पायलट सचिन और को – पायलट दीपक की कमान तले कांग्रेसी प्लेन ने भरी उड़ान

0
46
  •  आते ही मोर्चा सम्हाल लिया छग प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी सचिन पायलट ने
  •  पायलट और पीसीसी चीफ बैज में गजब की ट्यूनिंग
    -अर्जुन झा-
    जगदलपुर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सचिन पायलट और प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज के बीच गजब की ट्यूनिंग देखने को मिल रही है। छग में कदम रखते ही पायलट ने राज्य में कांग्रेस की ‘प्लेन’ को नई उड़ान देना शुरू कर दिया है। पीसीसी चीफ दीपक बैज भी को -पायलट की भूमिका बखूबी निभाते दिख रहे हैं। दोनों शीर्ष नेताओं के बीच ऐसी ही जुगलबंदी बनी रही, तो लोकसभा चुनाव में कांग्रेस कांग्रेस का सुपर डूपर परफॉरमेंस देखने को मिल सकता है।
    सचिन पायलट प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी बनने के बाद 11 जनवरी को पहली बार रायपुर आए। रायपुर के हवाई अड्डे पर प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने उन्हें रिसीव किया। पीसीसी दफ्तर में सचिन पायलट का स्वागत दीपक बैज के साथ ही डॉ. चरणदास महंत, प्रदेश महामंत्री प्रभारी मलकीत सिंह गैदू, सुशील आनंद शुक्ला व अन्य नेताओं ने किया। श्री पायलट ने आते ही मोर्चा सम्हाल लिया। कांग्रेस प्रदेश कार्यकारणी की विस्तारित बैठक प्रभारी सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, प्रभारी सचिव सप्तगिरी शंकर उल्का, संयुक्त सचिव एवं सह प्रभारी विजय जांगिड़ की उपस्थिति में हुई। बैठक में पार्टी के लोगों की भारी उपस्थिति दर्शा रही थी कि विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी कार्यकर्ता जरा भी निराश नहीं हुए हैं। अब वे सचिन पायलट और दीपक बैज के नेतृत्व में कांग्रेस को और भी मजबूत करने के लिए संकल्पित हैं। पायलट और बैज युवा हैं। इनकी जोड़ी कांग्रेस के लिए मुफीद होगी।

आगे देखकर चलें : पायलट
एआईसीसी महासचिव सचिन पायलट ने कहा कि मुझे एक नई जिम्मेदारी दी गई है। हम चुनाव नही जीत पाए। हार- जीत एक सिक्के के दो पहलू हैं। यहां कांग्रेस सरकार ने बहुत अच्छा काम किया था, जीवन और राजनीति में पीछे नहीं आगे देखना होगा। आप लोगों की मदद करने के लिए मैं पूरा प्रयास करूंगा। आने वाले लोकसभा चुनाव में सबको मिलकर काम करना है। देश के विपक्ष का एकजुटता का प्रयास हुआ है इंडिया एलायंस के बीच जल्द सीटों का बंटवारा होगा। कई क्षेत्रीय पार्टी जो मजबूत है वहां वह चुनाव लड़ेंगी। कुछ ऐसे राज्य हैं, जहां कांग्रेस और भाजपा में सीधा मुकाबला होगा। सब मिलकर चुनाव लडेंगे तो ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। छत्तीसगढ़ की 11 सीटें बहुत महत्वपूर्ण हैं।
कांग्रेस एक परिवार की तरह है। सभी को अपना दायित्व निभाना है। आने वाले लोकसभा, नगरीय निकायों और पंचायत चुनाव में जीत हासिल करना है। आप दृढ़ संकल्प रहेंगे तो परिणाम बहुत बेहतर आ सकते हैं। कांग्रेस के हर कार्यकर्ता के जज्बे को सलाम है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मजबूत है। हम सब मिलकर राहुल गांधी की यात्रा को सफल बनाएंगे। हमे अपने कार्यकर्ताओं को मान-सम्मान देना है। लोकसभा चुनाव में कार्यकर्ताओं जनता को केंद्र सरकार की विफलताओं के बारे में बताएंगे। केंद्र सरकार चंद उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है। केंद्र में जब कांग्रेस की मनमोहन की सरकार थी तब 14 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर आए थे। सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार सारे अधिकार कांग्रेस की सरकार ने दिए। इस सरकार ने सिर्फ अखबार, इस्तिहार, व्हाट्सएप, होर्डिंग, चमक- दमक, लोगों को गुमराह करने का काम किया है। काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ेगी। आज हर वर्ग परेशान है, युवाओं का भविष्य अंधकार में है। देश में धर्म के नाम पर राजनीति हो रही है। आज हमारी जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मजबूत करने की है। आज से 4 साल 11 माह बाद छ्ग में सरकार बनानी है इस दिशा में काम करने की जरूरत है। सबको साथ लेकर काम करना है। 14 जनवरी से राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू होने वाली है। रूट पर ब्लॉक जिले से कार्यकर्ता आएं। राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को कामयाब बनाएंगे। राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की भागीदारी रहती है। कार्यकर्ता लोगों तक जाएं, कांग्रेस की विचारधारा से सहमत लोगों से मिलें। डोनेट फॉर देश के लिए जिलेवार प्रभारी बनाएंगे। संगठन और मजबूत बनाया जाएगा।

हम मजबूत होकर उभरेंगे : बैज
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने 5 साल में सभी वर्ग के लिए काम किया। सभी कार्यकर्ताओं ने मेहनत करके चुनाव लड़ा और विधानसभा चुनाव में 35 सीटें जीतकर आए। अप्रैल में पूरा देश में लोकसभा चुनाव होने वाला है। नए सिरे से कांग्रेस को मजबूत करना है। नए सिरे से काम करेंगे, मजबूती से काम करेंगे और लोकसभा चुनाव में 7 से अधिक सीटे जीत कर आएंगे। लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। 14 जनवरी से राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरूआत हो रही है। भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ के 7 जिलों से गुजरेगी और न्याय यात्रा को सफल बनाएंगे। इस यात्रा से छत्तीसगढ़ के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा। एआईसीसी के कार्यक्रम डोनेट फॉर देश में योगदान देकर पार्टी को आर्थिक रूप से मजबूत करना है। एक सप्ताह तक डोनेट फॉर देश के लिए काम करना है, जिला, ब्लॉक, बूथ स्तर के पदाधिकारी 10 लोगों को डोनेट फॉर देश से जोड़ेंगे। एक सप्ताह के अंदर छत्तीसगढ़ से एआईसीसी को मदद करना है। जिस तरह से आज प्रभारी सचिन पायलट का स्वागत किया गया, उससे सभी कार्यकर्ताओं में उत्साह है और इसी उत्साह के साथ हम सब मिलकर काम करेंगे। इसके साथ ही देश फॉर न्याय यात्रा के लिये भी डोनेट करना है।

पायलट हैं अनुभवी नेता : महंत
नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी का धन्यवाद जो युवा सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया। सचिन पायलट ने दिल्ली के साथ ही अमेरिका में शिक्षा ग्रहण की है। देश विदेश की जानकारी उन्हें है। सचिन पायलट विधायक, सांसद, केंद्र में मंत्री रहे। इनके पिता राजेश पायलट केंद्र में मंत्री रहे, सांसद रहे। इनके पिता के साथ काम करने का मौका मिला। जिस तरह इनके पिता ने राजीव गांधी का साथ निभया। उनके दादा ने सेना में भर्ती होकर देश की सेवा की उनको नमन करते है। कांग्रेस शासन से पहले भाजपा का शासन था। किसान, नौजवान, महिला हर वर्ग परेशान था। भूपेश बघेल ने अध्यक्ष और टीएस सिंहदेव नेता प्रतिपक्ष के रूप में काम किया। इनकी जोड़ी जय-वीरू की रही। हम सबने मिलकर खूब काम किया और कांग्रेस की सरकार बनी। युवा प्रभारी होने से छत्तीसगढ़ में नया उत्साह भर रहा है। युवा साथी बेहतर ढंग से जुड़ेंगे। कांग्रेस परिवार एक है हम सब मिलकर लोकसभा चुनाव में अच्छे परिणाम लाएंगे।

इनकी रही उपस्थिति
बैठक का संचालन प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैदू, आभार प्रदर्शन फूलोदेवी नेताम ने किया। बैठक में वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू, रवींद्र चौबे, अमितेश शुक्ल, अनिला भेंड़िया, मोहन मरकाम, ताम्रध्वज साहू, डॉ. शिवकुमार डहरिया, ज्योत्सना महंत, अमरजीत भगत, उमेश पटेल, जयसिंह अग्रवाल, प्रेमसाय सिंंह टेकाम, राजेश तिवारी, विकास उपाध्याय, सुशील आनंद शुक्ला, सुशील मौर्य, बलराम मौर्य, गुरमुख सिंह होरा, जतिन जायसवाल, गंगा पोटाई, दिनेश यदु, अवधेश गौतम व अन्य उपस्थित थे।