बस्तर दशहरा के लिए 1.10 करोड़ की दरकार

0
43
  • बढ़ती दर्शक संख्या के लिहाज से सुव्यवस्थित आयोजन बड़ी जिम्मेदारी : बैज
  •  आयोजन समिति की हुई बैठक, मांझी मंगड़ू समिति के उपाध्यक्ष मनोनीत

जगदलपुर बस्तर दशहरा समिति की बैठक 14 सितंबर को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित की गई। सांसद एवं बस्तर दशहरा समिति के अध्यक्ष दीपक बैज और उद्योग एवं आबकारी मंत्री तथा बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा रायपुर से वर्चुअली बैठक में जुड़े बैठक में संसदीय सचिव एवं जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन, विधायक एवं छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप, विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम, महापौर सफीरा साहू सहित जनपद पंचायत अध्यक्ष अनिता पोयाम, माटी पुजारी बस्तर राजपरिवार के कमलचंद भंजदेव, कलेक्टर विजय दयाराम के., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, आयुक्त नगर पालिक निगम हरेश मंडावी, तहसीलदार एवं बस्तर दशहरा समिति के सचिव यूके मानकर सहित मांझी, चालकी, मेंबर, मेंबरिन, पुजारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। बैठक में नए उपाध्यक्ष का मनोनयन किया गया।

भाटपाल परगना के लक्ष्मण मांझी ने मंगड़ू मांझी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी मांझियों ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया। इस अवसर पर सांसद दीपक बैज ने नवनियुक्त उपाध्यक्ष को बधाई देते हुए कहा कि बस्तर दशहरा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इसे देखने आने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में सुव्यवस्थित आयोजन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि मावली परघाव के अवसर पर लोगों की उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही अन्य सभी व्यवस्थाओं को बेहतर करना जरूरी है। इस दिशा में आवश्यक बजट की मांग शासन से की गई है। उन्होंने कहा कि पुजारी, मांझी, चालकी, मेंबर, मेंबरिन के अनुभव का लाभ सदैव बस्तर दशहरा में मिलता रहा है। इस वर्ष भी इसके बेहतर आयोजन के लिए सभी लोग सक्रिय सहभागिता निभाएंगे। प्रभारी मंत्री  कवासी लखमा ने कहा कि पूरी दुनिया में विख्यात बस्तर दशहरा पर्व को सब लोग मिलकर उत्साह पूर्वक मनाएंगे। बस्तर दशहरा पर्व के लिए सभी व्यवस्थाओं को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करेंगे। संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि विश्वप्रसिद्ध बस्तर दशहरा विभिन्न समुदायों की भागीदारी का अद्भुत उदाहरण है। यह हम सभी का पर्व है और इसे सफल बनाने के लिए सभी को सहयोग करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए इसके भव्य आयोजन में किसी प्रकार की कमी न हो, इसके लिए शासन से अतिरिक्त राशि प्राप्त की जाएगी। विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप और विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम ने भी बस्तर दशहरा पर्व को सहकार की भावना के साथ मनाने पर बल दिया। मांझी-चालाकियों ने बस्तर दशहरा की सभी परंपराओं के नियमानुसार पालन तथा इसके सुव्यवस्थित एवं सुरक्षित आयोजन के लिए सुझाव दिए। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि वर्ष 2022 में ऐतिहासिक बस्तर दशहरा पर्व के आयोजन के लिए शासन से 75 लाख रुपये आबंटित किए गए थे। आयोजन पर 95 लाख रुपए व्यय हुए। करीब 20 लाख रुपए का भुगतान शेष है। इस साल बस्तर दशहरा पर्व के सफल आयोजन के लिए शासन से एक करोड़ 10 लाख रुपए के बजट आवंटन हेतु प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने सभी के सहयोग से बस्तर दशहरा पर्व को पूरी भव्यता के साथ मनाने आश्वस्त किया। बैठक के अंत में सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे ने आभार प्रकट किया।