सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया आठ लाख का इनामी नक्सली चन्द्रन्ना

0
255
  •  बस्तर के सुकमा -दंतेवाड़ा की सीमा पर हुई भिड़ंत
  •  मृत नक्सली चंद्रन्ना उर्फ सत्यम का शव बरामद

अर्जुन झा

जगदलपुर बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा एवं सुकमा जिलों जारी एंटी नक्सल ऑपरेशन में पुलिस और सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है। मुठभेड़ में आठ लाख का ईनामी नक्सली चंद्रन्ना उर्फ सत्यम मारा गया है। पुलिस ने उसके शव को बरामद भी कर लिया है। वहीं सुकमा जिले में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने भारी मात्रा में नक्सली सामग्री बरामद की है।

एंटी नक्सल मोर्चे पर पुलिस और सुरक्षा बल लगातार भारी पड़ते नजर आ रहे हैं। सुरक्षा बलों को एक के बाद एक कामयाबी मिल रही है। दंतेवाड़ा जिले में पुलिस को एकबार फिर बड़ी सफलता हासिल हुई है। इस बार जवानों ने सुकमा और दंतेवाड़ा के सीमावर्ती जंगलों में आठ लाख के इनामी नक्सली को मार गिराया है। जंगलों में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर बुधवार को दंतेवाड़ा से डीआरजी, बस्तर फाइटर और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम सर्च ऑपरेशन पर निकली थी। इसी दौरान शाम 4:30 बजे गोंदपल्ली, परलागट्टा, बड़ेपल्ली के बीच स्थित जंगलों में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच जमकर मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ के बाद सर्च अभियान में मौके पर एक नक्सली का शव बरामद हुआ है। शव की पहचान नक्सली चन्द्रन्ना उर्फ सत्यम के रूप में हुई है। चन्द्रन्ना सन 2013 के पूर्व माड़ डिवीजन का डीवीसी मेंबर रहा। कुछ वर्षों से वह दक्षिण बस्तर डिवीजन के जगरगुंडा एरिया कमेटी में सक्रिय था। चन्द्रन्ना पर आठ लाख रुपए का ईनाम घोषित था। दंतेवाड़ा के एसपी गौरव राय ने बताया देर शाम तक मुठभेड़ चली है। अभी भी सर्च अभियान चलाया जा रहा है।जवानों के लौटने के बाद ही पूरी जानकारी सामने आएगी।

सुकमा में भी हुई मुठभेड़

सुकमा जिले में भी सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ होने की खबर सामने आई है। सुकमा जिले के किस्टाराम के टेटेमड़गू इलाके में सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई है।

नक्सली संगठन किस्टाराम एरिया कमेटी के नक्सलियों को टार्गेट कर ऑपरेशन में पुलिस और सुरक्षा बलों जवान निकले थे। इसी दौरान घात लगाए बैठे नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। डीआरजी व 208 कोबरा बटालियन के जवानों ने तुरंत पोजीशन ले ली और नक्सलियों पर क ज़बरदस्त जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी।

जवानों की जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली मौके से भाग निकले। फोर्स ने घटना स्थल से भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद की है। सुकमा के एसपी किरण चव्हाण ने मुठभेड़ की पुष्टि की है।