विकसित भारत संकल्प यात्रा के सहचर बने विधायक किरण देव

0
29
  • बस्तर जिले के करंदोला, जाटम, टेकामेटा एवं अलनार में कार्यक्रम का आयोजन

जगदलपुर केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने एवं योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार 16 दिसंबर को हरी झंडी दिखाकर किया गया। प्रधानमंत्री वर्चुअली देशभर में यात्रा के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों से जुड़े और भारत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा कर उनके घर-परिवार में आई खुशहाली की बधाई दी। श्री मोदी ने विकसित भारत के सपना को साकार करने में निरंतर सहभागिता निभाने कहा। इस दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर से वर्चुअली कार्यक्रम के लिए जिलों से जुड़े और यात्रा के संबंध में वर्चुअल संवाद कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत संकल्प को पूरा करने के लिए विकसित छत्तीसगढ़ बनाने में सहभागी बनने पर जोर दिया।

बस्तर जिले में जगदलपुर ब्लॉक के जाटम, बस्तर ब्लॉक के करंदोला, तोकापाल ब्लॉक के टेकामेटा एवं लोहंडीगुड़ा ब्लॉक के अलनार में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत जाटम में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में विधायक जगदलपुर किरण देव, कलेक्टर विजय दयाराम के., राज्य वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवास मद्दी, बस्तर राज परिवार के सदस्य माटी पुजारी एवं छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष कमलचंद्र भंजदेव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप और अन्य जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने शामिल होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प संदेश को सुना। वहीं सभी लोगों ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के आव्हान के अनुरूप वर्ष 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने की शपथ ली। इस मौके पर विधायक किरण देव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर और विकसित भारत की यह संकल्प यात्रा प्रत्येक ग्राम पंचायत तक जाएगी और मोदी सरकार की गारंटी योजना को हर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाएगी। आरंभ में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत तक इस संकल्प यात्रा को पहुंचाने के साथ ही भारत सरकार की योजनाओं से अंतिम छोर के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित करने पूरी शिद्दत से कार्य किया जाएगा। उन्होंने जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सुचारू एवं सफल आयोजन के बारे में विस्तार पूर्वक अवगत कराया। इस दौरान विधायक, कलेक्टर और अन्य अतिथियों ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन किया तथा केंद्र सरकार की योजनाओं के कार्यान्वयन की जानकारी ली। इस मौके पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 11 दावेदारों को बीमा राशि प्रदान की गई। 10 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड तथा 5 हितग्राहियों को आयुष्मान भारत कार्ड प्रदान किए गए।

दी गई योजनाओं की जानकारी

कार्यक्रम में केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जन- जन तक पहुंचाने हेतु आईईसी मोबाइल वैन के जरिए प्रधानमंत्री के संदेश, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पाम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित किए गए और विभिन्न योजनाओं की जानकारी आम जनता को दी गई। स्कूली बच्चों ने संदेशपरक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए स्वच्छता, शिक्षा से संबंधित लघु नाटिका की प्रस्तुति स्कूली छात्र- छात्राओं द्वारा दी गई। विभागीय अधिकारियों द्वारा प्राकृतिक खेती, स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी गई। अंत में जिला पंचायत के सीईओ प्रकाश सर्वे ने सभी लोगों की व्यापक सहभागिता के प्रति आभार प्रकट किया।