स्टूडेंट्स ने लगाई राष्ट्रीय एकता के लिए दौड़

0
46
  • डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल उलनार में मनाई गई सरदार पटेल की जयंती

जगदलपुर डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल उलनार में लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान स्कूल के स्टूडेंट्स ने ने राष्ट्रीय एकता के लिए दौड़ लगाई और स्कूल में विविध आयोजन किए गए।
सरदार वल्लभ पटेल की जयंती को हर वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। सरदार पटेल ने अनेक भारतीय रियासतों को देश में मिलने का महत्वपूर्ण योगदान दिया। इन रियासतों में हैदराबाद सहित अन्य रियासत भी शामिल हैं। राष्ट्रीय एकता दिवस देश को एकजुट करने के लिए पटेल एवं अन्य नेताओं द्वारा किए गए संघर्षों और उनके बलिदान का याद दिलाता है। विविधता में एकता की भावना की पुष्ट करता है।सरदार पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय भारत सरकार द्वारा 2014 में लिया गया और यह निर्णय उनके योगदान को रेखांकित करता है।

इसी क्रम में डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल उलनार परिसर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय एकता की भावना को प्रबल करने में सरदार पटेल के योगदान की स्मृति को संजोए मेरखते हुए रन फॉर यूनिटी के तहत समूह दौड़ का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई। स्कूल के प्राचार्य मनोज शंकर , शिक्षकों एवं समस्त विद्यार्थियों ने ग्राम में सामूहिक दौड़ लगाई एवं नारे लगाए। कार्यक्रम में ग्राम के सरपंच उप सरपंच व गणमान्य ग्रामवासी उपस्थित थे। अपने संबोधन में प्राचार्य मनोज शंकर ने देशहित में सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान पर प्रकाश डाला। प्राचार्य ने विद्यार्थियों, शिक्षक शिक्षिकाओं और ग्रामीणों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। इस दौरान अनेक विद्यार्थियों ने भी भाषण दिया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।