बलौदाबाजार आगजनी की घटना प्रदेश सरकार की नाकामी और लचर कानून व्यवस्था नतीजा: कांग्रेस

0
17
  • धरना प्रदर्शन में सरकार के खिलाफ बोला हल्ला

कांकेर प्रदेश की भाजपा सरकार के नाकामियों एवं लचर कानून व्यवस्था के कारण बलौदाबाजार जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय में तोड़फोड़ व आगजनी की घटना हुई है, जिसके परिणाम स्वरूप जिले की आम जनता एवं निर्दोषज लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। कांग्रेस ने धरना प्रदर्शन कर प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा।

इस सम्बंध में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के कार्यक्रम के प्रभारी भिलाई के विधायक देवेंद्र यादव की उपस्थिति में 18 जून को कांकेर जिला मुख्यालय में दोपहर 12 बजे से जिला कांग्रेस कमेटी कांकेर द्वारा प्रदेश की भाजपा सरकार के विरोध में धरना प्रदर्शन किया गया। इस दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव राजेश तिवारी ने प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बलौदाबाजार में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना बहुत ही दुर्भाग्य है। इस घटना ने छत्तीसगढ़ में सामाजिक समरसता पर हमला कर सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का काम किया है।भाजपा सरकार की नाकामी और निरकुंश प्रशासन के कारण जिला मुख्यालय में इतनी बड़ी घटना हुई है जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि जबसे प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तबसे अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री और गृहमंत्री इसके लिए जिम्मेदार हैं। उन्हें नैतिकता के आधार पर अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। कार्यक्रम के प्रभारी एवं विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गई है। बलौदाबाजार की घटना भाजपा शासन की विफलता को काले अक्षर में लिखा जाएगा। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो इस पर विचार करने के बजाय भाजपा के नेता और छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री इस पर उल जुलूल बयान बाजी कर रहे हैं और अपनी नाकामी को छुपाने के लिए वास्तविक आरोपियों के बजाय समाज से जुड़े पदाधिकारी व सामाजिक लोगों को इस मामले में फंसा कर जेल भेज रहे हैं। जिसकी हम कांग्रेस जन निंदा करते हुए निर्दोषों की तत्काल रिहाई की मांग और जैतखाम तोड़ने की घटना का सतनामी समाज की सीबीआई जांच की मांग का समर्थन करते हैं। उन्होंने आगजनी की घटना के लिए पूरी तरह से भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि सरकार आम जनता के सुरक्षा को लेकर गम्भीर नही है। जनता का विश्वास कुछ दिनों में ही खो बैठी है। भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र की विधायक सावित्री मंडावी ने कहा कि बलौदाबाजार की हिंसक घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, सरकार का दायित्व है कि इस तरह की घटना को अंजाम देने वाले वास्तविक आरोपियों पर कड़ी कार्यवाही करे और निर्दोषों को तत्काल जेल से रिहा कर बलौदाबाजार की शांति व्यवस्था बहाल करे। पूर्व विधायक शंकर ध्रुवा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में इस तरह का माहौल पहली बार निर्मित हुआ है कि कलेक्टर और एसपी कार्यालय में आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया हो। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार प्रशासन चलाने में पूरी तरह से फेल हो चुकी है। सभा में कांग्रेस के नेताओं ने बलौदाबाजार की घटना पर भाजपा की प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा।

धरना प्रदर्शन के बाद जिला कांग्रेस कमेटी ने राज्यपाल के नाम जिला प्रशासन के प्रतिनिधि कांकेर तहसीलदार सुरेश कुमार राय को ज्ञापन सौंपा। धरना प्रदर्शन में जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुभद्रा सलाम, प्रदेश महामंत्री नरेश ठाकुर, प्रदेश सचिव जनकनंदन कश्यप, जितेंद्र सिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष हेमंत ध्रुव, नरेंद्र यादव, तरेंद्र भंडारी, गोमती सलाम, नरोत्तम पटौदी, सुनील बबला पाढ़ी, रूपसिंह पोटाई, जिला कांग्रेस महामंत्री सुनील गोस्वामी, याशीन करानी, मनोज जैन, रोहिदास शोरी, इंद्रजीत विश्वास, बीरेन्द्र सिंह ठाकुर, पुरषोत्तम पाटिल, रोमनाथ जैन, दिनेश पटेल, पंकज वाधवानी, नरेश बिछिया, खोमेंद्र उइके, लोमेंद्र यादव, अजय रेणु, विजय यादव, सत्यार्थ करायत, राजू दुबे, आकाश यदु, महेंद्र नायक, सरजू शोरी, दिलीप विश्वास, लतीफ मेमन, शिवभान सिंह, अमित साहू, सौरभ तारम, संतराम मरकाम, महेश वट्टी, खम्हन मरकाम, सैय्यद एजाज अली, सुमति नेताम बड़ी संख्या में जिला व ब्लॉक कांग्रेस के पदाधिकारी, सदस्य, महिला कांग्रेस, सेवादल, युवक कांग्रेस, एनएसयूआई के पदाधिकारी, सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री सुनील गोस्वामी ने तथा आभार प्रदर्शन भानुप्रतापपुर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बीरेंद्र सिंह ठाकुर ने किया।