दीपक बैज ने जीत लिया तेलंगाना के आदिवासियों का दिल

0
68
  • धुंआधार प्रचार कर रहे हैं छ्ग प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष
  • तेलंगाना के मेडक जिले में बैज को सुनने उमड़ पड़ी आदिवासियों की भीड़

अर्जुन झा

जगदलपुर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सांसद दीपक बैज अब तेलंगाना के विधानसभा चुनावों में भी जलवा बिखेर रहे हैं। वहां आदिवासियों की भारी भीड़ कांग्रेस के आदिवासी नेता दीपक बैज की सभाओं में उमड़ रही है। श्री बैज आदिवासियों का दिल जीतने में कामयाब हो रहे हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनाव निपटने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पीसीसी चीफ एवं पार्टी के स्टार प्रचारक दीपक बैज को तेलंगाना के विधानसभा चुनावों में प्रचार के लिए भेजा है। अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी की आदिवासी विंग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दीपक बैज प्रखर वक्ता और तमाम विषयों व मुद्दों पर अच्छी पकड़ रखने वाले राजनेता माने जाते हैं। कांग्रेस पार्टी दीपक बैज की सेवाएं हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भी ले चुकी है, जहां उन्होंने कई विधानसभा क्षेत्रों के पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में गजब का माहौल बना दिया था। वहां मिली जीत में उनका भी अहम योगदान रहा है। दीपक बैज की काबिलियत को देखते हुए ही पार्टी नेतृत्व ने उन्हें मिशन तेलंगाना पर भेजा है। श्री बैज वहां भी कांग्रेस नेतृत्व और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भरोसे पर खरे उतर रहे हैं। बीती रात दीपक बैज ने हजारों आदिवासियों की भीड़ वाली चुनावी सभा को संबोधित किया। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैदू ने बताया कि तेलंगाना में भी कांग्रेस के पक्ष में जबरदस्त माहौल बन गया है। अपने चुनावी प्रवास के दौरान छग प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व सांसद दीपक बैज अपने तेलंगाना के मेडक विधानसभा क्षेत्र की चुनावी सभा में उपस्थित आदिवासी समुदाय के हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस के प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आदिवासियों, अनुसूचित जाति, ओबीसी, दलितों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के अधिकारों एवं हितों की रक्षा सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है। दीपक बैज ने कहा कि मैं स्वयं भी आदिवासी समुदाय से हूं और कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने मुझे छत्तीसगढ़ में पार्टी की बागडोर सौंप रखी है। छत्तीसगढ़ के आदिवासी एकजुट होकर कांग्रेस के साथ खड़े हो चुके हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने राज्य के आदिवासियों, अनुसूचित जाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चला रखी हैं। उन योजनाओं के दम पर इन वर्गों के लोग आर्थिक रूप से समृद्ध होकर खुशहाल जीवन जी रहे हैं।

समाज की शान बढ़ा रहे युवा

दीपक बैज ने कहा कि छ्ग की भूपेश बघेल सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य के आदिवासी बहुल इलाकों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल, कॉलेज, आईटीआई और मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज खुलवाए हैं। छत्तीसगढ़ के आदिवासी बच्चे फर्राटे से अंग्रेजी बोलने लगे हैं, आदिवासी युवाओं को नेशनल लेवल की कोचिंग मुफ्त दी जा रही है। इसके चलते छत्तीसगढ़ के आदिवासी युवा आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर और इंजीनियर बनकर राज्य व देश की सेवा कर रहे हैं। दीपक बैज ने आगे कहा कि भूपेश बघेल सरकार ने छत्तीसगढ़ में आदिवासियों की संस्कृति, परंपराओं, पूजा पद्धति, आराधना स्थलों एवं तीज त्योहारों के संरक्षण संवर्धन के लिए भी बहुत काम किए हैं। छत्तीसगढ़ में अंतर राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का सफल आयोजन किया गया था। कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है, जो आदिवासियों का भला कर सकती है, इसलिए आप सभी तेलंगाना में भी कांग्रेस की सरकार बनाएं।