धान की रकम पाने बैंक में किसानों की भारी भीड़

0
44
  • एकमुश्त न देकर किस्तों में किया जा रहा है भुगतान
  • तरह – तरह के तरीके अपनाकर किसानों को परेशान कर रहे हैं बैंककर्मी
    जगदलपुर बेचे गए धान की रकम प्राप्त करने जिला सहकारी बैंक में किसानों की भारी भीड़ उमड़ रही है। किसानों को एकमुश्त भुगतान करने की जगह किस्तों में रकम दी जा रही है। वहीं बैंककर्मी किसानों को परेशान करने में कोई कमी नहीं कर रहे हैं।
    समर्थन मूल्य पर धान बेच चुके किसानों को अब जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से उनकी राशि का भुगतान शुरू कर दिया गया है। अपनी उपज की रकम पाने के लिए बैंक शाखा में किसानों की भारी भीड़ उमड़ रही है। किसान अपना सारा कामकाज छोड़कर सुबह से ही बैंक शाखा के सामने आ डटते हैं। बैंक शाखा के सामने रेलमपेल की स्थिति मची रहती है।

विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने किसानों से 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर पर प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदने तथा बेचे गए धान की पूरी रकम का एकमुश्त भुगतान करने का वादा किया था। अब तक धान पुराने समर्थन मूल्य के आधार पर तथा 20 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से ही खरीदा गया है। सरकार ने साफ कहा है कि धान की राशि 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान की जाएगी। वहीं बाद में अतिरिक्त धान की खरीदी की जाएगी। इसके बारे में स्पष्ट आदेश अब तक जारी नहीं हुआ है। वहीं बैंक द्वारा एकमुश्त भुगतान की कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। किसानों को छोटी छोटी किस्तों में बैंक द्वारा भुगतान किया जा रहा है। इसके चलते किसानों को बार बार बैंक शाखा के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर बैंक में किसानों को तरह तरह की दिक्कतें बताकर घुमाया जा रहा है। इससे किसानों को बेवजह परेशान होना पड़ रहा है। छोटी रकम के लिए भी किसानों को दिनभर बैंक में डटे रहना पड़ता है।