स्कूलों का शिक्षा स्तर सुधारने पर ध्यान दें शिक्षक: विनायक गोयल

0
23
  • ब्लॉक स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव में शामिल हुए विधायक गोयल 
    लोहंडीगुड़ा बास्तानार ब्लाक स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन किलेपाल में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चित्रकोट के विधायक विनायक गोयल थे। किलेपाल में प्रथम बार विधायक के गांव पहुंचने पर नृत्य दल द्वारा स्वागत करते हुए उन्हें ढोल नाचा के साथ मंच पर लाया गया। उसके बाद बीईओ शशिधर ने ब्लाक में शैक्षणिक उपलब्धि का संक्षिप्त विवरण दिया। उन्होंने बताया कि ब्लॉक में 153 प्राथमिक, 53 माध्यमिक, 8 हाई स्कूल तथा 6 हायर सेकंडरी स्कूल संचालित हैं। नव प्रवेशी छात्र-छात्राओं को फूलमाला और पुस्तक कॉपी देकर स्वागत किया गया। न्योता भोज में सभी जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने भोजन ग्रहण किया। परीक्षा परिणाम की भी जानकारी दी गई।

10वीं का परिणाम 90 प्रतिशत एवं 12वीं का 79 प्रतिशत रहा। 12वी में मनीषा सोढ़ी ने 79. 4 प्रतिशत एवं
10वी में मनोज कुमार यादव 78.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं नए जाति प्रमाण पत्र बनाए गए हैं। शाला त्यागी 850 बच्चों की स्कूलों में वापसी हुई है। जिला शिक्षा अधिकारी बलिराम बघेल ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा शासन के निर्देश अनुसार जिस ब्लाक के जिस क्षेत्र में कम प्रतिशत परिणाम हैं वही शाला प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। वर्तमान सरकार का मिशन शत प्रतिशत उपस्थिति पर केंद्रित है। पालक प्रतिदिन अपने बच्चों को स्कूल भेजें, शिक्षा का स्तर सुधारें और बास्तानार के बच्चे मेरिट में आएं। शासन सभी व्यवस्था कर रहा है। आप सभी शिक्षकों से भी आग्रह है कि पूरी निष्ठा के साथ अपना कार्य करें। जिस कार्य के लिए आप यहाँ आए हैं उसे जिम्मेदारी से पूरा करे। साथ ही कहा कि जो शिक्षक कमी के बावजूद भी परिणाम लाए हैं ये एक सकारात्मक पहल है उसे और बेहतर किया जा सकता है। विधायक विनायक गोयल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूलों में जो कमी है इस साल उस कमी को दूर करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। शाला प्रबंधन समिति की जिम्मेदारी बढ़ाना है सभी शिक्षकों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। समय पर अपना काम अपनी जिम्मेदारी समझकर करना है अगर अगर कभी शाला प्रबंधन समिति या जनप्रतिनिधियों से शिकायत मिलेगी तो बख्शा नहीं जाएगा कार्रवाई की जाएगी। हम सभी के लिए हर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं, परंतु आप सभी अपनी जिम्मेदारी को समझें।

गोयल ने कहा कि विष्णु देव साय सरकार ने स्थानीय 3200 नया भर्ती निकाली है।इसी प्रकार नल जल योजना, शिक्षा, गैस कनेक्शन, महतारी वंदन योजना जैसी कई ऐसे योजनाएं हमारी सरकार चला रही है और आगे जनहित में और भी योजनाएं लाई जाएंगी। सभी लोगों को इन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो अच्छे से शिक्षा ग्रहण करेगा वह सभी सुविधाओं का अच्छे से लाभ भी ले पाएगा। सबकी जिमेदारी है कि बीते सत्र से बेहतर परिणाम इस सत्र में लाएं। इस दौरान निर्देश दीवान ने कहा कि एक समय यह गांव और पूरा इलाका सड़क, बिजली, पानी, स्कूल, से वंचित था। हमारी सरकार में सभी सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। 1 व 2 रु. में चावल के साथ सभी सुविधा दी जा रही हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि अच्छे से पढ़ाई कर बस्तर, राज्य और देश का नाम रौशन करें।

जिला शिक्षा अधिकारी बबलिराम बघेल ने कहा कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे, शाला त्यागी बच्चों को भी लाकर पढ़ाने की जिम्मेदारी हमारी है। पहले से ध्यान दिया जाए, तो शाला त्यागी बच्चों को ढूंढने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।ज़िला पंचायत सदस्य रैतूराम बघेल ने पालकों से कहा कि शासन से सारी सुविधाएं मिलने के बावजूद अगर हम बच्चों को नहीं पढ़ाते हैं तो इसमें शिक्षक की गलती नहीं हमारी गलती है। मालती मांडवी ने गोंडी में संबोधित करते हुए बताया कि पहले इतनी सुविधाएं नहीं मिलती थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय भी बहुत गरीब थे इसलिए आज अपने जैसे समझ कर सारी सुविधाएं दे रहे हैं इसका फायदा उठाना है हम लोगों की जिम्मेदारी है।कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष वेदवती कश्यप, जिला शिक्षा समिति अध्यक्ष मनीराम कश्यप, जिला सदस्य मालती मंडावी, बास्तानार जनपद अध्यक्ष श्यामवती ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी बलिराम बघेल, तहसीलदार श्री चंद्रवंशी, जनपद सीईओ राजीव नाग, बीईओ श्री निषाद, बीआरसी रमझम कच्छ, नारायण सिंह ठाकुर ब्लॉक अध्यक्ष भाजपा, सरपंच सनुराम बेंजाम, बबलू नाग, रीतेश जोशी, समस्त सीएससी, शिक्षक शिक्षिकाएं ग्रामीण जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में पालक उपस्थित थे। मंच संचालन मदन कोशिश, राजेश देशमुख ने किया।