जनपद सदस्य संजय बैस की मेहनत लाई रंग, आंदोलन का हुआ असर, जुनवानी स्कूल के प्रधान पाठक हटाए गए, एक नया शिक्षक भी मिला, ग्रामीणों में खुशी की लहर

0
301
  • नए शिक्षक का आरती उतार,फूल माला पहनकर किया गया स्वागत

दल्ली राजहरा । दल्ली राजहरा क्षेत्र के ग्राम जुनवानी के प्राइमरी स्कूल में शिक्षक की समस्या और वहां के प्रधान पाठक फूलचंद भंडारी द्वारा आए दिन स्कूल से गायब रहने व शराब के नशे में आने को लेकर विगत दिनों कुसुमकसा के जनपद सदस्य संजय बेस के नेतृत्व में ग्रामीणों ने आंदोलन और तालाबंदी की थी। मामले की जानकारी मिलने के बाद डौंडी बीइओ मौके पर पहुंचे थे और कार्रवाई का आश्वासन दिया गया था। साथ ही शिक्षक की कमी को लेकर एक शिक्षक को संलग्न करने की बात कही गई थी। जनपद सदस्य संजय बेस ने 2 दिन के भीतर नए शिक्षक नहीं मिलने की स्थिति में आंदोलन को और आगे जारी रखने की बात कही थी। जनपद सदस्य के अल्टीमेटम के बाद तत्काल प्रशासन हरकत में आई और एक शिक्षक रोहित कुमार साहू को धुर्वटोला प्राइमरी स्कूल से जुनवानी में संलग्न किया गया।

 

तो वहीं विवादित प्रधान पाठक फूलचंद भंडारी को वहां से हटा दिया गया है। साथ ही उनके निलंबन का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इस संबंध में विकासखंड शिक्षा अधिकारी डौंडी द्वारा फूलचंद भंडारी को कारण बताओ स्पष्टीकरण नोटिस भी जारी किया गया है। जिसमें बीईओ द्वारा कहा गया है कि 9 जनवरी को स्वयं मैं संस्था का निरीक्षण किया ।जहां आप अनुपस्थित पाए गए। सरपंच भर्रीटोला एवं समस्त ग्राम वासी जुनवानी ने अवगत कराया है कि 3 जनवरी 2024 से आज पर्यंत तक कार्य में अनुपस्थित हैं नशापन करके भी विद्यालय आते हैं । कभी भी शाला से चले जाते हैं आपकी उपस्थिति में शाला में हमेशा अनियमित रहती है। इस प्रकार का कृत्य आपके द्वारा कई बार किया जा चुका है। जो की कर्तव्य के प्रति लापरवाही को दर्शाती है। यह कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के विपरीत है। क्यों ना आपके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। इस संबंध में तीन दिनों के अंदर स्पष्टीकरण उपस्थित होकर देने का निर्देश प्रधान पाठक को दिया गया था। स्पष्टीकरण संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर उनका निलंबन हेतु प्रस्ताव उच्च कार्यालय को प्रेषित किया गया है। वही इधर रोहित कुमार साहू नए शिक्षक के रूप में संलग्न किए जाने पर ग्रामीणों और बच्चों में खुशी का माहौल देखने को मिला। तो जब शिक्षक स्कूल पहुंचे तो ग्रामीण और बच्चों ने बाकायदा नए शिक्षक का आरती कर फूलमाला पहनाकर उनका स्वागत सम्मान किया। तो वही इस सफलता के लिए ग्रामीणों ने जनपद सदस्य संजय बेस का आभार जताया ।ग्रामीणों ने कहा कि उनके नेतृत्व में हमने आंदोलन किया था और यह सफल रहा। अब उम्मीद करते हैं कि जल्द ही पढ़ाई व्यवस्था पटरी पर आएगी। लगातार जनपद सदस्य संजय बेस क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर खड़े होते हैं। उनका जनपद सदस्य क्षेत्र न होने के बावजूद भी उन्होंने इस मामले में गंभीरता दिखाई थी और प्रदर्शन कर शासन प्रशासन को जल्द व्यवस्था के लिए बाध्य किया था और मामले में त्वरित कार्रवाई भी देखने को मिली है। इस पर ग्रामीणों में जनपद सदस्य संजय बेस के प्रति विशेष आभार जताया । वही स्वयं जनपद सदस्य संजय बेस ने उनकी मांगों पर त्वरित निराकरण के लिए शिक्षा विभाग, बीईओ सहित जिला प्रशासन का आभार माना।