपुर, पाली आदि जगहों पर गुम इंसान के दस्तयाबी उपरांत उक्त प्रकरण के  आरोपी रोशन निर्मलकर की गिरफ्तारी हेतु जिला-जोघपुर, राजस्थान में पता तलाश किया गया। आरोपी जोधपुर के मिल्क मैन कॉलोनी में नाबालिक अपहृता को अपनी पत्नी बनाकर किराये के मकान में रखा थाजहां से उक्त टीम के द्वारा अपहृता को बरामद कर आरोपी को हिरासत में लिया गया। आरोपी के द्वारा घटित किए गये अपराधों का संक्षिप्त विवरण निम्नानुसार है-

This image has an empty alt attribute; its file name is image-4.png

आरोपी रोशन निर्मलकर उम्र 22 वर्ष थाना गुण्डरदेही के अपराध क्रमांक 90/2017,धारा 363,366क,376,417 भादवि के माननीय सत्र न्यायालय बालोद में विचाराधीन प्रकरण में दिनांक 06.03.2017 से उप जेल संजारी बालोद में परिरूद्ध था। बंदी दिनांक 17.07.2017 के संध्या 03ः45 बजे जेल कंपाउड से प्रहरी को चकमा देकर फरार हो गया। जिस पर से थाना बालोद में अपराध क्रमांक 253/2017 धारा 224 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

फरार रहने के दरम्यान आरोपी द्वारा थाना गुण्डरदेही क्षेत्रांतर्गत स्थित ग्राम की एक नाबालिक बालिका को बहला-फुसलाकर अपहृत कर लिया गया था। जिससे अपहृता के परिजन के द्वारा थाना गुण्डरदेही में अपराध क्रमांक 358/2017 धारा 363 भादवि पंजीबद्ध कराया गया है।

प्रकरण में उक्त टीम के द्वारा अपहृता के बरामदगी तथा आरोपी की गिरफ्तारी के पश्चात् पूछताछ पर यह ज्ञात हुआ कि आरोपी रोशन निर्मलकर फरार होकर सर्वप्रथम इन्दौर में छुपकर रहने लगा। 2017 में दिपावली में आरोपी छुपकर बालोद आकर थाना गुण्डरदेही क्षेत्र के ग्राम से अपहृता को शादी का प्रलोभन देकर भगाकर ले गया। फरार आरोपी अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए तीन राज्यों (छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान)के विभिन्न जगहों में थोडे-थोडे समय के लिए रहने लगा। पुलिस जब भी आरोपी का पता-तलाश करती वह अपने रहने का स्थान बदलकर छिप जा रहा था। बालोद पुलिस द्वारा अथक प्रयास से अंततः आरोपी को जिला-जोधपुर राजस्थान से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई।

नाम आरोपीः-रोशन निर्मलकर पिता बिहारी निर्मलकर उम्र 22 वर्ष, साकिन गोरकापार थाना गुण्डरदेही जिला बालोद (छ0ग0)