दल्ली राजहरा नगर पालिका क्षेत्र में हरे भरे पेड़ों की बलि जिम्मेदार कौन

0
569

दल्लीराजहरा :- नगर पालिका के वार्डो में होने वाले विकास का श्रेय लेने नगरपालिका होड़ लग जाती है। विकास के नाम पर आज वार्ड क्रमांक 03 में 20 पेड़ो का विनाश कर दिया गया अब अध्यक्ष इसकी जवाबदेही लगे क्या ..? ऐसा इसलिए कहा जा रहा हैं क्योंकि नगरपालिका के अंदर होने वाले सारे कामो का श्रेय जब अध्यक्ष का होता है। तो यहाँ होने वाले विनाश का भी दोषी नगर पालिका होना चाहिए। बिना इनकी सहमती से पेड़ कैसे कट सकता है..? और अगर अध्यक्ष की सहमति इस विनाश में नही है तो वह इस पर क्या कार्यवाही करेंगे यह दल्लीराजहरा की जनता जानना चाहती है। एक तरफ राज्य व केंद्र सरकार हर साल अरबो रुपये खर्च कर पेड़ लगा रहा है। करोड़ो रूपये पर्यावरण संरक्षण के नाम पर खर्च किया जा रहा वही BSP के CGM श्री गहरवार के कार्यालय के पीछे 20 हरे भरे पेड़ो की बली दे दी गयी। CGM को उनका पक्ष जानने के लिये सुबह 08 बजे से 01 बजे के बीच 3 बार काल किया गया परंतु उन्होंने काल रिसीव नही किया वाट्सअप पर व टैक्स मैसेज करके भी उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया पर CGM द्वारा कोई रिप्लाई नही किया गया। जिससे ऐसा प्रतीत होता है। कि इस 20 पेड़ो की कटाई के लिए कहि न कही नगरपालिका के साथ साथ BSP प्रबंधन भी जिम्मेदार है। BSP प्रबंधन के तरफ से श्री रमेश हेडऊ द्वारा पक्ष रखा गया है। पूरा मामला वार्ड क्रमांक 03 का है। BSP कोविड सेंटर के बाजू में फुटबॉल ग्राउंड रोड पर BSP के खाली जगह है। जहाँ लगभग 30-40 पेड़ों का वृक्षारोपण कर नर्सरी बनाई गई थी । उसमे से 20 पेड़ो की अवैध कटाई की गई है। जब से यह मामला प्रकाश में आया है। सभी अधिकारी कर्मचारी इस मामले से पड़ला झाड़ रहे व उन्हें इसकी कोई जानकारी नही होने की बात कह रहे आखिर कैसे बिना किसी के जानकारी वह अनुमति के पेड़ों को काट दिया गया। शहर के अंदर के ये हाल है तो सोचो दूर दराज के जंगल क्षेत्र का क्या हाल होगा। प्रशासनिक तंत्र खामोश क्यों है ? कि शहर के अंदर स्थित जगह में 20 पेड़ काट दिये जायें और कोई अधिकारी इसकी जिम्मेदारी लेने को तैयार नही अब तो लगता है की कलेक्टर महोदय को ही इस मामले में संज्ञान लेना होगा और उन्हें ही बताना होगा कि आखिर इस 20 पेड़ो की कटाई का जिम्मेदार कौन है..? आखिर किस पर होगी कार्यवाही इस पूरे मामले में सभी के अधिकारियों व नेताओं से बयान लिया गया है।

वन विभाग से SDO श्री सिन्हा का कथन– यह राजस्व का मामला है। इसलिए इसमे SDM तहसीलदार व पटवारी ही कार्यवाही करेंगे वन विभाग इसमे कार्यवाही नही कर सकता मै इस मामले में सम्बंधित अधिकारियों से बात करता हूँ।

वन विभाग से रेंजर नादुलकर का कथन- हमारे पास पार्षद का आवेदन आया था जिसमे 11 पेड़ काटने की अनुमति मांगी गई थी। परंतु हमने कोई आदेश नही दिया है। यह हमारे अधिकार क्षेत्र में नही है। यह राजस्व अधिकारी के अधिकार में है। SDM द्वारा इसमे 11 पेड़ काटने की अनुमति दी गयी है या नही इसकी जानकारी मुझे नही है।

श्रीमती शीतल चंद्रवंशी मुख्य नगरपालिका अधिकारी का कथन – 20 पेड़ काटने के सम्बंध में मुझे कोई जानकारी नही है। किसने और क्यों पेड़ कटवाया नगरपालिका का इससे कोई लेना देना नही है। वार्ड क्रमांक 03 में सामुदायिक भवन बनाने की बात मेरे जानकारी में नही है। उस जगह का NOC आया है कि नही फाइल चेक करवा के बता पाऊंगी।

सुरेश कुमार साहू सिटी मजिस्ट्रेट दल्ली राजहरा का कथन – पेड़ काटने का कोई आदेश मेरे द्वारा किसी को नही दिया गया हैं। अगर 20 पेड़ कट है। तो यह गम्भीर मामला है। तत्काल पटवारी को भेज कर पूरे मामले को देखवाता हूँ। साथ ही इसकी अनुमति से सम्बंधित कोई फाइल आयी होगी तो उसे भी देखता हूँ। इस मामले में जो उचित कार्यवाही होगी कि जायेगी।

 

रमेश हेडऊ बीएसपी अधिकारी का कथन – BSP द्वारा नगरपालिका दल्लीराजहरा को वार्ड क्रमांक 03 में सामुदायिक भवन बनाने के लिए उस जगह का NOC 22/09/2022 को जारी किया गया था। परंतु कहीं भी हमारे द्वारा पेड़ काटने का अनुमति नही दिया गया है। यदि 20 पेड़ो को काटा गया है। तो यह हमारे NOC दिए जाने के नियम शर्तों का उल्लंघन है। तत्काल आज ही नगरपालिका को इसके लिए नोटिस जारी किया जा रहा है। आगे जैसा BSP के उच्च अधिकारियों से निर्देश मिलेगा उस अनुसार NOC रद्द करने की कार्यवाही की जाएगी।