बलौदाबाजार की घटना और जैतखाम तोड़े जाने को लेकर कांग्रेस ने साय सरकार से मांगा इस्तीफा

0
40
  •  घटना का जायजा लेने बलौदा बाजार का दौरा किया कांग्रेस नेताओं ने
  • मामले की सीबीआई जांच कराए सरकार: दीपक बैज

जगदलपुर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ वरिष्ठ नेताओं विधायकों ने शुक्रवार को बलौदाबाजार के कलेक्टर और एसपी कार्यालय का निरीक्षण किया। जलाए गए जिलाधीश कार्यालय और एसपी कार्यालय का निरीक्षण करने के बाद कांग्रेस नेताओं ने बलौदाबाजार के प्रभावितों, सतनामी समाज के लोगों, चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडल तथा सर्व समाज के लोगों से भी मुलाकात की और घटना के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

लोगों ने कांग्रेस नेताओं को बताया कि यदि सरकार सतर्कता बरतती तो यह घटना रोकी जा सकती थी। प्रदेशभर से तथा प्रदेश के बाहर से भी लोग आए थे। रैली जहां से शुरू हुई थी वहीं से उपद्रव शुरू हो गया था, लेकिन प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने कोई ठोस कदम नहीं उठाया। लोगों से मिलने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने पत्रकारों को संबोधित भी किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि भाजपा को सीबीआई जांच पर बहुत ज्यादा भरोसा है। सतनामी समाज के लोग घटना सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। सरकार ने अनेक मामलों की सीबीआई जांच करवाई है। इस मामले की जांच कराने में क्या दिक्कत है? किसको बचाने के लिए सरकार सीबीआई जांच से घबरा रही है। सरकार सतर्कता और सावधानी बरतती तो इतनी बड़ी घटना नहीं होती। बैज ने कहा कि बलौदाबाजार में जिलाधीश एवं पुलिस अधिक्षक कार्यालय के साथ सैकड़ों वाहनों को जलाए जाने की घटना इस बात का प्रमाण है कि भाजपा से सरकार नहीं संभल रही है।प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज ने बलौदाबाजार की घटना की तुलना मणिपुर से करते हुए कहा कि जहां जहां भाजपा की सरकार है उन प्रदेशो में ला एंड ऑर्डर नाम की कोई चीज ही नही होती। उन्होंने पुलिस की कार्यवाही पर प्रश्न उठाते हुए कहा कि सतनामी समाज के बहुत से लोग इस घटना के बाद लापता हैं। उनके घरवाले भी नही जानते वो कहां हैं। पुलिस विभाग दोषियों पर कानून सम्मत कड़ी कार्रवाई करे किंतु बर्बरता पूर्वक मारपीट के जो फ़ोटो और वीडियो आ रहे हैं, वो भयावह हैं। साथ ही जिनकी गिरफ्तारी हुई उनके नाम बताए जाने चाहिए। प्रदेश की भाजपा सरकार पर हमला करते हुए दीपक बैज ने कहा कि यह सरकार की सबसे बड़ी नाकामी है और अब अपनी नाकामी को छुपाने के लिये असली अपराधियों को छोड़ निर्दोष लोगों पर कार्यवाही कर रही है। घटना के दिन से गायब 250 लोग कहां है सरकार बताए ?

नागपुर से कौन आए थे: भूपेश

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा एक महीने पहले घटना हुई थी दोषियों पर कार्यवाही क्यों नहीं की गई? समाज के लोगों के साथ बैठकर समाधान क्यों नहीं निकाला गया? देश के इतिहास में संभवतः ऐसा पहली बार हुआ है कि एसपी एवं कलेक्टर के कार्यालय को भीड़ ने जला दिया। कलेक्टर एवं एसपी को पीछे के दरवाजे से भागना पड़ा हो। यह घटना सरकार के इंटेलीजेंस फेलियर का परिणाम है। घटना के बाद लोगों को प्रताड़ित किया जा रहा है। जो लोग किन्हीं अन्य कारणों से बलौदाबाजार घूमने आए थे उन्हें अपराधी बनाया जा रहा। अनेक लोग लापता हैं। अभी तक पुलिस गिरफ्तार लोगों की सूची सार्वजनिक नहीं कर रही है। नागपुर से भी बड़ी संख्या में लोग रैली में शामिल होने आए थे वे कौन लोग थे? उनके बारे में पुलिस क्यों मौन है? यह घटना सरकार की बड़ी विफलता है। मुख्यमंत्री तत्काल अपने पद से इस्तीफा दें। राज्यपाल बिगड़ती कानून व्यवस्था के कारण राज्य सरकार को भंग करें। यह सरकार की सबसे बड़ी नाकामी है। जिन अधिकारियों के ऊपर जिले में कानून व्यवस्था कायम रखने की जिम्मेदारी होती है जिन्हें सरकार के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करने की जिम्मेदारी होती है वही लोग आगजनी और तोड़फोड़ के दौरान पीछे के दरवाजे से निकल जाएं ऐसा पहले नही देखा गया धरना स्थल और कलेक्ट्रेट परिसर की दूरी मात्र 2 किलोमीटर है और जब भीड़ का दबाव इतना ज्यादा बढ़ रहा था तो पुलिस बल बढ़ाने के बजाए इन लोगो ने पलायन करने का रास्ता चुना। स्थानीय लोगों ने बताया कि बड़ी संख्या में महाराष्ट्र की गाड़ियां आई थीं। उपद्रवी लोग अपने साथ लाठी डंडे और पत्थर लेकर आए थे। यह इस सरकार के इंटेलिजेंस की बड़ी विफलता है।

हो निष्पक्ष जांच :महंत

नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि साय सरकार की अकर्मण्यता के चलते ही बलौदाबाजार में कानून व्यवस्था बिगड़ी है। यदि समय रहते जैतखाम को क्षति पहुंचाने वालों पर कार्रवाई की गई होती और आहत समाज से संवाद किया गया होता तो ऐसी अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं होती। धार्मिक भावनाएं आहत होने पर आंदोलित समाज को विश्वास में लिया गया होता तो ऐसे विध्वंसक प्रतिक्रिया नहीं होती। मुख्यमंत्री अपने पद से इस्तीफा दें। सरकार जनता का भरोसा खो चुकी है ऐसी सरकार से हम इस्तीफा की मांग करते हैं। साथ ही इस प्रकरण की निष्पक्ष जांच की मांग करते है। वरिष्ठ कांगेस नेतागण धनेंद्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, विधायकगण कवासी लखमा, भोलाराम साहू, उमेश पटेल, लखेश्वर बघेल, अनिला भेड़िया, संगीता सिन्हा, हर्षिता बघेल, उत्तरी जांगड़े, द्वारिकाधीश यादव, शेषराज हरबंश, अटल श्रीवास्तव, ओंकार साहू, इंद्र साव, संदीप साहू, कुवर सिंह निषाद, कविता प्राण लहरे, दिलीप लहरिया, अंबिका मरकाम, विद्यावती सिदार, सावित्री मंडावी, देवेंद्र यादव, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गैदू, प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला, पूर्व विधायक गुरूमुख सिंह होरा, पूर्व मंत्री अमरजीत भगत भुवनेश्वर बघेल, रश्मि सिंह, प्रतिमा चंद्राकर, निर्मल कोसरे वार रूम अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, कांग्रेस नेता महेंद्र छाबड़ा, प्रदेश कांग्रेस महामंत्रीगण सुबोध हरितवाल, दीपक दुबे, दीपक मिश्रा, कन्हैया अग्रवाल, सुरेन्द्र शर्मा, राजेंद्र शुक्ला, विद्याभूषण शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष पीआर खुंटे, प्रदेश कांग्रेस वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, सुरेंद्र वर्मा, शिवसिंह ठाकुर, अभय नारायण, प्रमोद नायक, जिला अध्यक्षगण हितेन्द्र ठाकुर, गिरीश दुबे, उधोराम वर्मा, पदम कोठारी सहित कांग्रेसजन उपस्थित थे।