दुर्घटनाग्रस्त कन्वेयर गैलरी नं 16-17 स्ट्रक्चर का यूनियन प्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण

0
706

कल रात्रि लगभग 9 बजे दल्ली यंत्रीकृत खदान में कन्वेयर गैलरी नं 16-17 का स्ट्रक्चर दुर्घटनाग्रस्त हो कर गिर गया। किसी कुछ समझ आता इससे पहले रेल्वे लाईन बंद हो गई, कच्चे माल का खेप लेकर मालगाड़ी निकलने वाली थी तभी ये दुर्घटना हो गई।सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई भी कर्मचारी चपेट में नहीं आया, अन्यथा बड़ी जनहानि हो सकती थी मालगाड़ी के ऊपर लोहे का स्ट्रक्चर गिरने से मालगाड़ी का वैगन भी दब गया है और वैगन को भी नुकसान हुआ है।

    घटना की जानकारी होने के बाद यूनियन के प्रतिनिधियों ने घटनास्थल का निरीक्षण करने घटनास्थल पर पहुंचे जिसमें मुख्य रूप से एटक से कमलजीत सिंह मान ,और श्रीनिवास , भारतीय मजदूर संघ से एम पी सिंग, मुश्ताक अहमद, किशोर कुमार मायती,इंटक से अभय सिंह थे तीनों यूनियन प्रतिनिधियों ने वहां राहत कार्य में लगे सभी नियमित कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों से बातचीत किया और दुर्घटना के कारणों को जानने का प्रयास किया और घटना स्थल का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान यूनियन प्रतिनिधियों ने वहां उपस्थित श्रमवीरो का हौसला बढ़ाया और उन्हें बढ़-चढ़ कर कार्य करने के लिए प्रेरित किया और साथ ही सभी श्रमवीरो को सुरक्षा के मापदंडों का पालन करते हुए कार्य करने को कहा और सुरक्षा प्रथम की नीति पर काम करने को कहा। यूनियन प्रतिनिधियों ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद दल्ली यंत्रीकृत खदान के माईंस आफिस सभागार में पहुंचे जहां ई डी माईंस की उपस्थिति में बैठक हुई जिसमें राजहरा खदान समूह के मुख्य महाप्रबंधक,दल्ली यंत्रीकृत खदान के एजेंट और माईंस मैनेजर भी उपस्थित थे । बैठक में तीनों यूनियन प्रतिनिधियों ने सबसे पहले ईस दुर्घटना से जल्द से जल्द निपटने के लिए प्रबंधन को हर तरह से मदद करने की बात कही और कहा कि हम सभी हर समय उपलब्ध हैं प्रबंधन हमारा और हमारे श्रमवीरो का ईस घटना से उबरने में हर तरह से मदद लें सकतीं हैं। साथ ईस बात पर भी राहत व्यक्त किया कि किसी तरह की जान माल का नुक़सान नहीं हुआ और न ही किसी के घायल होने की खबर है जोकि बहुत अच्छी बात है। यूनियन प्रबंधन के साथ मिलकर जल्द से जल्द पुनः सुचारू रूप से कार्य को प्रारंभ करेगा ऐसा हम विश्वास दिलाते हैं। साथ ही यूनियन प्रतिनिधियों ने प्रबंधन के सामने यह प्रस्ताव रखा कि प्लांट पुराना हो चुका है और आने वाले समय में हमें अभी लंबे समय तक कार्य करना है इसलिए सबसे पहले प्रबंधन राजहरा खदान समूह के सभी प्लांट का तकनीकी निरीक्षण करवा लें जिससे हमें ईनकी गुणवत्ता की जानकारी हो जाये और कहीं मरम्मत की आवश्यकता होतो समय पर किया जा सके। और अभी ईस घटना से सभी नियमित कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों को मन जो भय का माहौल है उसे भी दूर किया जा सके और सुरक्षा के मापदंडों का पालन करते हुए हम पुनः रिकॉर्ड उत्पादन करें। यूनियन प्रतिनिधियों की बात सुनने के बाद ई डी माईंस ने कहा कि भिलाई से ई डी वर्क्स और उनकी पूरी टीम यहां पहुंच रही है और वह लोग दुर्घटनाग्रस्त कन्वेयर गैलरी नं 16-17 के साथ पुरे खदान के प्लांट का तकनीकी निरीक्षण करेगी और उसके बाद जहां जैसी आवश्यकता होगी प्रबंधन द्वारा सुधार कार्य किया जावेगा। और ई डी माईंस ने सभी यूनियन प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि कंपनी ईस का बात पूरा ध्यान रखेंगी की ईस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए यूनियन और प्रबंधन को कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना होगा,जिस पर उपस्थित सभी यूनियन के नेताओं ने अपनी सहमति दी और प्रबंधन को पूरी तरह आश्वस्त किया कि कंपनी हम सबकी है इसमें कार्य करने वाले सभी नियमित कर्मचारी और ठेका श्रमिक सभी की है ,चाहे हमारी यूनियनें अलग हो सकती है मगर हमारा लक्ष्य एक ही है कि सुरक्षात्मक तरीके से कार्य करते हुए रिकॉर्ड उत्पादन करना।

ईस बैठक में मुख्य रूप से एटक से कमलजीत सिंह, श्रीनिवास, भारतीय मजदूर संघ से एम पी सिंग, मुश्ताक अहमद अंसारी, किशोर कुमार मायती इंटक से अभय सिंह उपस्थित थे।