हल्बा समाज के युवाओं को तरक्की की राह दिखाने हुई सार्थक पहल

0
38
  • आदिवासी हल्बा समाज की वार्षिक महासभा आयोजित

जगदलपुर आदिवासी हल्बा समाज 18 गढ़ महासभा मुख्यालय बड़े डोंगर के तत्वावधान में संभाग बड़ांजी के पालीग्राम बड़ांजी में समाज की वार्षिक महासभा आयोजित की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ समाज की आराध्य देवी माई दंतेश्वरी एवं ग्राम देवी आया जलनी की सेवा अर्जी कर समाज के वीर शहीद सुखदेव पातर, शहीद हरचंद नाईक, वीर शहीद गैंदसिंह एवं बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण व समाज प्रमुखों द्वारा ध्वजारोहण कर किया गया।युवा प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित युवा महोत्सव सह करियर मंडई “हम होंगे कामयाब” में समाज के युवाओं के लिए शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार, राजनीति के क्षेत्र में अभिरुचि, सामाजिक संस्कृति के संरक्षण, संवैधानिक सरंक्षण पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। विभिन्न उच्च पदों पर पदस्थ समाज के कार्यरत और रिटायर्ड अधिकारियों एवं सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारियों ने मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण दिया। 18 गढ़ हल्बा समाज युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष विश्वनाथ मांझी एवं युवा प्रकोष्ठ महासचिव रूपेंद्र मांझी ने समाज के युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हल्बा समाज का इतिहास बहुत ही प्राचीन है। समय समय पर जब भी देश एवं समाज पर विपत्ति आई है, तब तब समाज के लोग अपना सर्वस्व न्यौछावर करने में पीछे नहीं रहे। देश के स्वतंत्रता संग्राम हो या देशहित का कार्य, सभी में समाज का योगदान सर्वोच्च रहा है। समाज के उन सपूतों को आदर्श मानते हुए हमे देशहित एवं समाजहित के क्षेत्र में योगदान देना है। आज भारत विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में अपना वर्चस्व स्थापित कर रहा है। इसमें युवाओं का योगदान महत्वपूर्ण है। युवा ही समाज के रीढ़ हैं। अतः समाज के युवाओं को आज प्रगति में अपना योगदान सुनिश्चित करना है। समाज के रीति रिवाज एवं संस्कृति, सामाजिक उत्थान ,सामाजिक विकास के लिए व्यापक चर्चा की गई। 18 गढ़ महासभा अध्यक्ष लतेल राम नाईक, उपाध्यक्ष लोकनाथ गागड़ा, महासचिव कृष्णपाल राणा एवं पूर्व अध्यक्ष शिवकुमार पात्र ने शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज, पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले 18 लोगों को समाज गौरव पुरस्कार से समाज नवरत्न के रूप में सम्मानित किया गया।शिक्षा एवं अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले युवाओं को प्रतिभा सम्मान से सम्मानित किया गया। छोटेडोंगर क्षेत्र के समाज के वैद्यराज हेमचंद मांझी को देश के दूसरे सर्वोच्च पुरस्कार पद्म भूषण पुरस्कार के लिए नामित होने पर सम्मानित किया गया।

वार्षिक महासभा 2024 एवं युवा महोत्सव में शामिल होने के लिए विभिन्न राज्यों से समाज के पदाधिकारी, सदस्य एवं युवक युवतियां एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। यह जानकारी समाज के मीडिया प्रभारी वरुण साहनी ने दी।