नरेंद्र मोदी की गारंटी यानि सबका विकास : बनवासी मौर्य

0
214
  • कोई भी व्यक्ति वंचित नहीं रहेगा मोदी सरकार की योजनाओं से
  •  भाजपा नेता ने ग्रामीणों को दी योजनाओं की जानकारी

बकावंड केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही योजनाओं से आमजन को अवगत कराने एवं इन योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने विकसित भारत संकल्प यात्रा दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच रही है। बकावंड ब्लॉक की ग्राम पंचायत बोरीगांव, करंजी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य बनवासी मौर्य का ग्रामीणों ने बाजे गाजे के साथ भव्य स्वागत किया।
मौर्य ने ग्रामीणों को मोदी सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका लाभ लेने प्रेरित किया। मौर्य ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई जन हितैषी योजनाओं को जनता तक सीधे पहुंचाने और हर पात्र व्यक्ति को उनका लाभ दिलाने के लिए निकाली गई है। मोदीजी की गारंटी का मतलब है कोई भी व्यक्ति विकास में पीछे न रहे। हर व्यक्ति आर्थिक रूप से उन्नति करे, सबकी सेहत अच्छी रहे। जो ग्रामीण मोदी सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए हैं, उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है।  मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर व्यक्ति के कल्याण और उत्थान के लिए प्रतिबद्ध हैं।  मौर्य ने कहा कि आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला रसोई गैस योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ ग्रामीण उठाएं। ये सभी योजनाएं जनता के लाभ के लिए ही बनाई गई हैं। ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शामिल ग्रामीणों को केंद्र सरकार की योजनाओं के संबंध में बताया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में मंडल महामंत्री दामोदर बघेल, खगेश्वर कर्मा, उमेश बिसाई, जनपद सदस्य सोनबारी भद्रे, कमल मौर्य, बोरीगांव के सरपंच सोनसिंह कश्यप, भगत सोनी, मुन्ना चंद्राकर, गीता, इकमी
आदि तथा विभागीय अधिकारी व बड़ी संख्या में सभी ग्राम पंचायतों के ग्रामीण मौजूद थे।

मोदी के साथ सेल्फी लेने होड़
विकसित भारत संकल्प यात्रा लेकर निकली मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव- गांव में जाकर जो लोग मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित रह गए हैं, उन्हें इन योजनाओं से जोड़ने का काम कर रही है। इस गाड़ी की पहचान आज मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के रूप में बन चुकी है। लोग गाड़ी के पास जमा होकर उसे अपलक निहारते हैं। युवा वैन में लगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ सेल्फी लेने लग जाते हैं।

किसानों को मिली बोनस राशि
शिविर के दौरान सेवा सहकारी समिति मूली द्वारा अनेक किसानों धान की बकाया बोनस राशि का वितरण किया गया। समिति के अधीन ग्राम बोरीगांव, करंजी, मंदरानगुड़ा पारा, कुरलूमारी पारा के 64 किसानों को वर्ष 2014-15 के धान बोनस के बकाया 9.42 लाख रुपए प्राप्त हुए। 26 किसानों को वर्ष 2015-16 की बोनस राशि 3.12 लाख रुपए का वितरण किया गया। इस तरह कुल 90 किसानों को बोनस राशि के रूप में 12.54 लाख रुपए प्राप्त हुए।

पशुधन विभाग से लाभान्वित कृषक
पशुधन विकास विभाग ने भी योजनाओं के तहत किसानों और पशु पालकों को लाभान्वित किया। मानकू राम मोतीराम को 30 हजार रु., बनमाली डूमर को 30 हजार रु., दयाराम सोनधर को 30 हजार रु.4, बनमाली बघेल नया केसीसी को बकरी, जगनाथ झितरु नया केसीसी को गाय प्रदाय की गई। कार्यक्रम का संचालन बकावंड के पंचायत अधिकारी प्रहलाद चंद्राकर ने किया। इस दौरान जनपद पंचायत बकावंड से माधव मिश्रा, शानू मयूर तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।