गंदगी के ढेर पर बैठा है दल्ली राजहरा शहर

0
60
  • स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ा रही है नगर पालिका परिषद

दल्लीराजहरा महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था और इसके सफल कार्यन्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की थी। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों एवं गांवों को स्वच्छ रखने के लिए तरह तरह के प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के मिशन को नगर पालिका दल्ली राजहरा ठेंगा दिखा रही है। नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही के चलते यह शहर गंदगी के ढेर पर बैठा है।


नगर पालिका दल्ली राजहरा के अधिकारी इस ओर जरा भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। शहर के मुख्य मार्ग पर पड़ी गंदगी नगर पालिका की पोल खोल कर रख रही है। इसका खामियजा आम लोगों को भोगना पड़ रह है। एक तरफ जहां नगर पालिका प्रशासन वार्डो की स्वछता के नाम पर महज खानापूर्ति कर वाहवाही लुटता है, दूसरी तरफ नगर का ह्रदय स्थल दीया तले अंधेरा की कहावत को चरितार्थ कर रहा है। शहर का वार्ड- 22 जो नगर पालिका अध्यक्ष का वार्ड हैं, वहां जगह -जगह कूड़े व गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।

डीएवी प्राइमरी स्कूल के सामने हो या बीएसपी स्कूल 2 के पास, हर जगह कचरे का ढेर नजर आता है। कचरे के ढेर तथा गंदगी की वजह से शहर में मच्छरों की भरमार हो गई है और लोग मलेरिया एवं डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। कई जगह नालियां गंदगी से बजबजा रही हैं। नगर पालिका का स्वछता विभाग आंख पर पट्टी बांधे बैठा है। आज पूरा भारत स्वछता अभियान के तहत सफाई पर जोर दे रहा है, पर नगर पालिका केवल दिखावा कर रहा है। पालिका प्रशासन कागजों पर अपनी बड़ाई करता फिर रहा है। नगर में जगह जगह लग चुके कूड़े के ढेर से आम जनता को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


स्कूल के सामने पसरी है गंदगी
डीएवी स्कूल के सामने फैले कूड़े से तेज बदबू उठ रही और मवेशी कचरे को बिखेर देते हैं। इससे स्कूल बच्चों व पालकों को परेशानी हो रही है। नालियां जाम हो गई हैं और उनकी गंदगी एवं गंदा पानी बाहर सड़कों पर फैल रहा है। इस ओर नगर पालिका के किसी कर्मचारियों का ध्यान तक नहीं जा रहा है। वहीं बस स्टैंड थाना रोड में नगर पालिका काम्प्लेक्स को हानि पंहुचा रहे पीपल के पेड़ को काट कर सड़क किनारे रख दिया है। उसे भी हटाने की जहमत नगर पालिका द्वारा नहीं उठा रही है।