कलेक्टर ने कोविड-19 से सुरक्षात्मक उपाय हेतु टीकाकरण कराने स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं मितानिनो की ली बैठक

0
168

सभी ग्राम पंचायत शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखें- कलेक्टर

ग्राम पंचायत के नागरिकों को शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए प्रेरित करें – कलेक्टर साहू

5 जुलाई से 12 जुलाई तक चलेगा जिले में वैक्सीनेशन सप्ताह

कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए टीका एक सुरक्षा कवच

सैय्यद वली आज़ाद – नारायणपुर 03 जुलाई 2021

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कोविड-19 से सुरक्षात्मक उपाय हेतु जिले में टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाने के लिए स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं मितानिनो की बैठक ली। कलेक्टर साहू ने कहा कि कोरोना से बचने का एकमात्र उपाय टीकाकरण है। कोविड-19 से जिले में अधिक सावधानी रखने की जरूरत है, इससे बचने के लिए टीका एक सुरक्षा कवच है। टीका से ही हम स्वयं को, अपने परिवार एवं मित्रों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं। कोरोना का वायरस म्यूटेट होता है और इसके विभिन्न वेरियेंट आ रहे हैं, ऐसे में टीकाकरण से ही सुरक्षा मिलेगी।

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कहा कि फ़ील्ड स्टाफ होने के नाते सभी अपने-अपने कार्य क्षेत्र के नागरिकों को शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। 5 जुलाई से 12 जुलाई तक जिले में वैक्सीनेशन सप्ताह चलाया जाएगा। इस अभियान के लिए नागरिकों को जागरूक करें। जिन्होंने वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिया है, वे दूसरा डोज जरूर लगाएं। पंचायत सचिव अपने पंचायत का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य रखे, कोई पंचायत शत प्रतिशत टीकाकरण करता है तो वह पंचायत एक उदाहरण के रूप में साबित होगा। ऐशे पंचायत को हम प्रशस्ति पत्र एवं प्रोत्साहित करेंगे। ग्राम पंचायत में वैक्सीनेशन हेतु रोस्टर बनाया जाएगा और एक तिथि निर्धारित किया जाएगा। इस कार्य मे जनप्रतिनिधियों, समाज के लोगो, बैगा, सिरहा और सामाजिक संस्थाओं को जोड़ा जाएगा। फील्ड के सभी स्टाफ इस कार्य को प्राथमिकता से करेंगे, कार्य मे लापरवाही बरतने वालो पर कार्यवाही की जाएगी।

वैक्सीनेशन के डेली रिपोर्ट से मुझे अवगत करेंगे। नगरीय क्षेत्र इस कोरोना प्रसार से ज्यादा प्रभावित है। नगरीय क्षेत्र में वार्डवार कार्ययोजना बनाकर वैक्सीनेसन कराए। नगरीय क्षेत्र के पार्षदो को भी शामिल करें। यह ध्यान रहे कि टीकाकरण में किसी को भ्रम नहीं होना चाहिए, यह पूरी तरह सुरक्षित है। टीका का कवच पूरे समाज के व्यक्तियों को पहनाना है। इसके लिए प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना जरूरी है। सोशल डिस्टेसिंग, मास्क लगाना और हाथों को बार-बार सेनेटाईज करते रहे। उन्होंने कहा कि सभी लोगो ने कोविड-19 की विषम परिस्थितियों के दौरान सहयोग किया है, यह प्रशंसनीय है। इसी तरह टीकाकरण में भी प्रशासन का सहयोग करें और लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा जिसमें सभी का सहयोग रहा है। कोविड-19 की दूसरे लहर के दौरान अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं ने टीका लगवाया था और वे सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि पहले समाज के प्रत्येक व्यक्ति, जनप्रतिनिधियों एवं उनकर परिवारों का टीकाकरण होना चाहिए। कलेक्टर ने इस अभियान को सफल बनाने हेतु बैठक में सुझाव भी ली। इस अवसर पर एस डी एम दिनेश कुमार नाग, जिला शिक्षा अधिकारी मंडावी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री रविकांत ध्रुवे, मुख्य नगर पालिका अधिकारी मोबिन अली, सिविल सर्जन डॉ सूर्यवंशी, डीपीएम सु प्रिय कंवर के अलावा विकासखंड नारायणपुर एवं ओरछा के सचिव, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, मितानिन के मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।