कहां हम लूज़, कहां रहे हम मजबूत, कांग्रेस ने की समीक्षा

0
250
  • प्रदेश प्रभारी शैलजा, सह प्रभारी चंदन यादव और प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज में मंथन

अर्जुन झा

जगदलपुर दो चरणों में छत्तीसगढ़ की सभी नब्बे विधानसभा सीटों के चुनाव निपटने के बाद प्रत्याशियों की संभावित हार जीत, कमजोर एवं मजबूत स्थिति को लेकर शनिवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में शीर्ष नेताओं ने घंटों मंथन किया। इस विशेष मंथन – चिंतन बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा, सह प्रभारी डॉ. चंदन यादव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज और अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद रहे।

कांग्रेस की इस अहम बैठक में सबसे पहले प्रथम चरण के चुनाव वाले बीस विधानसभा क्षेत्रों के हालात पर गौर किया गया। सूत्रों के मुताबिक शुरुआत बस्तर संभाग की सभी बारह विधानसभा सीटों जगदलपुर, बस्तर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, नारायणपुर, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, केशकाल, कोंडागांव के हालात पर मंत्रणा हुई। इन विधानसभा क्षेत्रों के चुनावों में प्रत्याशियों के परफॉरमेंस और स्थानीय कार्यकर्त्ताओं व नेताओं के योगदान पर पीसीसी चीफ दीपक बैज ने बात रखी। उन्होंने बताया कि किस सीट पर कांग्रेस को जबरदस्त लीड मिल रही है और किस सीट पर स्थिति थोड़ी कमजोर है। प्रदेश महामंत्री प्रभारी मलकीत सिंह गैदू ने स्थानीय स्तर के नेताओं द्वारा प्रत्याशियों के पक्ष में निभाई गई भूमिका पर प्रेजेंटेशन दिया। इसके बाद राजनांदगांव रीजन के आठ विधानसभा क्षेत्रों की स्थिति का आंकलन किया गया। राजनांदगांव रीजन की डोंगरगांव सीट के कांग्रेस प्रत्याशी की स्थिति सबसे कमजोर रहने की बात उभरकर सामने आई, ऐसा सूत्रों का कहना है। पहले चरण के चुनाव वाली सीटों के बाद दूसरे चरण की प्रदेश की हाई प्रोफइल माने जाने वाली सीटों पाटन, साजा, डौण्डी लोहारा, दुर्ग ग्रामीण, नवागढ़ व अन्य सीटों के प्रत्याशियों की स्थिति की जानकारी कुमारी शैलजा ने ली। सूत्र बताते हैं कि साजा, दुर्ग ग्रामीण और भिलाई नगर सीटों पर कांटे का मुकाबला होने की जानकारी बैठक में दी गई। सूत्रों के मुताबिक कहा तो यह भी गया कि पाटन में भाजपा प्रत्याशी ने दमदारी से चुनाव लड़ा है और इस सीट पर छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) के मैदान पर रहने से कांग्रेस को आंशिक नुकसान हुआ है। डौण्डी लोहारा सीट पर महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया की राह आसान होने की जानकारी बैठक में दी गई। वहीं डॉ. चरणदास महंत तथा मंत्रियों वाली सीटों के बारे में भी चर्चा हुई। बैठक में प्रभारी कुमारी शैलजा को आश्वस्त किया गया कि कांग्रेस 70 सीटों पर आसान जीत हासिल कर रही है।

स्ट्रांग रूम्स पर रखें स्ट्रांग नजर

सूत्रों के मुताबिक बैठक में चुनाव के दौरान भाजपा के लोगों द्वारा फैलाई गई कथित अराजकता पर भी चर्चा हुई। इसी आधार पर स्ट्रांग रूम्स पर स्ट्रांग नजर रखने की हिदायत कुमारी शैलजा, डॉ. चंदन यादव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने तमाम नेताओं को दी। कहा गया कि भाजपा के लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं, इसलिए हमें हर पल सजग रहने की जरूरत है। दीपक बैज ने कहा कि जो भाजपा हमारे घोषणा पत्र की कॉपी पेस्ट कर सकती है, वह कुछ भी कर सकती है। उन्होंने सभी जिला अध्यक्षों को स्ट्रांग रुम्स की निगरानी के लिए मुस्तैद रहने के निर्देश जारी करने हेतु प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैदू से कहा है।