बलिदानी परंपरा से समृद्ध है हमारा कांग्रेस परिवार : सुशील मौर्य

0
33
  •  सोनिया गांधी के जन्मदिन पर शहर जिला कांग्रेस ने की वृद्धजनों की सेवा

जगदलपुर बस्तर शहर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुशील मौर्य के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के जन्मदिन को सेवा दिवस के रूप में मनाया।

इस अवसर पर धरमपुरा स्थित रेडक्रॉस आस्था निकुंज वृद्धाश्रम में कार्यकर्ताओं ने बुजुर्गों को शॉल व फल भेंट किए। कार्यकर्ताओं और पार्टी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस के शहर जिला अध्यक्ष सुशील मौर्य ने कहा कि हमारी कांग्रेस पार्टी बलिदानी परंपरा से समृद्ध है। पं. जवाहर लाल नेहरू ने भारत वर्ष की आजादी की लड़ाई में अतुल्य योगदान दिया। आजाद भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद पं. नेहरू ने समृद्ध भारत की बुनियाद रखी।

हमारे छत्तीसगढ़ के भिलाई में सोवियत रूस के सहयोग से विशाल इस्पात संयंत्र की स्थापना कराकर प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने छत्तीसगढ़ में औद्योगिक क्रांति का सूत्रपात किया। इंदिरा गांधी ने अपने पिता नेहरू जी के सानिध्य में बालपन से ही स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देना शुरू कर दिया था। प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा गांधी ने भी देश की अप्रतिम सेवा की और देश की अखंडता के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। सुशील मौर्य ने आगे कहा कि अपने नाना पं. जवाहर लाल नेहरू और माताजी इंदिरा गांधी की राह पर चलते हुए राजीव गांधी ने भी विषम परिस्थितियों के बीच प्रधानमंत्री बनकर देश की सेवा की और देश में कंप्यूटर क्रांति का आगाज किया। राजीव जी भी देश की खातिर बलिदान हुए। उनके बाद राजीव गांधी की धर्मपत्नी सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं के लाख आग्रह के बावजूद प्रधानमंत्री जैसा महत्वपूर्ण पद स्वीकार करने से इंकार कर दिया। सोनिया गांधी ने ऐसा करके त्याग का बड़ा मिसाल पेश किया। अब राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी अपने पूर्वजों की राह पर चलते हुए देश को एकसूत्र में जोड़े रखने के लिए काम कर रहे हैं।  मौर्य ने कहा हमें गर्व है कि हम ऐसे बलिदानी कांग्रेस परिवार के सदस्य हैं। इस दौरान शहर अध्यक्ष सुशील मौर्य, नगर निगम की सभापति कविता साहू, पार्षद बलराम यादव, कमलेश पाठक, सुनीता सिंह, उपाध्यक्ष महेंद्र महापात्र, महामंत्री ज़ाहिद हुसैन, प्रवक्ता अवधेश झा, महेश द्विवेदी, अल्ताफ खान, अभिषेक नायडू, अनुराग महतो, सायमा अशरफ, विजेंद्र ठाकुर, अमरनाथ सिंह,निकेत झा,एनएसयूआई अध्यक्ष शहर विशाल खंबारी, ग्रामीण अध्यक्ष नीलम कश्यप, अयाज खान, माही श्रीवास्तव, सोनिया टांडिया, मोनालिसा यदु आदि मौजूद थे।