कलेक्टर साहब आपके रहते बस्तर जिले के लोग कभी नहीं रह सकते उदास

0
2120
  • सचमुच एक जिंदादिल इंसान हैं कलेक्टर विजय दयाराम के.
  • जितना कोमल ह्रदय है, उतनी ही मधुर है उनकी आवाज भी

अर्जुन झा

जगदलपुर विजय दयाराम के. उस शख्स का नाम है जिन्होंने अल्प कार्यकाल में ही बस्तर जिले के लोगों के दिलो दिमाग पर विजय हासिल कर ली है। कोमल ह्रदय, जज्बाती और दूसरों के दर्द को अपना दर्द समझकर दर्द के साझीदार बनने वाले ये शख्स कोई और नहीं बल्कि हमारे बस्तर जिले के कलेक्टर विजय दयाराम के. हैं। इनके नाम में ही सब कुछ समाया हुआ है। जिसके मन में दया होती है, करुणा होती है, परोपकार की भावना होती है, वह शख्स हर दिल अजीज तो होगा ही, सबके दिल पर विजय तो हासिल करेगा ही।

बस्तर जिले के बहुत कम लोगों को अपने कलेक्टर विजय की एक खासियत के बारे में शायद पता ही नहीं होगा कि वे बहुत अच्छे गायक भी हैं। उनकी आवाज में वो कशिश है कि सुनते ही दिल की सारी उदासी काफूर हो जाती है। हमारे दयावान कलेक्टर विजय दयाराम के. की गायकी का गजब अंदाज हमें बादल अकादमी के स्टूडियो में एक बार फिर देखने को मिला। दरअसल बस्तर कलेक्टर फिर बादल अकादमी के रिकॉर्डिंग स्टूडियो में पहुंचे थे। उन्होंने वहां 2 मिनट 14 सेकंड का गाना रिकॉर्ड कराया। इस बार उन्होंने पुराने फिल्मी गाने की रिकॉर्डिंग कराई। उनका यह गाना प्यार के संदेश से भरा था। गाने के बोल थे प्यार कभी मरता नहीं, मरते हैं हम तुम, होते हैं वो लोग अमर प्यार जो करते हैं। इसके गीत का दूसरा अंतरा था – न हो उदास, तेरे पास पास मैं रहूंगा जिंदगी भर…। कलेक्टर विजय वैसे तो हैं दक्षिण भारतीय, मगर इस हिंदी गीत के सुर ताल और शब्दों पर उनकी अच्छी पकड़ की झलक साफ दिखाई दी। कलेक्टर विजय दयाराम के. इससे पहले बस्तरिया बोली में गीत की रिकॉर्डिंग करा चुके हैं। बस्तरिहा बोली में भी उनकी पकड़ की कोई सानी नहीं है। बंसल न्यूज़ के खास कार्यक्रम ‘अफसरनामा’ में भी कलेक्टर विजय ने यही गीत गुनगुनाया था।

सबने देखा है दयावान रूप

बहरहाल हम कलेक्टर विजय के गाए ताजा गाने की ओर रुख करते हैं। इस गीत में कलेक्टर ने जो अंतिम पंक्तियां गाईं, वो बस्तर वासियों के प्रति उनके प्रेम की ओर इंगित करती नजर आईं। कलेक्टर साहब जब तक आप बस्तर के डीएम हैं, तब तक बस्तर के लोग हरगिज उदास नहीं रह सकते। क्योंकि हमने कई बार आपको गरीब आदिवासियों का दर्द साझा करते देखा है। एक बूढ़ी मां को उसकी आंख के इलाज के लिए तुरंत जगदलपुर भेजते की आपकी पहल को देखा है, एक और बूढ़ी आदिवासी मां की युवा बेटी के इलाज की व्यवस्था करते आपको देखा है। भरे बाजार में आम आदमी की तरह आपको सब्जियां खरीदते देखा है, किसानों को पर्याप्त खाद बीज मिले, गरीब ग्रामीणों को उनके हिस्से का पूरा राशन दिलाने की व्यवस्था करते आपको देखा है। कुछ दिनों पहले ही बकावंड ब्लॉक में गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ न मिलने पर पहली बार आपको इतने गुस्से में देखा है। फिर भला आपके रहते बस्तर के लोग भला कैसे उदास रह सकते हैं। बस्तर के लोग तो अपनी आराध्य देवी मां दंतेश्वरी से प्रार्थना करते हैं कि हमारे कलेक्टर विजय दयाराम के. सदा सर्वदा के लिए बस्तर में रहें, माता रानी उन्हें दीर्घायु बनाए।